scriptत्योहारों के दृष्टिगत आयुक्त ने कानून व्यवस्था की किया समीक्षा | Commissioner inquires about security measures over festive season | Patrika News

त्योहारों के दृष्टिगत आयुक्त ने कानून व्यवस्था की किया समीक्षा

locationगोंडाPublished: Oct 03, 2016 11:11:00 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

त्योहारों के दौरान जीरो टाॅलरेन्स के निर्देश. 

Gonda Commissioner

Gonda Commissioner

गोण्‍डा. आगामी त्योहारों को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां समय से पूरी कर ली जाएं तथा त्योहारों के दौरान सभी डीएम व एसपी जीरो टाॅलरेन्स अपनाएं। यह निर्देश देवीपाटन मण्डल के आयुक्त दृष्टिगत आयुक्त सुधीर दीक्षित ने आयुक्त सभागार में मण्डल की कानून व्यवस्था की समीक्षा व आगामी त्योहारों के दृष्टिगत तैयारियों सम्बन्धी बैठक की अध्यक्षता करने के दौरान दिए हैं। 

मण्डलायुक्त ने सभी जनपदों के जिलाधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षकों से बारी-बारी उनके द्वारा त्योहारों को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए की गई तैयारियों की जानकारी ली। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि किसी भी दशा में कानून एवं शांति व्यवस्था को बिगाड़ने का प्रयास करने वाले लोगों को बख्शा न जाय और ऐसे शरारती तत्वों का चिन्हांकन पहले ही करके उन्हें निरूद्ध कर दिया जाय। 

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जुलूसों को सम्पन्न कराने के लिए सभी जिलाधिकारी अपने-अपने जिलों के जिला स्तारीय अधिकारियों की बतौर स्टेटिक मजिस्ट्रेट ड्यूटी लगाएं। डीआईजी जे0पी0 सिंह ने निर्देश दिए कि सभी पुलिस अधीक्षक अपने-अपने जनपदों में पूरी तैयारी के साथ रूट मार्च अनिवार्य रूप से तत्काल प्रारम्भ कर दें। 

उन्होंने निर्देश दिए कि सभी अधिकारियों जिनकी ड्यूटी बतौर मजिस्ट्रेट लगाई जाय उन्हें अनिवार्य रूप से बाडी प्रोटेक्टर, हेल्मेट मिर्ची बम सहित अन्य आवश्यक उपकरण जरूर उपलब्ध कराएं जाय। इसके अलावा उन्होंने कहा कि सभी अध्किाकारी संवेदनशील स्थलों का स्वयं भ्रमण कर लें ताकि जुलूस के दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना की गुजाइश न रहने पावे। 

त्योहारों के दौरान विद्युत व्यवस्था ठीक रखने के लिए मण्डलायुक्त ने सभी जनपदों के अधिशासी अभियन्ता विद्युत को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि सभी एक्सईएन अपने-अपने जनपदों के डीएम से दिन में कम से कम दो बार वार्ता करके विद्युत व्यवस्था की जानकारी उन्होने चेतावनी देते हुए कहा कि ऐसा न करने वाले एक्सईन के खिलाफ कार्यवाही भी की जाएगी।

आयुक्त ने सभी डीएम व एसपी को निर्देश दिए हैं कि जहां जहां 12 अक्टूबर को दुर्गा प्रतिमाओं एवं मुहर्रम का जुलूस एक ही दिन निकलेगा वहां के दोनो समुदायों के जिम्मेदारों से वार्ता करके समय निर्धारित कर लें जिजसे जुलूसों के दौरान किसी भी प्रकार की दिक्कत न आने पाए। डीआईजी ने यह भी निर्देश दिए हैं कि संवेदनशील स्थलों पर छतों पर अनिवार्य रूप से पुलिस एवं पीएसी के जवानों की तैनाती की जाय तथा पूरे जुलूस की वीडियो रिकार्डिंग कराई जाय। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा है कि जिन थानों में जुलूस के दौरान बजात हुआ पाया जाय वहां के थानाध्यक्ष को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करने की कार्यवाही की जाय। साफ-सफाई व्यवस्था हेतु भी सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो