scriptFake in the name of civic board in MNREGA, know whole matter | मनरेगा में नागरिक बोर्ड के नाम पर फर्जीवाड़ा, तत्कालीन वीडियो समेत चार फंसे जानें पूरा मामला | Patrika News

मनरेगा में नागरिक बोर्ड के नाम पर फर्जीवाड़ा, तत्कालीन वीडियो समेत चार फंसे जानें पूरा मामला

गोंडा मनरेगा में एक और फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद विभाग में हड़कंप मच गया है। 24 परियोजनाओं में नागरिक सूचना बोर्ड के नाम पर फर्जी भुगतान किए जाने के मामले में मुख्य विकास अधिकारी के निर्देश पर वीडियो समेत चार लोगों के विरुद्ध नगर कोतवाली में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

गोंडा

Updated: April 19, 2022 03:39:59 pm

जनपद के झंझरी विकासखंड में 24 परियोजनाओं में एक परियोजना पर दो तीन बोर्ड के रुपए निकाल लिए गए। सीडीओ ने इसकी जांच कराई तो एक लाख 30 हजार रुपए के गबन की पुष्टि हुई है। इस पूरे प्रकरण में झंझरी ब्लॉक के तत्कालीन वीडियो अरुण कुमार सिंह लेखाकार मनोज कुमार श्रीवास्तव कंप्यूटर ऑपरेटर संगम लाल व सहायक लेखाकार नीलम की मिलीभगत रही है। इन चारों आरोपियों में प्रत्येक व्यक्ति से 32500 की वसूली तय की गई है। बताते चलें कि ब्लाकों में मनरेगा की प्रत्येक परियोजना पर नागरिक सूचना बोर्ड लगाने के नियम है। एक बोर्ड पर 3500 रुपए खर्च करने के लिए शासन द्वारा निर्धारित है। पूरे ब्लाक क्षेत्र में 111 परियोजनाओं पर बोर्ड लगाने के लिए बजट खर्च किया गया। डीएम के निर्देश पर सीडीओ ने जांच कराई तो काफी चौकाने वाले तथ्य सामने आए। इनमें 24 परियोजनाओं पर दो या फिर 3 नागरिक सूचना बोर्ड का भुगतान कर दिया गया। इस संबंध में मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि ग्राम पंचायतों में कूटरचित तरीके से एक ही कार्य के लिए दो या तीन फर्मों में अनंत इंटर प्राइजेज, एमएस इंटर प्राइजेज तथा बाला जी कांस्ट्रक्शन को खंड विकास अधिकारी ने भुगतान कर दिया। बताया जा रहा है कि नागरिक साइन बोर्ड स्वयं सहायता समूहों से आपूर्ति के निर्देश थे। इसका भी उल्लंघन किया गया। जांच में गबन का खुलासा होने पर कार्रवाई की गई है।
img-20220419-wa0007.jpg
इन ग्राम पंचायतों में नागरिक सूचना बोर्ड के नाम पर हुआ घोटाला

झंझरी की ग्राम पंचायत चिश्तीपुर, बभनी कानूनगो, बूढ़ादेवर, छाछपारा कानूनगो, चकसड़, चंदवतपुर, चैरी हरसोपट्टी, डड़वा कानूनगो, दसियापुर, फिरोजपुर तरहर, गड़वलिया, गंगापुर, गौरा कानूनगो, घरवासजोत, गुलरिहा, इमरती विसेन, इमिलिया मिश्र, जमदरा, झंझरी, कस्टुआ, कटरा माफी, खोरहंसा, कुन्दुरखा, लक्ष्मणपुर जाट, मान्दे, माधवपुर चकत्ता, माझा तरहर, मल्थुआ शहजोत, मसौली, नरायनपुर वली, नौबरा, पिपरापदुुम, पिपराउदई, राम नगर तरहर, सरैंयामाफी, सीहागांव, सिसवरिया एवं ठोरहंस में सूचना बोर्ड के नाम पर अनियमित भुगतान के मामले सामने आए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

DGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्डIPL 2022 के समापन समारोह में Ranveer Singh और AR Rahman बिखेरेंगे जलवा, जानिए क्या कुछ खास होगाबिहार की सीमा जैसा ही कश्मीर के परवेज का हाल, रोज एक पैर पर कूदते हुए 2 किमी चलकर पहुंचता है स्कूलकर्नाटक के सबसे अमीर नेता कांग्रेस के यूसुफ शरीफ और आनंदहास ग्रुप के होटलों पर IT का छापाPM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहाOla, Uber, Zomato, Swiggy में काम करके की पढ़ाई, अब आईटी कंपनी में बना सॉफ्टवेयर इंजीनियरपंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.