scriptAfter inspection of krishi yojana , DM says to farmers | कृषि योजनाओं की समीक्षा के बाद किसानों से बोले जिलाधिकारी कोई समस्या होती तो सीधे मिलकर करा सकते समाधान | Patrika News

कृषि योजनाओं की समीक्षा के बाद किसानों से बोले जिलाधिकारी कोई समस्या होती तो सीधे मिलकर करा सकते समाधान

गोंडा प्रबंधन समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने विकासखंडवार एफ.पी.ओ तथा उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों पर चर्चा की गई। साथ ही असेवित विकासखंडों में एफ.पी.ओ के गठन की रणनीति पर भी चर्चा की गई, तथा विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं में कृषक उत्पादक संगठनों की सहभागिता सुनिश्चित करने की रणनीति पर भी चर्चा करते हुए कृषि अवस्थापना निधि (Agriculture Infrastructure fund) में निहित प्रावधानों पर विचार किया गया।

गोंडा

Updated: June 01, 2022 08:45:10 pm

उन्होंने बताया कि अद्यतन स्थिति के अनुसार दृष्टि योजना अंतर्गत जनपद के चार कृषक उत्पादक संगठनों द्वारा 60 लाख की अनुदान सुविधा युक्त बीच विधायन संयंत्र की स्थापना की गई तथा कृषि यंत्रीकरण योजना के अंतर्गत 18 एफपीओ को फार्म मशीनरी बैंक/ कस्टम हायरिंग सेंटर का लाभ दिया जा चुका है। इसी प्रकार 07 एफपीओ को बीज, खाद, कीटनाशी विक्रय लाइसेंस प्रदान किया गया जा चुका है। इसके साथ ही 03 खेत तालाब योजना में चयनित हुए हैं तथा पांच एफपीओ को उद्यान विभाग द्वारा संचालित पर ड्रॉप मोर क्राप योजना द्वारा लाभान्वित किया जा चुका है।
img-20220601-wa0005.jpg
वहीं बैठक में जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से आये हुए किसानों से जिलाधिकारी ने सभी से जानकारी लेते हुए कहा कि आप सभी लोगों को यदि समस्या होती है तो आप लोग यहां पर आकर सीधे मिलकर अपनी समस्याओं का समाधान करा सकते हैं।
रेड क्रॉस सोसाइटी के विभिन्न रिक्त पदों पर योग्य व्यक्ति को करें नामित

जिलाधिकारी ने रेडक्रास के सभी पदाधिकारियो से रेडक्रास की सदस्यता बढ़ाये जाने के निर्देश दिए। रेडक्रास सोसायटी की जनपदीय शाखा की बैठक को संम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि रेडक्रास समिति के सभी शाखाओं का पुर्नगठन किया जाना नितान्त आवश्यक है। उन्होंने रेडक्रास सचिव को सभी शाखाओं के रिक्त पदो पर रेडक्रास के नियमानुसार योग्य व्यक्ति को नामित करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रबंधन समिति, जनपदीय कार्यकारिणी समिति, जूनियर रेडक्रास समिति, मातृ एवं शिशु देखभाल समिति का पुर्नगठन के भी आवश्यक निर्देश दिए।
बैठक में वरिष्ठ समाजसेवी एवं सचिव ने रेडक्रास के कार्य एवं दायित्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि प्रत्येक विद्यालय से एक शिक्षक नामित करते हुए प्राथमिक उपचार के लिए प्रशिक्षित किया जाए। प्रशिक्षित शिक्षक अपने विद्यालय के छात्र एवं छात्राओं की टोली बनाकर प्रशिक्षित करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र का सियासी संकट जल्द खत्म होने के आसार कम! सदस्यता को लेकर बागी विधायक कर सकते है कोर्ट का रुखMaharashtra Political Crisis: वडोदरा में आधी रात को देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात, सुबह पहुंचे गुवाहाटीMumbai News Live Updates: गुवाहाटी में शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे आज विधायकों संग करेंगे बैठक, आगे की रणनीति पर होगी चर्चाBy-Elections 2022: तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आजमेरे पास ममता बनर्जी को मनाने की ताकत नहीं: अमित शाहपंजाब: भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार IAS के बेटे ने खुद को गोली मारी, अधिकारी की पत्नी ने विजिलेंस टीम पर लगाया हत्या का आरोपMann Ki Baat : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 'मन की बात' कार्यक्रम को करेंगे संबोधितसरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर का निधन, पाकिस्तान की जेल में बंद भाई को भारत लाने के लिए छेड़ी थी मुहिम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.