पंडित जी के विचारों को आत्मसात करें: रंगाराव

पंडित जी के विचारों को आत्मसात करें: रंगाराव
Pandit Deendayal Antyodaya Mela

Shatrudhan Gupta | Updated: 25 Sep 2017, 07:07:56 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

शहीदे आजम सरदार भगत सिंह टामसन इंटर कॉलेज में आयोजित तीन दिवसीय अन्त्योदय मेले एवं प्रदर्शनी का समापन सोमवार को हो गया।

गोंडा. पं. दीन दयाल उपाध्याय की जन्मशताब्दी वर्ष पर नगर के शहीदे आजम सरदार भगत सिंह टामसन इंटर कॉलेज में आयोजित तीन दिवसीय अन्त्योदय मेले एवं प्रदर्शनी का समापन सोमवार को हो गया। मुख्यअतिथि मंडलायुक्त देवीपाटन मंडल एसवीएस रंगाराव ने मेले में पूरी मेहनत और लगन के साथ काम करने वाले विभागीय अधिकारियों तथा स्टाल लगाकर सरकार की योजनाओं को जन.जन तक पहुंचाने का प्रयास करने वाले कर्मचारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि पं. दीन दयाल जी के विचारों से प्रेरणा लेने की जरूरत आज हर व्यक्ति को है। उन्होंने मेले में मौजूद विभिन्न प्रतियोगिताओं के बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि वे सब पण्डित जी के विचारों को आत्मसात करें और अपने जिलेए प्रदेश और राष्ट्र का नाम विश्व पटल पर रोशन करें।

जिलाधिकारी जेबी सिंह ने मेले के दौरान विज्ञान से संबंधित स्टाल लगाने वाले बच्चों को बधाई देते हुए कहा कि यह उम्र कैरियर बनाने और बिगाडऩे दोनों की उम्र है। इसलिए वे सब मेले से यह प्रण लेकर जाएं कि वे एक कामयाब और जिम्मेदार नागरिक बनेंगे। भाजपा जिलाध्यक्ष पीयूष मिश्र ने कहा कि अन्त्योदय पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अन्त का उदय ही पन्डित दीन दयाल जी का सपना और सोच थी, इसलिए हम सबको सरकार की मंशानुसार समाज के हर गरीब व्यक्ति की मदद करनी है और उसे मुख्य धारा से जोडऩे का काम करना है। मेले के तीसरे दिन का शुभारंभ अपर आयुक्त देवीपाटन मण्डल आरएन वाजपेयी, एडीएम रत्नाकर मिश्र, सीआरओ एके शुक्ल तथा नगर मजिस्ट्रेट पीडी गुप्ता ने दीप प्रज्ज्वलित कर तथा पण्डित दीन दयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। इस मौके पर पं. दीन दयाल जन्म शताब्दी वर्ष के अवसर विभिन्न विभागों द्वारा आयोजित कराई गई विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुस्कार बांटे गए।

सांस्कृति कार्यक्रमों ने बांधा समां
अन्त्योदय मेले के मंच पर जनपद के होनहारों को अपनी कला प्रस्तुत करने का भी अवसर मिला। विभिन्न विद्यालयों के बच्चों ने सांस्कृति कार्यक्रम, गीत और नृत्य के माध्यम से मेले में चार चांद लगा दिए। वहीं अनाम के कलाकारों ने मेले में आए जनसामान्य तथा अतिथियों को झूमने पर मजबूर कर दिया। कार्यक्रम में नगर पालिका इन्टर कालेज नवाबगंज की छात्राओं ने सरस्वती वन्दना तथा स्वागत गीत प्रस्तुत किया। इसके अलावा कई अन्य विद्यालयों के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए।

इन विभागों ने स्टाल लगाकर सरकार की योजनाओं की दी जानकारी
मेले में विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर सरकार की योजनाओं की जानकारी जनसामान्य को दी गईं। मेले में गन्ना विभाग, कृषि विभाग, पंचायतीराज विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, दुग्ध विभाग, पशुपालन विभाग, श्रम विभाग, परिवहन विभाग, समाज कल्याण विभाग, वन विभाग, कौशल विकास विभाग, कार्यक्रम विभाग, दीन दयाल शोध संस्थान, कृषि विभान केन्द्र गोपालग्राम, खादी ग्रामोद्योग विभाग, प्रदर्शनी सूचना विभाग, जिला विज्ञान क्लब द्वारा विशाल प्रदर्शनी तथा पुलिस विभाग सहित अन्य तमाम विभागों द्वारा स्टाल लगाकर लोगों को जानकारी दी गई।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned