scriptअस्पताल में हुई दवाओं की कमी, खतरे में है मरीजों का स्वास्थ्य | Due to lack of medicines in hospital patients are in danger | Patrika News
गोंडा

अस्पताल में हुई दवाओं की कमी, खतरे में है मरीजों का स्वास्थ्य

जिला अस्पताल में दवाइयों की कमी से  मरीजों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 

गोंडाSep 14, 2017 / 04:35 pm

आलोक पाण्डेय

Patient

गोंण्डा, गोरखपुर के बीआरडी अस्पताल में लापरवाही के चलते गयी निर्दोषो की जान से स्वास्थ्य विभाग सबक नही ले रहा है। जिला अस्पताल गोण्डा में 60 दवाएं आज कल में समाप्त हो रही है जिनमें एक दर्जन जीवन रक्षक दवाएं है।इस बात को जिला अस्पताल के सीएमएस और चीफ फार्मेसिस्ट भी स्वीकार रहे है।

ये है जिला अस्पताल का दवा भंडार जहां से अस्पताल में दवा की सप्लाई होती है।अस्पताल से दवाओं के स्टॉक के मुताबिक ऑनलाइन दवाओं का इंडेंट दवा फर्मो को भेजा जाता है जिसके आधार पर एक माह के अंदर दवा की सप्लाई अस्पताल में करना होता है। यदि इस बीच सप्लाई नही होती है तो 45 दिन में पुनः रिमाइंडर भेजा जाता है। अस्पताल के चीफ फार्मेसिस्ट एसपी सिंह ने स्वीकार किया कि दो माह से 60 दवाओं की सप्लाई नही हुई है रिमाइंडर भेजा जा रहा है इसमें एक दर्जन दवाएं जीवन रक्षक हैं। इन 60 दवाओं में 10-12 दवाएं समाप्त हो चुकी हैं। शेष दवाएं 15-20 दिन में समाप्त हो जाएंगी।

एसपी सिंह चीफ फार्मेसिस्ट जिला अस्पताल गोंण्डा

ये जिला अस्पताल है जहां प्रतिदिन हजारों की संख्या में मरीज आते हैं। डाक्टरों की कमी के कारण घंटो लाइन लगाकर दवा लेते हैं। जिला अस्पताल के मुख्य दवा केंद्र में एआरबी ,DNS, एन टी बायटिक, सीपोपैराजोंन, ऐंमिकासिंग एंटी बायटिक, जेंटामाईसिन, हाइड्रो कैटसोन, डेका डरान, सिप्रो फ्लासिक्स, ओफलाक्सा सिन, बच्चों की पीसीएम, डेरा फाइलिन इंजेक्सन ये सभी जीवन रक्षक दवाएं है जो 10-15 दिन में समाप्त हो जाएगा। अस्पताल से किसी भी दवा का इंडेंट देने पर एक से दो माह तक दवा सप्लाई में लग जाता है। ऐसे में दवा के न आने और इंडेंट भेजने के बाद दवा आने पर भारी कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। जिला अस्पताल के सीएमएस डॉक्टर अजीत जयसवाल ने बताया कि फर्मों के सप्लाई न करने के कारण जो दवाएं समाप्त हो गयी हैं। उन्हें बाजार से लोकल परचेज कर उपलब्ध कराया जा रहा है और दवा सप्लाई न करने वाली फर्मो की लिखित शिकायत शासन को भेजी जा रही है।

Home / Gonda / अस्पताल में हुई दवाओं की कमी, खतरे में है मरीजों का स्वास्थ्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो