इन फलों का सेवन रखेगा आपको हर बीमारी को दूर, स्किन भी होगी हेल्दी

बदलते खानपान में पौष्टिक चीजों का सेवन करना जितना जरूरी है, उसी के साथ जरूरी है फलों का सेवन करना भी

By: Mahendra Pratap

Published: 20 Jul 2018, 03:37 PM IST

गोंडा. भीषण गर्मी के बाद मानसून का आना गर्मी से राहत का एहसास कराती है। हालांकि, बारिश का शबनमी मौसम अपने साथ कुछ बीमारियां भी लेकर आता है। बदलते मौसम में वायरल, फ्लू, फंगल इन्फेक्शन, जुकाम जैसी समस्याएं होती हैं, जो गर्मी से राहत दिलाने वाली बारिश के एहसास को फीका कर देती हैं। इसलिए इस मौसम में खानपान का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है। अगर अपने खानपान को मौसम के अनुकूल रखा जाए, जो इन बीमारियों से बचा जा सकता है। बदलते खानपान में पौष्टिक चीजों का सेवन करना जितना जरूरी है, उसी के साथ जरूरी है फलों का सेवन करना भी। आइये जानते हैं मानसून में सेवन करने वाले उन फलों के बारे में जो बीमारियों को करेंगे छूमंतर।

आलूबुखारा: इस टेस्टी फल में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो स्किन के साथ-साथ दिमाग को भी स्वस्थ रखते हैं। इसके अलावा यह तनाव भी कम करते हैं। मानसून में इस फल का सेवन आपको हेल्दी रखता है।

लीची: लीची में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इस फल में मैग्नीशियम, कैल्सियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे मिनरल्स, मौजूद होते हैं, जो मानसून में होने वाली बीमारियों से आपको दूर रखते हैं।

जामुन: अगर पाचन संबंधी समस्या हो, तो जामुन का सेवन करना फायदेमंद होता है। इस फल को मॉनसून में खाने से पेट संबंधी समस्याएं दूर होती हैं।

चेरी: चेरी में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी, बीटा कैराटिन, कैल्सियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इस फल का सेवन बारिश के मौसम में सेहत को फायदा देता है।

आडू: आडू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। मानसून में इस फल का सेवन इंफेक्शन से बचाता है और इससे बीमारियों का खतरा कम होता है। यह फल हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।

अनार: अनार में फाइबर, विटामिन सी और विटामिन के मौजूद होता है। इस फल के सेवन से स्किन हेल्दी होती है और इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट्स भी शामिल होते हैं।

Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned