scriptUP का वो गांव, जहां शौचालय में खाना बनाने को मजबूर है महिला | Woman Cook food in Toilet in Uttar Pradesh Village | Patrika News

UP का वो गांव, जहां शौचालय में खाना बनाने को मजबूर है महिला

locationगाजीपुरPublished: Sep 18, 2018 04:18:07 pm

कोई विकल्प न होने के चलते परिवार मजबूर।

Cocking in Toilet

शौचालय में भोजन

गाजीपुर . यूपी के एक गांव की तस्वीर शर्मसार कर देने वाली है। ये गांव कहीं और नहीं बल्कि केन्द्रीय संचार व रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा के संसदीय क्षेत्र का गांव है। इस गांव से जो तस्वीर समने आयी है वह उस दावे की हकीकत बयां करती है जिसमें विकास का ढिंढोरा पीटा जाता है। अब आपको बताते हैं कि आखिरकार वह शर्मसार कर देने वाली तस्वीर गाजीपुर के जिला मुख्यालय से महज तीन किलोमीटर दूर बसे फतेहपुर सिकंदरा की है। यहां तेज बाढ़ के चलते पूरा गांव जलमग्न हो गया। प्रशासन की ओर से कोई वैकल्पिक व्यवस्था न होने के चलते परिवार शौचालय में ही खाना बना और खा रहा है।
 

दरअसल पिछले दिनों गाजीपुर में मूसलाधार बारिश हुई, जिसके बाद जगह-जगह जलभराव हो गया। निचले इलाके के कई गांवों में पानी भर गया। इलाका निचला होने के चलते अब भी वहां पानी लगा हुआ है। ऐसा ही एक गांव है गाजीपुर सिटि स्टेशन के ठीक पीदे फतेहपुर सिकन्दरा। गांव में अभी भी पानी भरा हुआ है और स्थिति भयावाह है। ग्रामीणों के सामने बड़ी समस्या उठ खड़ी हुई है। यहीं पर कोई विकल्प न होने के चलते घरों में पानी भने से शौचालय को ही अपना रसोईघर बना लिया है। चूंकि शौचालय उंचाई पर है इसलिये वहं पानी नहीं घुसा है। पर शौचालय तो शौचालय ही है, वहां रसोईघर के बार में सोचा भी नहीं जा सकता।
यहां ये बता देना जरूरी है कि ये शौचालय ओडीएफ योजना के तहत नहीं बने बल्कि लोगों ने खुद बनवाए हैं। गांव में जितने सरकारी शौचालय हैं वो सब पानी में डूब चुके हैं। पत्रिका संवाददाता जब इसकी हकीकत जानने मौके पर पहुंचा तो एक परिवार की महिला किरन अपने शौचालय में ही छोटा सा सिलिंडर और बर्तन रखकर खाना बना रही थी1 किरन ने बताया कि पूरे घर में पानी भरा हुआ है। मजबूरन शौचालय में खाना बनाना पउ़ रहा है। शौचालय को रसाईघर बना लिया गया है तो अब शौचा करने के लिये पूरे परिवार को रेल की पटरियों के किनारे जाना पड़ता है। इस बाबात जब एसडीएम सदर से गांव के हालात बताकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारियों को गांव से पानी निकालने के निर्देश दिये गए हैं।
By Alok Tripathi

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो