scriptबारिश के मौसम में झड़ते बालों से बचना चाहते हैं तो करें ये चमत्कारी उपाय | best 4 tips for hair care in rainy season in hindi | Patrika News

बारिश के मौसम में झड़ते बालों से बचना चाहते हैं तो करें ये चमत्कारी उपाय

locationगोंडाPublished: Jun 28, 2018 04:53:54 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

मौसम बदलने के साथ जब बारिश होती है तो आपके बाल कमजोर होने लगते हैं या झड़ने लगते हैं, बारिश के मौसम में झड़ते बालों से बचने के लिए यह चमत्कारी उपाय करें।

best 4 tips for hair care in rainy season in hindi

बारिश के मौसम में झड़ते बालों से बचना चाहते हैं तो करें ये चमत्कारी उपाय

गोंडा : बदलते मौसम में लोगों की बाल झड़ने की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। गोंडा निवासी डॉक्टर आनन्द वर्धन ने बताया है कि आपके बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं – जैसे बारिश के पानी का इंफेक्शन, जड़ों का कमजोर होना, साफ-सफाई का ध्यान न रखना, पोषक तत्वों की कमी आदि। लेकिन आपको परेशान होने कती जरूरत नहीं है।

आप अगर बदलते मौसम में बालों के झड़ने और ज्यादा टूटने की समस्या से बचना चाहते हैं और इस समस्या के जल्दी छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपकी इस समस्या के लिए घरेलू उपचार ज्यादा मददगार साबित हो सकते हैं। बालों की झड़ने की समस्या सबसे अधिक महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है्ं।

बाल झड़ने की समस्या से बचने के उपाय

उड़द की दाल से बाल होते है मजबूत

मौसम बदलने के साथ जब बारिश होती है तो आपके बाल कमजोर होने लगते हैं या झड़ने लगते हैं। इस समस्या से बचने के लिए उड़द की दाल आपके ज्यादा मददगार होगी। सबसे पहले आप उड़द की दाल को उबाल कर पीस लें और रात को सोने से पहले इसका लेप अपने सिर पर लगा लें। कुछ दिनों तक यह प्रक्रिया रोजाना करें जिससे आपके बाल झड़ना कम हो जाएंगे। इसके लेप को बालों में लगाने के साथ-साथ इस मौसम में उड़द की दाल भी खाना शुरू कर सकते हैं। उड़द की दाल आपको बालों को जरूरी प्रोटीन और मिनरल्स प्रदान करती हैं।

प्याज से होते हैं बाल मजबूत

ये तो आप जानते ही होंगे कि प्याज में सल्फर काफी मात्रा में पाया जाता है। प्याज के रस को बालों में लगाने से बालों का टूटना पूरी तरह से बंद हो जाता है। आप सबसे पहले प्याज को कई टुकड़ों में काट लें और इसके बाद उसको जूसर में डालकर उसका रस निकाल लें। प्याज के रस में थोड़ा सा नारियल तेल मिला लें और उस रस को उन स्थानों पर लगाएं जहां आपके बाल झड़ रहे हैं। इसके अलावा आप पूरे सिर में प्याज का रस लगा सकते हैं। लगने का 30 मिनट बाद आप अपने बालों को धो सकते हैं।

मेथी के बीज होंगे ज्यादा चमत्कारी

मेथी को पूरी रात के लिए पानी में डालकर रख दें फिर सुबह उसे गाढ़े दही में मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाएं। इसे लगाने के 30 मिनट बाद बालों को धो लें। इससे रूसी और सिर की त्वचा के विकार खत्म हो जाएंगे। मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो बालों की जड़ों को पोषण पहुंचाता है और बालों की अच्छी ग्रोथ भी बढ़ावा देता है।

झड़ते बालों को रोकने में नींबू भी है मददगार

इस प्रक्रिया के लिए आपको पांच चम्मच दही, एक चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच कच्चे चने का पाउडर, को एकत्रित कर लें और इन सब को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने सिर पर लगा लें और एक घंटे तक सिर पर लगे रहने के बाद सिर के अच्छी तरह से धो लें। इससे आपके बाल पूरी तरह से झड़ना बंद हो जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो