scriptकोरोना संक्रमित मरीज ठीक होने के इतने दिनों बाद लगवा सकेंगे वैक्सीन स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए निर्देश | Corona Infected vaccinated after 3 Months | Patrika News

कोरोना संक्रमित मरीज ठीक होने के इतने दिनों बाद लगवा सकेंगे वैक्सीन स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए निर्देश

locationगोंडाPublished: Jan 24, 2022 07:12:07 pm

Submitted by:

Mahendra Tiwari

गोंडा देशभर में कोरोना संक्रमण एक बार फिर से पांव पसार रहा है। जनपद में कोरोना मरीजों की संख्या एक हजार के पार हो गई है। जिससे जिले में एक बार फिर से हड़कंप मच गया है। हालांकि अभी तक कोरोना संक्रमण से एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है। जिन लोगों को कोरोना संक्रमण हुआ है वह स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक 3 माह तक वैक्सीन नहीं लगवा सकते हैं।

img-20220115-wa0000.jpg
जनपद में कोरोना संक्रमण की बढ़ रही रफ्तार से अब तक 1326 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। जिसमें से अधिकांश लोगों को होम आइसोलेट किया गया है। जनपद में 772 केस वर्तमान समय में एक्टिव है। जबकि 549 लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। जनपद में संक्रमण दर 0.10 प्रतिशत है। जबकि रिकवरी धर 41.56 है। भारत सरकार स्वास्थ्य मंत्रालय कोरोना से बचाव के लिए तरह-तरह से उपाय करने के साथ-साथ समय-समय पर गाइडलाइन भी जारी करता रहा है। हालांकि वैक्सीनेशन के मामले में पूरे प्रदेश में जिले को प्रथम स्थान मिला था।


कोरोना संक्रमित लोग ठीक होने के 3 माह बाद ही लगवा सकेंगे वैक्सीन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऐसे लोग जो कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। वह पूरी तरह से ठीक होने के 3 माह बाद ही कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे। यह नए निर्देश एहतियाती खुराक पर भी लागू होगा। इस संबंध में सीएमओ राधेश्याम केसरी ने बताया स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गाइडलाइन जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति ठीक होने के 3 माह बाद ही वैक्सीन लगवा सकते हैं। मुझे 3 महीने के लिए इस की खुराक स्थगित करनी होगी। जनपद में अब तक 3 लाख 43 हजार 4सौ 80 लोगों को वैक्सिंग लगाई जा चुकी है। इसमें 15 से 17 18 से 44 तथा 45 से 60 व 60 प्लस आयु वर्ग के लोग शामिल हैं। बीते 6 जनवरी से बूस्टर डोज लगाने का काम भी शुरू हो गया है। फिलहाल अभी फ्रंटलाइन वर्कर स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों तथा 60 से ऊपर के बुजुर्गों को बूस्टर डोज लगाया जा रहा है। ऐसे लोग जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली है। तथा 9 माह का समय पूरा हो गया है। उन्हें ही बूस्टर डोज लगाई जा सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो