scriptGonda News : जनपक्षधरता का दायित्व निभाना स्वस्थ पत्रकारिता की बड़ी विशेषता : आयुक्त | Commissioner said Fulfilling the responsibility of public favoring is | Patrika News

Gonda News : जनपक्षधरता का दायित्व निभाना स्वस्थ पत्रकारिता की बड़ी विशेषता : आयुक्त

locationगोंडाPublished: May 30, 2023 07:39:35 pm

Submitted by:

Mahendra Tiwari

Gonda News : हिंदी पत्रकारिता दिवस का एक गौरवशाली इतिहास है। 30 मई 1826 को पत्रकारिता का जन्म हुआ। इस दिवस के अवसर पर प्रत्येक वर्ष श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के बैनर तले हिंदी पत्रकारिता दिवस का आयोजन किया जाता है। कार्यक्रम में पहुंचे देवीपाटन मंडल के कमिश्नर और जिलाधिकारी गोंडा पत्रकारिता दिवस के अवसर पर पत्रकारों को बड़ा संदेश दिया।

20230530_192842_1.jpg

हिंदी पत्रकारिता दिवस पर पत्रकारों को संबोधित करते डीएम

श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के बैनर तले नगर के टाउन हॉल में हिंदी पत्रकारिता दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मंडलायुक्त और जिलाधिकारी ने सरस्वती जी के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
हिंदी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर पत्रकारों को संबोधित करते हुए मंडलायुक्त योगेशवर राम मिश्र ने कहा कि पत्रकारिता एक चुनौती पूर्ण कार्य है। पत्रकारिता ने समय-समय पर देश और समाज को एक नई दिशा देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया का काम दर्पण दिखाना है। आज के इस विविधतापूर्ण दौर में जनपक्षधरता और सत्य पक्षधरता का दायित्व निभाना स्वस्थ पत्रकारिता की बड़ी विशेषता है। आयुक्त ने कहा कि जनपक्षधरता और सत्य पक्षधरता की जिम्मेदारी सिर्फ पत्रकारों की ही नहीं समाज के प्रत्येक व्यक्ति की और यहां तक प्रशासनिक अधिकारियों की भी है।
कंटेंट की क्वालिटी में सुधार कर खोई हुई समृद्ध को वापस पा सकते : डीएम

जिलाधिकारी डॉ उज्जवल कुमार ने कहा कि हिंदी पत्रकारिता कॉफी चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है। उन्होंने कहा कि कंटेंट की क्वालिटी को सुधार करने की जरूरत पर बल दिया। इसके लिए पत्रकारों को मेहनत करनी होगी। तभी हम खोई हुई समृद्धि को वापस पा सकते हैं। जिले के सिविल सेवा और प्रांतीय सेवा में सफल हुए अभ्यर्थियों को उन्होंने शुभकामनाएं दिया। कहा कि श्रमजीवी पत्रकार यूनियन ने यह बहुत ही प्रशंसनीय कार्य किया है।
एसपी ने दिया बाल संरक्षण कानून की जानकारी

अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज ने शिवराज ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पत्रकारों को बाल संरक्षण सहित अन्य कानूनों की जानकारी दिया। उन्होंने कहा कि कुछ नए कानून पारित हुए हैं। इस कानून के तहत पत्रकारों को महिला और बच्चों के फोटो और वीडियो को बिना अनुमति के प्रकाशित या दिखाया नहीं जा सकता है। श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के जिलाध्यक्ष कैलाश नाथ वर्मा ने अधिकारियों और उपस्थित पत्रकारों को संबोधित करते हुए संगठन के नियम कानून और कायदे पर विधिवत प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ पत्रकार शिक्षक रघुनाथ पांडे और समापन श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के महामंत्री महेंद्र तिवारी ने किया।
30 मई 1826 को पड़ी हिंदी पत्रकारिता की नीव

वरिष्ठ पत्रकार एसपी मित्र ने कहा कि हिंदी पत्रकारिता दिवस 30 मई को मनाने के पीछे वजह यह है। वर्ष 1826 में हिंदी भाषा का पहला अखबार उदन्त मार्तण्ड’ प्रकाशित होना शुरू हुआ था। उदन्त मार्तण्ड’ का अर्थ है समाचार सूर्य, हालांकि कुछ विषम परिस्थितियों के कारण इसका 79 अंक प्रकाशित हो पाया। यह अखबार ब्रज और खड़ी बोली के मिश्रित भाषा में छपता था।
हिंदी पत्रकारिता दिवस पर पत्रकारों को संबोधित करते आयुक्त
हिंदी पत्रकारिता दिवस पर पत्रकारों को संबोधित करते आयुक्त IMAGE CREDIT: Patrika original
शीतला सिंह सम्मान पदक से सम्मानित हुए पत्रकार

श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के तत्वाधान में आयोजित हिंदी पत्रकारिता दिवस पर पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पत्रकारों को किया गया। इनमें प्रवीण कुमार श्रीवास्तव, मणिकांत तिवारी,संदीप कुमार अवस्थी, सुधांशु गुप्ता, नागेश्वर नाथ सिंह, सत्यम मिश्रा, नदीम सिद्दीकी, मानिक राम वर्मा, योगेश पांडे, अनावरुल हसन, कृष्णा शर्मा, मनोज वर्मा, अनुराग, प्रदीप पांडे, आरसी पांडे, अकबर अली, अशफाक,अशोक सिंह, प्रमोद शर्मा, गनी मोहम्मद,सौरभ श्रीवास्तव,रविंद्र प्रताप सिंह,व महेंद्र तिवारी को सम्मानित किया गया।
सिविल सेवा परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों का प्रतिभा सम्मान

जिले में सिविल सेवा परीक्षा में 62 वी रैंक पाकर चयनित हुई कुमारी वैष्णवी पाल के पिता आदित्य पाल व उनकी मां श्रीमती रचना पाल , अस्तित्व रंजन श्रीवास्तव के पिता अजय कुमार श्रीवास्तव व उनकी मां प्रेमलता श्रीवास्तव, दीपक द्विवेदी के पिता वरिष्ठ पत्रकार जानकी शरण द्विवेदी को सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त पीसीएस और पीसीएस जे परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों में , ज्योति चौरसिया के पिता हेमचंद्र चौरसिया संदीप तिवारी के पिता शिवकुमार तिवारी शशांक सिंह व इनके पिता रविंद्र प्रताप सिंह गंधर्व पटेल तथा गौरव पटेल के पिता रामप्रताप वर्मा तथा आईपीएस में चयनित ईसान अग्रवाल को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जिले भर के पत्रकार सभी तहसीलों के अध्यक्ष संगठन के पदाधिकारी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो