scriptदुल्हन ने भरें मंडप में रखी ऐसी शर्त कि हिचकिचा गया दुल्हा, फिर शर्त पूरी कर रचाई शादी | Bride condition to break dhanush by bridegroom like ram sita swayamvar | Patrika News

दुल्हन ने भरें मंडप में रखी ऐसी शर्त कि हिचकिचा गया दुल्हा, फिर शर्त पूरी कर रचाई शादी

locationगोंडाPublished: Feb 21, 2019 11:07:04 am

दूल्हे ने धनुष तोड़कर अपनी दुल्हनिया से विवाह रचाया।

lucknow

दुल्हन ने भरें मंडप में रखी ऐसी शर्त कि हिचकिचा गया दुल्हा, फिर शर्त पूरी कर रचाई शादी

लखनऊ. आपने भगवान राम द्वारा धनुष तोड़कर सीता जी से विवाह रचाने की कहानी सिर्फ रामायण में सुनी होगी लेकिन रियल लाइफ में आपने ऐसा कम ही सुना या देखा होगा। जिले में कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है जिसमें दूल्हे ने धनुष तोड़कर अपनी दुल्हनिया से विवाह रचाया। दरअसल मामला कुछ ऐसा था कि शादी की रस्म के पहले दुल्हन ने दूल्हे के सामने ऐसी शर्त रख दी कि सभी आश्चर्यचकित रह गए। आनन-फानन में दुल्हन की मांग के अनुसार स्टेज पर विवाह रचाया गया। इसके बाद दूल्हे ने दुल्हन के कहे मुताबिक पहले धनुष को तोड़ा। इसके बाद दुल्हन ने दूल्हे के गले में वरमाला पहनाई।

नवाबों के शहर से आया था दूल्हा

बारात लखनऊ के चिनहट से गोंडा आई थी। गोण्डा के आवास विकास कॉलोनी निवासी धीरेंद्र नाथ श्रीवास्तव की बेटी शेफाली उर्फ गजल की मंगलवार को शादी थी। शादी गोल्डेन फेयरी मैरिज हॉल में आयोजित की गई थी। इस वैवाहिक समारोह में कायस्थ समाज की रीति-रिवाज से रस्में निभाई जानी थी। इसके लिए तैयारी भी हो चुकी थी। दुल्हन बनी शेफाली ने जब पालकी में बैठकर विवाह के मंडप में प्रवेश किया तो उसने अपने होने वाले दूल्हे असीम आनंद के सामने शर्त रखी कि वह जब धनुष को तोड़ेगा तभी वह उसे वरमाला पहनाएगी। शेफाली की इस शर्त से समारोह में शामिल उसके परिवारीजन आश्चर्यचकित रह गए। आनन-फानन में शेफाली के कहे मुताबिक स्टेज पर धनुष रखा गया। फिर दूल्हा बने असीम आनंद ने धनुष तोड़ा। इसके बाद दुल्हन शेफाली ने असीम के गले मे वरमाला डाली।

 

lucknow

अगर दूल्हा नही तोड़ पाता धनुष तो दुल्हन नहीं पहनाती वरमाला

लाल रंग के जोड़े में सजी दुल्हन शेफाली से जब पूछा गया कि उन्होंने ऐसा क्यों किया तो दुल्हन ने बताया कि उन्हें अपने देश की संस्कृति से बेहद लगाव है। रामायण में उन्होंने माता सीता और भगवान श्रीराम के स्वयंवर के विषय में पढ़ रखा था। यदि असीम धनुष नहीं तोड़ पाते तो वह उन्हें वरमाला नहीं पहनातीं। असीम आनंद ने बताया कि पहले तो उन्हें ये शर्त अटपटी लगी लेकिन फिर उन्होंने अपनी होने वाली जीवनसंगिनी के फैसले का सम्मान करने का फैसला किया और धनुष को तोड़कर शेफाली का वरण किया। असीम ने पुलवामा में हमले में शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हुए सैनिकों की शहादत का बदला लेने की मांग की और कहा कि सरकार अगर पाकिस्तान पर दूसरी बार सर्जिकल स्ट्राइक करती है तो उन्हें अपनी शादी से ज्यादा खुशी होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो