script

तबादले के बाद रिलीव करने के बदले शिक्षकों से चल रही दो-दो हजार की वसूली, देखें वायरल लेटर, खुल गई इस बीईओ की पोल

locationगोंडाPublished: Feb 04, 2021 01:26:27 pm

वायरल लेटर में एक-एक शिक्षक से दो-दो हजार रुपये, जबकि कुछ से डेढ़ हजार रुपये वसूले जाने की बात लिखी थी।

तबादले के बाद रिलीव करने के बदले शिक्षकों से चल रही दो-दो हजार की वसूली, देखें वायरल लेटर, खुल गई बीईओ की पोल

तबादले के बाद रिलीव करने के बदले शिक्षकों से चल रही दो-दो हजार की वसूली, देखें वायरल लेटर, खुल गई बीईओ की पोल

गोंडा. उत्तर प्रदेश में अंतर जनपदीय तबादला पाने वाले शिक्षकों को कार्यमुक्त करने से पहले रुपये वसूली करने का सनसनीखेज खुलासा हुआ है। रुपये वसूलने के आरोप में गोंडा जिले के वजीरगंज की खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) ममता सिंह को सस्पेंड कर दिया गया है। बीईओ को डायट दर्जीकुआं से अटैच करके जेडी अयोध्या को जांच सौंपी गई है।
बीईओ की वसूली

आपको बता दें कि बीते दिनों उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद ने शिक्षकों का अंतर जनपदीय स्थानांतरण किया था। गोंडा जिले में 1085 अध्यापकों को इसका फायदा मिला है। स्कूल से लेकर ब्लॉक संसाधन केंद्र और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय से अध्यापकों को कार्यमुक्त होने का आदेश प्राप्त करना था। इसके बाद ही वह तबादले वाले जिले में कार्यभार ग्रहण कर सकते थे।
बीईओ की गईं निलंबित

इसी बीच गोंडा जिले के तमाम वाट्सएप ग्रुपों पर एक पर्चा वायरल हुआ। इसमें वजीरगंज के परिषदीय स्कूलों में काम कर रहे अंतर जनपदीय तबादला प्राप्त करने वाले शिक्षकों से वसूले गए पैसों के हिसाब की पूरी डीटेल लिखी थी। एक-एक शिक्षक से दो-दो हजार रुपये, जबकि कुछ से डेढ़ हजार रुपये वसूले जाने की बात लिखी थी। जिसके नंबर से यह पर्चा वायरल हुआ था, उस संबंधित अध्यापक शिवशंकर सिंह से अधिकारियों ने बात की। बातचीत में रुपये वसूलने की बात पूरी तरह से सही पाई गई। साथ ही इस वसूली में बीईओ की संलिप्तता की भी पुष्टि हो गई। जिसके बाद खंड शिक्षा अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है।
एफआईआर का आदेश

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. इंद्रजीत प्रजापति ने बीईओ के निलंबन की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि नवाबगंज के खंड शिक्षाधिकारी को वजीरगंज का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। इसके साथ ही शिक्षकों से वसूली के मामले में देवीपाटन मंडल के सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक (एडी) विनय मोहन वन ने बीएसए को एफआईआर कराने का भी आदेश दिया है। साथ ही उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारी के साथ ही लेखाकार विपिन श्रीवास्तव और प्रधानाध्यापक शिवशंकर सिंह के खिलाफ मुकदमा कराकर जल्द से जल्द रिपोर्ट भेजने का आदेश दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो