script

CM पुरस्कार योजना के लिए पंचायतों को पास करनी होगी परीक्षा, जानिए क्या है थीम नाइन, कैसे करें आवेदन

locationगोंडाPublished: Jun 03, 2023 09:21:05 pm

Submitted by:

Mahendra Tiwari

मुख्यमंत्री पंचायत पुरस्कार योजना पानी के लिए ग्राम पंचायतों को थीम नाइन की परीक्षा पास करनी होगी। हर थीम के लिए अलग-अलग मिलेंगे अंक, ज्यादा अंक पाने वाली ग्राम पंचायत में पुरस्कृत होंगी। इसके लिए जिले स्तर पर परफॉर्मेंस एसेसमेंट समिति का गठन किया गया है।
 

img-20230603-wa0005.jpg

प्रतीकात्मक फोटो

मुख्यमंत्री पंचायत पुरस्कार योजना पाने के लिए ग्राम पंचायतों को थीम नाइन के मानको पर खरा उतरना होगा। प्रत्येक थीम के लिए अलग-अलग अंक निर्धारित किए गए हैं। थीम 9 के लिए 100 अंक निर्धारित किए गए। सभी मानक पूरा करने वाली ग्राम पंचायतों को मुख्यमंत्री पंचायत पुरस्कार योजना से नवाजा जाएगा।
यूपी के गोंडा जिले में पंचायत सशक्तीकरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों को मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत पुरस्कृत किया जाएगा। वित्तीय वर्ष 2023- 24 में इस योजना के लिए थीम नाइन तय की गई है। हर थीम के लिए अलग-अलग अंक निर्धारित किए गए हैं। कुल 100 अंकों में से बेहतर अंक हासिल करने वाली ग्राम पंचायतों को इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना में शामिल होने के लिए एक जून से ‘हमारी पंचायत पोर्टल’ पर आवेदन किया जा सकता है।
शासन की मंशा इस योजना से पंचायतों को अपने दायित्वों के प्रति सजग एवं जन सामान्य के प्रति उत्तरदाई संस्था के रूप में विकसित करने की है। शासन का मानना है कि पुरस्कृत की गई पंचायतों को आदर्श मानकर अन्य ग्राम पंचायतें भी स्वयं को प्रेरित करते हुए काम करेंगी। पंचायतों में उत्कृष्ट कार्य करने की प्रतिस्पर्धा पैदा होगी। इतना ही नहीं सामान्य ग्राम पंचायतों को भी मॉडल ग्राम पंचायतों के रूप में विकसित किया जा सकेगा।
हमारी पंचायत पोर्टल’ पर 10 अगस्त तक फीड होगा स्वमूल्यांकन

जिलाधिकारी डॉ उज्जवल कुमार ने बताया कि ग्राम पंचायतों ने संपूर्ण वित्तीय वर्ष 2022- 23 में किए गए उत्कृष्ट कार्यों के आधार पर निर्धारित प्रश्नावलीयों को हमारी पंचायत पोर्टल के माध्यम से स्व मूल्यांकन करते हुए 10 अगस्त तक जनपद परफार्मेस असेसमेंट समिति के लिए डाटा फ्रीज किया जाना है।
जनपद परफार्मेस असेसमेंट समिति

जिले स्तर पर परफॉर्मेंस की जांच करने के लिए जो समिति गठित की गई है। जिलाधिकारी उसके अध्यक्ष मुख्य विकास अधिकारी उपाध्यक्ष तथा डीपीआरओ सचिव और मुख्य चिकित्सा अधिकारी जिला विकास अधिकारी एवं जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत इसके सदस्य होंगे
समितियों को चयनित करना होगा 5 आवेदन

जिले भर से ग्राम पंचायतों द्वारा किए गए आवेदनों को विभिन्न बिंदुओं के आधार पर जनपद परफार्मेस असेसमेंट समिति मूल्यांकन करेगी। इनमें से बेहतर 5 ग्राम पंचायतों के आवेदनों को चयनित कर आगे बढ़ाएगी। इसके बाद राज्य परफार्मेस असेसमेंट समिति अंतिम रिपोर्ट लगाएगी और बजट अनुमोदित करेगी।
जानिए थीम नाइन के 100 नंबर

थीम 1 गरीबी मुक्त गांव – 10 अंक

थीम 2 : स्वस्थ गांव – 10 अंक

थीम 3 : बाल मैत्री गांव – 10 अंक
थीम 4: पर्याप्त जलयुक्त गांव – 10 अंक

थीम 5: स्वच्छ एवं हरित गांव – 10

थीम 6: आत्मनिर्भर बुनियादी ढांचे वाला गांव – 10 अंक

थीम 7: सामाजिक रूप से सुरक्षित गांव – 10
थीम 8 : सुशासन वाला गांव – 20 अंक

थीम 9 : महिला हितैषी गांव – 10 अंक

ट्रेंडिंग वीडियो