scriptडीएम ने नवजात शिशुओं को पोलियो ड्राप पिलाकर अभियान का किया शुभारम्भ | DM begins pulse polio campaign in Gonda | Patrika News

डीएम ने नवजात शिशुओं को पोलियो ड्राप पिलाकर अभियान का किया शुभारम्भ

locationगोंडाPublished: Jan 19, 2020 08:15:59 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

आज जनपद में पल्स अभियान का जिलाधिकारी डा. नितिन बंसल ने जिला महिला अस्पताल में नवजात शिशुओं को अपने हाथों से पोलियो ड्राप पिलाकर अभियान का शुभारम्भ किया।

Gonda news

Gonda news

गोंडा. आज जनपद में पल्स अभियान का जिलाधिकारी डा. नितिन बंसल ने जिला महिला अस्पताल में नवजात शिशुओं को अपने हाथों से पोलियो ड्राप पिलाकर अभियान का शुभारम्भ किया। महिला अस्पताल में अभियान के शुभारम्भ के अवसर पर 51 नवजात शिशुओं को पोलियो ड्राप पिलाई गई। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जनसामान्य से अपील की है कि वे अपने 0-5 वर्ष के बच्चों को पोलियो की ड्राप जरूर पिलवाएं।
जनपद के गुरु नानक चौराहे स्थित जिला महिला अस्पताल में आज जिलाधिकारी ने नवजात बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाकर पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 मधु गैरोला ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के दौरान 0-5 वर्ष की उम्र तक के कुल 5 लाख 69 हजार 616 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी, जिसमें बूथ दिवस यानी आज जनपद में 1977 बूथों पर बच्चों को पोलियो पोलियो ड्राप पिलाई गई।
इसके बाद सीएमओ द्वारा गठित 1171 टीमों द्वारा घर-घर जाकर ड्राॅप पिलाने का काम होगा। उन्होंने बताया इसके बाद भी छूटे हुए लक्षित बच्चों को अगले सोमवार 27 जनवरी को पोलियो की ड्राप पिलाई जाएगी। इस बाबत जिलाधिकारी डॉ नितिन बंसल ने बताया कि अभी तो पोलियो के केसेस बिल्कुल नगण्य है लेकिन अभी भी कई देशों में पोलियो के मरीज दिख जाते है ऐसे में जब तक पूरे विश्व में पोलियो जड़ से समाप्त नहीं हो जाता इसके लिए भारत सरकार समय समय पर अभियान चलाया जाता है। आज जिला महिला अस्पताल में इसका शुभारंभ किया गया इसमें कल जितनी भी डिलीवरी हुई है उन नवजात शिशुओं को पोलियो ड्राप पिलाया गया। अभी कई ऐसे मोहल्ले हैं जो अपने शिशुओं को पोलियो ड्राप नहीं पिलाते है उनसे लगातार हमारा वार्तालाप शुरू है। उनको समझाने का प्रयास किया जा रहा है कि कोई भी बच्चा पोलियो खुराक से न बचे इससे पोलियो होने का खतरा बढ़ जाता है। पल्स पोलियो अभियान के शुभारम्भ के अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक महिला अस्पताल डा0 ए0पी0 मिश्र, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ0 देवराज, डीएमसी यूनीसेफ शेषनाथ सिंह, डीटीओ डा0 मलिक आलमगीर, डब्लूएचओ के प्रतिनिधि सहित आदि उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो