scriptबीएड डिग्रीधारकों को CTET परीक्षा में प्राथमिक स्तर से किया बाहर, अभ्यर्थियों में मचा हड़कम्प | CTET 2018 apply online application on ctet.nic.in official website | Patrika News
गोंडा

बीएड डिग्रीधारकों को CTET परीक्षा में प्राथमिक स्तर से किया बाहर, अभ्यर्थियों में मचा हड़कम्प

CTET परीक्षा में बीएड डिग्रीधारकों को को लेकर तीन बार नोटिफिकेशन बदला गया।
 

गोंडाAug 03, 2018 / 02:05 pm

Mahendra Pratap

CTET 2018 apply online application on ctet.nic.in official website

बीएड डिग्रीधारकों को CTET परीक्षा में प्राथमिक स्तर से किया बाहर, अभ्यर्थियों में मचा हड़कम्प

गोंडा. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दो साल बाद होने जा रही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा CTET में प्राथमिक स्तर से बीएड डिग्रीधारकों को बाहर कर दिया है। अब उत्तर प्रदेश भी जिन लोगों ने बीएड डिग्री प्राप्त कर ली है। वे लोग अब केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा CTET के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे। बताया जा रहा है कि सीबीएसई ने बुधवार को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की अधिसूचना को तीन बार बदला है।

27 अगस्त तक करें ऑनलाइन आवेदन

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा CTET के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा ऑनलाइन आवेदन भरे जा रहे हैं। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए अभ्यर्थी 27 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हालांकि अभी परीक्षा की तारीख घोषित नहीं की गई है। सीबीएसई ने जून के पहले सप्ताह में भी CTET के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था। तब उस समय परीक्षा तिथि 16 सितंबर निर्धारित की गई थी।

19 जून को तिथि को स्थगित कर दिया था

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए यूपी-टीईटी के अलावा सीटीईटी को भी मान्य किया है। यही कारण है कि बड़ी संख्या में अभ्यर्थी सीटीईटी के लिए आवेदन करते हैं। इसलिए 19 जून को सीबीएसई ने अपरिहार्य कारणों से फार्म भरने की तिथि को स्थगित कर दिया था।

अधिकारिक बेवसाइट पर लें पूरी जानकारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET – 2018) के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 अगस्त से शुरू कर दी गई है। इससे संबंधित पूरी जानकारी के लिए अभ्यर्थी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की अधिकारिक बेवसाइट ctet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिसकी अन्तिम तिथि 27 अगस्त को शाम पांच बजे तक है। वहीं फीस जमा करने की अंतिम तिथि 30 अगस्त को दोपहर 3.30 बजे तक है।

जैसे ही इसकी सूचना यूपी के गोंडा जिले के बीएड डिग्री वाले अभ्यर्थियों को लगी। वैसे ही उन लोगों में हड़कम्प मच गया। क्योंकि वे लोग अब प्राथमिक स्तर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में से बाहर कर दिया गया है।

Home / Gonda / बीएड डिग्रीधारकों को CTET परीक्षा में प्राथमिक स्तर से किया बाहर, अभ्यर्थियों में मचा हड़कम्प

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो