scriptAtmanirbhar bharat example of Vinita Pal | महिलाओं के लिए आत्मनिर्भर की मिसाल बनी, विनीता पाल, गांव में ही महिलाओं को देती रोजगार | Patrika News

महिलाओं के लिए आत्मनिर्भर की मिसाल बनी, विनीता पाल, गांव में ही महिलाओं को देती रोजगार

Atmanirbhar Bharat कठिन परिश्रम दृढ़ इच्छाशक्ति के बल पर कुछ भी हासिल किया जा सकता है। एक स्वयं सहायता समूह की महिला अध्यक्ष ने इसे साकार किया है। गांव की नहीं देश प्रदेश की महिलाओं के लिए विनीता पाल अब आत्मनिर्भर भारत के लिए एक मिसाल बन गई है।

गोंडा

Published: March 05, 2022 09:03:15 pm

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत एक समूह बनाकर शुरुआती दौर में विनीता पालने नर्सरी का काम शुरू किया था। उस समय भले ही इन्हें तमाम दुश्वारियां का सामना करना पड़ा। लेकिन अब विनीता पाल नर्सरी के साथ-साथ मत्स्य पालन फूलों तथा साग सब्जी की खेती कर बेहतर मुनाफा कमा रही हैं। खुद के परिवार का भरण पोषण करने के साथ-साथ गांव की तमाम महिलाओं को रोजगार दे रही हैं। इनके मेहनत लगन की अब लोग सराहना करते नजर आ रहे हैं।
Atmanirbhar bharat
पहले दिन विशुनपुरा की श्रीमती विनीता पाल को किया गया चयनित

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत महिला दिवस को लेकर शनिवार को ‘ब्रेक द बायस’ इवेंट द्वारा व्यापक स्तर पर सोशल मीडिया कैम्पेन आयोजित किया गया। सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रमों के प्रथम दिन जनपद की विशुनपुरा हलधरमऊ की निवासी विनीता पाल को चुना गया। जिला प्रोबेशन अधिकारी संतोष कुमार सोनी ने बताया कि स्वयं सहायता समूह की महिलाएं अन्य महिलाओं के लिए बनी प्रेरणाश्रोत जनपद की धनगर महिला स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष श्रीमती विनीता पाल आत्मनिर्भर बन अपने परिवार का भरण पोषण कर रही है। समाज एवं देश के लिए एक मिशाल है।
उन्होंने जब इस कार्य को शुरू किया था, तब उन्हें सिर्फ अपने परिवार का ही साथ मिला बाद में गांव की अन्य महिलाओं का भी सहयोग मिलना शुरू हो गया। समूह की महिलाएं नर्सरी के साथ ही साथ मछली पालन, फूलों की खेती तथा सब्जी उगाने आदि का कार्य करके अपने समूह वह स्वयं को आर्थिक रूप से निर्भर बना रही है। श्रीमती पाल समाज की रूढ़ियों व पूर्वाग्रहों से संघर्ष कर खुद सफल जीवनयापन कर रहीं हैं। और दूसरी महिलाओं के लिए प्रेरणास्रोत भी हैं। जिला प्रोबेशान अधिकारी ने बताया कि सोशल मीडिया कैम्पेन में वन स्टाप सेंटर की कर्मचारी सेंटर मैनेजर दीपशिखा शुक्ला, केसवर्कर स्वाती पाण्डेय, स्टाफ नर्स कृष्णावती, रिचा तिवारी समेत अन्य ने भी प्रतिभाग किया। जिनके द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए हैजटैग का प्रयोग किया गया।
जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि महिलाओं की उपलब्धियों, लैंगिक आधारित भेदभाव व हिंसा को खत्म करने संबंधी प्रयासों तथा महिला सशक्तिकरण के लिए किए जा रहे कार्यों का सोशल मीडिया कैम्पेन के जरिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा, ताकि अधिक से अधिक लोग उनसे प्रेरणा ले सकें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'Asia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटकाअजमेर की ख्वाजा साहब की दरगाह में हिन्दू प्रतीक चिन्ह होने का दावा, पुलिस जाप्ता तैनातबोरवेल में गिरा 12 साल का बालक : माधाराम के देशी जुगाड़ से मिली सफलता, प्रशासन ने थपथपाई पीठममता बनर्जी का बड़ा फैसला, अब राज्यपाल की जगह सीएम होंगी विश्वविद्यालयों की चांसलरयासीन मलिक के समर्थन में खालिस्तानी आतंकी ने अमरनाथ यात्रा को रोकने की दी धमकीलगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.