script

50 हजार से अधिक राशन कार्ड हुए निरस्त, समीक्षा में हुआ बड़ा खुलासा, ऐसे हो रहा था सरकार को बड़ा नुक्सान

locationगोंडाPublished: Feb 27, 2020 10:42:42 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

राज्य स्तर पर हुई समीक्षा के बाद जिले के पचास हजार राशन कार्ड धारकों के कार्ड निरस्त कर दिए गए हैं।

Ration Card

Ration Card

गोंडा. राज्य स्तर पर हुई समीक्षा के बाद जिले के पचास हजार राशन कार्ड धारकों के कार्ड निरस्त कर दिए गए हैं। वहीं एक हजार के करीब राशन कार्ड धारक अभी भी ऐसे हैं जिनके कार्डों पर निरस्तीकरण की तलवार लटक रही है और अगले एक-दो दिनों में इन कार्डों को भी निरस्त कर दिया जाएगा। समीक्षा के दौरान पाया गया कि गोंडा के साथ-साथ ऐसे उपभोक्ता अन्य जिलों से भी कार्ड बनवा कर राशन ले रहे हैं, जिससे शासन को लाखों रुपए प्रति माह का नुकसान हो रहा था।
सरकार से मिलने वाले राशन की व्यवस्था को और अधिक सुगम बनाने के लिए पहले ग्राम स्तर पर, बाद में जिला स्तर व हाल ही में प्रदेश स्तर पर हुई समीक्षा के बाद जनपद के 50000 से ज्यादा कार्ड धारक ऐसे पाए गए हैं, जो गोंडा के साथ ही अन्य जिलों से भी राशन ले रहे थे। इसके लिए इन लोगों ने अलग-अलग राज्यों में राशन कार्ड भी बनवा रखे थे। जनपद के ऐसे 50186 राशन कार्ड धारकों की डुप्लीकेसी अन्य राज्यों से मैच होने के बाद, इनके राशन कार्ड शासन स्तर पर निरस्त कर दिए गए हैं। ऐसी स्थिति में यह कार्ड धारक अब कहीं से भी अनाज नहीं उठा पाएंगे। इसके अतिरिक्त भी जिले में करीब एक हजार से ऊपर कार्ड धारक और हैं, जिनका निरस्त होना अभी बाकी है।
जिला पूर्ति अधिकारी विरेंद्र कुमार महान का कहना है कि यह कार्रवाई राज्य स्तर पर हुई समीक्षा के बाद की गई है। वहीं उन्होंने सरकारी नौकरी कर रहे उन लोगों से अपील की है कि वो अपना-अपना राशन कार्ड जितनी जल्दी हो सके जिला पूर्ति विभाग में सरेंडर कर दें, अन्यथा जांच होने पर उनसे शासन स्तर पर खाद्यान्न के तय रेट से सवा गुना वसूली उनकी तनख्वाह से की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो