scriptबाढ़ संकट : बाढ़ ने मचाई तबाही, पीडि़तों को नहीं मिल रहा दाना-पानी | Ghaghra and Saryu dangerous dance, many villages destroyed by flood | Patrika News

बाढ़ संकट : बाढ़ ने मचाई तबाही, पीडि़तों को नहीं मिल रहा दाना-पानी

locationगोंडाPublished: Aug 20, 2018 07:52:37 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

अब बीमारियों भी पैर पसारने को हुईं तैयार।
 

flood

बाढ़ संकट : बाढ़ ने मचाई तबाही, पीडि़तों को नहीं मिल रहा दाना-पानी

गोंडा. यूपी के कई जिले बाढ़ से प्रभावित हैं, इन जिलों में बाढ़ ने ऐसा तांडव मचाया है कि गांव के गांव उजड़ गए हैं। गोंडा, बहराइच, बाराबंकी, हरदोई, फर्रुखाबाद, अयोध्या और फैजाबाद समेत कई जिलों में बाढ़ ने तबाही मचा रखी है। घाघरा, सरयू और गंगा ने अपना उग्र रुप धारण कर रखा है। इन नदियों के आस-पास के इलाकों में बाढ़ का पानी सौकड़ों गांवों में तबाही मचा रहा है। सैकड़ों गांव तबाह हो चुके हैं। इन गांवों के लोग और उनके मवेशी बंधों पर शरण लिए हुए हैं तो वहीं बाढ़ में अभी भी बहुत से लोग फंसे हुए है। वहीं प्रशासन पीडि़तों की मदद करने का दावा तो कर रहा है लेकिन हकीकत यह है कि मवेशियों के चारे, बच्चों को दूध और लोगों को भोजन भी नहीं नसीब हो रहा है। संक्रामक रोगों के भी फैलने की आशंका बढ़ रही है।
फैजाबाद और अयोध्या में सरयू नहीं ने कई गांवों को अपनी आगोश में ले लिया है तो वहीं गोंडा और बाराबंकी में भी बाढ़ का तांडव जारी है।
गोंडा जिले के करनैलगंज सहित बाराबंकी के सरहदी इलाकों से होकर बहने वाली घाघरा और सरयू नदियों में आ रहा गिरिजा, शारदा और सरयू बैराजों का पानी लगातार उत्पात मचा रहा है, जिससे इन दोनों नदियों का जलस्तर कभी नीचे तो कभी ऊपर होने का सिलसिला लगातार जारी है। वहीं रह-रह कर हो रही बारिश का भी असर इन नदियों पर देखा जा रहा है। बाढ़ से प्रभावित लोगों का हाल बेहाल है। तेज धूप के साथ बारिश से इनका जीना मुहाल कर दिया है। सोमवार को फिर घाघरा का जलस्तर बढ़ते हुए क्रम में देखा गया।
केन्द्रीय जल आयोग संस्थान एल्गिन ब्रिज घाघराघाट के अनुसार सोमवार की सुबह घाघरा का जलस्तर खतरे के निशान 106.07 से सापेक्ष 106.736 दर्ज किया गया जबकि रविवार को यह घटकर 106.616 ही रह गया था। लगातार घट बढ़ रहे जलस्तर के साथ घाघरा कई स्थानों पर कटान भी कर रही है। इससे इसकी जद में रहने वाले गांवों के लोगों की सांसें थमी हुई हैं। तमाम खेती वाली भूमि सहित खड़ी फसलों को भी नदी ने काट कर तबाह कर दिया है। परसावल में अब तक एक पूरे गांव को ही नदी ने तबाह कर डाला है। सिंचाई विभाग के अवर अभियंता एमके सिंह का कहना है कि एल्गिन चरसड़ी बांध पर लगातार नजर रखी जा रही है। सभी स्परों सहित कटान वाले नोजों को प्रोटेक्ट किया जा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि अक्सर सुबह के समय नदी कटान करती है।
सोमवार को भी ढाई लाख बना रहा डिस्चार्ज
घाघरा और सरयू से जुड़े बैराजों को मिलाकर कुल डिस्चार्ज 2 लाख 49 हजार 879 क्यूसेक रहा। अगर विभिन्न बैराजों का अलग-अलग आंकलन किया जाय तो शारदा बैराज 1 लाख 26 हजार 629 क्यूसेक, गिरिजा बैराज 1 लाख 23 हजार 73 क्यूसेक व सरयू बैराज में कुल 177 क्यूसेक का डिस्चार्ज रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो