script10 करोड़ वोल्ट की होती है आकाशीय बिजली, चंद सेकंड में सूख जाता है हरा पेड़, बारिश में जानें इससे बचाव के तरीके | Dangerous lightning can bake 1 lakh 60 thousand bread at a time, learn | Patrika News

10 करोड़ वोल्ट की होती है आकाशीय बिजली, चंद सेकंड में सूख जाता है हरा पेड़, बारिश में जानें इससे बचाव के तरीके

locationगाजीपुरPublished: Jun 06, 2023 12:51:26 pm

Submitted by:

Vikash Singh

आकाशीय बिजली के कारण हर साल हजारों लोगों को जान से हाथ धोना पड़ता है। इसलिए यह जानना जरूरी है इन आपदाओं से खुद को कैसे बचाएं।

photo_2023-06-06_12-42-04.jpg
आकाशीय बिजली यानी Lightning के कारण हर साल सैकड़ों लोगों की जान चली जाती है। इसलिए कृषि क्षेत्र से जुड़े किसानों और आम लोगों के लिए भी यह जानना बेहद जरूरी है कि जब वे खेतों या ऑफिस में काम कर रहे होते हैं तो इस आपदा से खुद को कैसे बचाएं
आइए सबसे पहले यह जानते हैं कि आकाशीय बिजली यानी Lightning क्या है?

आकाशीय बिजली Lightning

दो बादल जब तेजी से एक दूसरे से टकराते हैं तो उनके घर्षण यानी फ्रिक्शन से इलेक्ट्रोस्टैटिक चार्ज निकलता है। इसमें हाईवोल्टेज का करंट होता है। ये तीव्र गति से आसमान से जमीन की तरफ आता है। इस दौरान हमें कान फाड़ू कड़क आवाज सुनाई देती है और बिजली की स्पार्किंग की तरह लाइट दिखाई देता है। इसी कंप्लीट प्रोसेस को आकाशीय बिजली कहते हैं। अंग्रेजी में इसे Lightning कहते हैं।
https://youtu.be/80wGuTRPeqM
यह काफी खतरनाक होती है, आकाशीय बिजली के गिरने से लोगों की इंसानों के साथ पशु-पक्षियों तक की मौत हो जाती है, हरे पेड़ तक गिर जाते हैं। लेकिन इस प्राकृतिक आपदा यानी नेचुरल डिजास्टर से बचना नामुमकिन नहीं है। हम आपको कुल 8 पॉइंट्स में बताएंगे कि कौन से बचाव करके आप आकाशीय बिजली से बच सकते हैं। आइए जानते हैं…
पॉइंट्स नंबर एक

अगर आप ऊंचाई वाली जगह पर रहते हैं तो आपके लिए खतरा अधिक हैं। इसलिए आपको ध्यान रखना चाहिए कि बारिश के दिनों में पहाड़ी इलाकों पर जाने से बचें। अगर आप ऊपर के क्षेत्रों में रहते हैं मौसम विभाग के अलर्ट पर जरूर नजर रखें।
पॉइंट्स नंबर दो

बिजली के तार, खंभों और ऊंचें पेड़ों से दूर रहें। यदि आप किसी खेत में हैं, तो छोटे पेड़ों के नीचे रूके। बिजली सबसे ज्यादा लंबी वस्तुओं की ओर आकर्षित होती है। आप यह सुनिश्चत करें कि आप जिस जगह पर खड़े हैं वहां बाढ़ का खतरा ना हो।
पॉइंट्स नंबर तीन

यदि आप खुले आसमाने के नीचे खड़े हैं और आपके रुकने के लिए कोई जगह नहीं है तो दोनों पैरों को पहल एक साथ मोड़ें और सिर झुकाकर वहीं बैठ जाएं। हाथों को घुटने पर हाथों को अपने सिर के साथ रखें।
पॉइंट्स नंबर चार

यदि आप ग्रुप या भीड़ में हैं तो तुरंत एक-दूसरे से अलग और दूर हो जाएं। एक-दूसरे का हाथ पकड़कर बिलकुल ना रखें।

प्वॉइंट्स नंबर पांच

पानी और लोहे के बने चीजों से दूर रहें। ये बिजली के सुचालक हैं। यानी इनमें जल्दी से कंरट बहता है। इसके अलावा गीली रस्सी और मेड़ के जरिए भी बिजली को झट से एक जगह से दूसरी जगह पहुंच सकती है।
पॉइंट्स नंबर छः

आंधी-तूफान आने से पहले ही इलेक्ट्रिक मोटर से चलने वाली बोरवेल को बंद कर दें। इसके साथ ही आंधी के दौरान भी आप इलेक्ट्रिक मोटर से सिंचाई न करें। उसको पूरी तरह से स्विच ऑफ कर दें।
पॉइंट्स नंबर सात

बिजली के तूफान के दौरान यदि आप ट्रैक्टर या अन्य किसी वाहन में हैं, तो उसी में रहें। गाड़ियां अक्सर खुले खेतों या जगहों से बेहतर सुरक्षा प्रदान करते हैं।
पॉइंट्स नंबर आठ

मौसम के आधार पर अपनी कृषि, गतिविधियों को प्लान करना भी एक बेहतर विकल्प है, जिससे आप सुरक्षित रह सकते हैं। मौसम विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों पर ध्यान देते रहें। अगर थोड़ा टेक्नोक्रेट हैं तो आप खुद IMD के वेबसाइट के विजिट करके अपने इलाके का मौसम हाल जान सकते हैं। बारिश से लेकर लू चलने और धूप खिलने तक सब कुछ।
एक बार में 1 लाख 60 हजार ब्रेड सेंक सकती है आकाशीय बिजली
बारिश के मौसम में आसमान से गिरने वाली बिजली को को हम सभी ने देखा है. लेकिन इस आकाशीय बिजली में कुछ ऐसी अद्भुत विशेषताएं हैं, जिनके बारे में बहुत कम लोगों को ही जानकारी होती है. एक आकाशीय बिजली में इतनी ऊर्जा होती है, जिससे तीन महीने तक 100 वॉट का बल्ब जल सकता है। इस बिजली में इतनी ऊर्जा होती है कि इससे एक बार में 1 लाख 60 हजार ब्रेड के टुकड़े सेंके जा सकते हैं। आसमान से गिरने वाली बिजली की ताकत को जानने से पहले हमें अपने घरों में इस्तेमाल होने वाली बिजली के बारे में भी थोड़ी जानकारी जरूर ले लेनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो