scriptनकल माफिया ने ढूंढी काट, परीक्षा के बाद बदली गयीं UP BOARD की लिखी हुई कॉपियां, वीडियो वायरल | UP Board Exam Copying Video Viral in Ghazipur | Patrika News

नकल माफिया ने ढूंढी काट, परीक्षा के बाद बदली गयीं UP BOARD की लिखी हुई कॉपियां, वीडियो वायरल

locationगाजीपुरPublished: Mar 07, 2018 10:17:32 pm

गाजीपुर में यूपी बोर्ड की लिखी हुई कॉपियां बदलने का वीडियो वायरल।

UP Board Exam Copying Video

यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल का वीडियो

गाजीपुर. योगी सरकार में यूपी बोर्ड परीक्षा कितनी नकल विहीन हुई है यह इस दावे की पोल सामूहिक नकल की घटनाओं ने तो खेल ही दी है। अब बोर्ड के रिजल्ट को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं। सवाल उठाए जा रहे हैं कि क्या परीक्षा खत्म होने के बाद और कॉपियां जांचने के पहले बीच में ही लिखी हुई कॉपियां बदल दी जा रही हैं। ये सवाल यूं ही नहीं उठ रहे। गाजीपुर में ऐसा करते हुए कुछ लोगों का एक वीडियो वायरल होने के बाद हड़कम्प मच गया है। वीडियो में एक केन्द्र पर कुछ लोग कॉपियां सील होने के पहले उसे बदलते हुए दिख रहे हैं। इस वीडियो को गाजीपुर के भांवरकोल के मनिया थाना क्षेत्र के मिर्जाबाद स्थित ज्ञानदा हाईस्कूल का बताया जा रहा है। पत्रिका इस वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं करता।
पूरा वीडियो 12 मिनट का है। इसमें साफ दिख रहा है कि सील होने के पहले कॉपी का कवर पेज बदला जा रहा है। रूम में बैठा हआ एक आदमी यह बता रहा है कि उसे सेंटर लेने के लिये दो लाख रुपये विभाग को देने पड़े। इसके बाद ही जाकर सेंटर मिला था। इतना ही नहीं वह वीडियो में यह बताता हुआ भी दिख रहा है कि उसके विद्यालय में जितनी भी चेकिंग की गाड़ियां आती हैं उन्हें भी पैसा देनापउ़ता है। इसके अलावा परीक्षा के दौरान परीक्षा ड्यूटी करने वाले शिक्षकों को विभाग को परिश्रमित नहीं देता। इसी के चलते उन्हें इस तरह का काम करना पड़ता है।
वीडियो में कॉपी बदलने वालों और एक महिला के बीच (जो शायद परीक्षा ड्यूटी पर हो) से विवाद की आवाजें भी आ रही हैं। वीडियो के अंत में महिला कहती है कि ये ज्ञानदा पब्लिक स्कूल मिर्जा मनिया का स्कूल है। वह वीडियो को इतना शेयर करने को कह रही है कि यह शिक्षा मंत्री तक ओर अधिकारियों तक पहुंचे। दावा किया है कि जिन बच्चों ने पैसे नहीं दिये हैं उनकी लिखी हुई कॉपियां उनसे बदल दी जा रही हैं जिन्होंने पैसा दिया है।
इसमें प्रबंधक और उसके बेटे की मिली भगत का आरोप लगा रही है। इस मामले पर जब जिला अधिकारी के बालाजी से बात की गयी तो उन्होंने बताया कि वीडियो की सत्यता की जांच के लिये जिला विद्वालय उन्होंने बताया कि वीडियो की जांच के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक को दिया गया है। उन्होंने यह भी जोड़ा है कि यदि जरूरत पड़ी तो बाहर की एजेंसियों से भी जांच कराने में जरा सी भी देरी नहीं की जाएगी।
by Alok Tripathi
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो