वीर अब्दुल हमीद सेतु पर एक सप्ताह चलेगा मरम्मत कार्य, ओवरलोडिंग से धंस गया था पिलर

31 दिसम्बर को हुआ था हादसा, 6 -7 इंच तक धंस गया था पुल

By: sarveshwari Mishra

Updated: 04 Jan 2019, 05:17 PM IST

ग़ाज़ीपुर. यूपी के गाजीपुर में आज गुरूवार से वीर अब्दुल हमीद सेतु का मरम्मत कार्य शुरू हो गया है। मौके पर पहुंचे एनएचएआई के इंजिनियर ने बताया कि पुल को बनाने में कुल एक सप्ताह का समय लग सकता है। पुल टूटने से स्कूली बच्चों को भी परेशानी हो रही है। 31 दिसम्बर को गंगा नदी पर बने इस पुल में छह से सात इंच की दरार आ गई थी। जिसके बाद इस पर गाड़ियों का आवागमन बंद कर दिया गया था। यह पुल उस निर्माणाधीन रेल कम रोडब्रिज के ठीक बगल में है जो मोदी सरकार में बनवाया जा रहा है। इस पुल के जरिये भी बिहार से आने वाली गाड़ियां यूपी में प्रवेश करती हैं।


बता दें कि गंगा नदी पर बने हमीद सेतु में बीते 31 दिसम्बर को पिलर नंबर छह और सात के बीच ज्वाइंटर नंबर 14 की बेयरिंग खिसकने की वजह से पुल में दरार आ गया था। साथ ही स्लैब भी सात इंच नीचे धस गया था। इसकी वजह से उसी दिन से इस पुल पर आवगमन पूरी तरह से रोक दिया गया था जिसकी वजह से आस-पास और दूर दराज के सैकड़ों गांव के लोग इससे प्रभावित हो रहे हैं। क्योंकि ये पुल इन गांवों को जिला मुख्यालय से तो जोड़ता ही है साथ ही बिहार को भी गाजीपुर जनपद से जोड़ता है। पुल के बंद होने से स्कूली बच्चों को सबसे ज्यादा समस्या आ रही है और उनको पैदल पुल पार कर स्कूल जाना पड़ रहा है। आज से इस पुल का मरम्मत कार्य शुरू होने वाला है।


1975 में बनाया गया था वीर अब्दुल हमीद सेतु
गाजीपुर का वीर अब्दुल हमीद सेतु 1975 में ताड़ीघाट से गाजीपुर के बीच गंगा पर बना था। इसके बनने के बाद यह गाजीपुर और पड़ोसी जिलों के लिये लाइफ-लाइन बन गया। बिहार से आने वाली गाड़ियां इस पुल से होकर सीधे आजमगढ़, गोरखपुर समेत पूर्वांचल के जिलों में चली जाती हैं। बक्सर से बलिया के बीच गंगा पर बना पुल टूटने के बाद इस पुल पर लोड और ज्यादा बढ़ गया है। फिलहाल हैवी लोड ट्रकों का आवागमन इस पुल पर कई गुना बढ गया है। हैवी लोड के चलते ही इसी रूट का गाजीपुर की बेसो नदी पर बना पुल भी टूट गया, जिसे अब तक नहीं बनवाया गया। उसकी जगह पर नदी की धारा में ही गोल पाइप पर अस्थायी रास्ता बना दिया गया है।

sarveshwari Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned