scriptMonsoon Alert: बारिश कराने का अनोखा प्रयास, मानसून न आने से नाराज युवक ने जब ‘इंद्र’ को ही बना दिया प्रतिवादी | Gonda farmer complains to Indradev about monsoon | Patrika News

Monsoon Alert: बारिश कराने का अनोखा प्रयास, मानसून न आने से नाराज युवक ने जब ‘इंद्र’ को ही बना दिया प्रतिवादी

locationगोंडाPublished: Jun 06, 2023 09:39:24 pm

Submitted by:

Vishnu Bajpai

Monsoon Alert: उत्तर प्रदेश में बारिश के अनोखे प्रयास की फिर चर्चा होने लगी है। इसी के साथ वह शिकायती पत्र भी वायरल हो रहा है। जिसमें किसान ने देवताओं के राजा ‘इंद्र’ को प्रतिवादी बनाकर शिकायत की थी।

Gonda farmer complains to Indradev about monsoon
Monsoon Alert: उत्तर प्रदेश में एक किसान के बारिश कराने के अनोखे प्रयास की सोशल मीडिया पर फिर चर्चा होने लगी है। इसी के साथ वह शिकायती पत्र भी वायरल हो रहा है। जिसमें किसान ने देवताओं के राजा ‘इंद्र’ को प्रतिवादी बनाकर शिकायत की थी। एक साल पुराना यह मामला गोण्डा जिले का है। जहां संपूर्ण समाधान दिवस में पहुंचे किसान ने अधिकारियों को यह शिकायती पत्र दिया। इतना ही नहीं, इस शिकायती पत्र को अधिकारियों ने कार्रवाई के लिए भी आगे बढ़ा दिया था। आइए आपको बताते हैं कि पूरा मामला क्या है?
यह मामला 2022 का है। जब उत्तर प्रदेश से एक अनोखा मामला सामने आया था। यहां गोंडा जिला में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में एक व्यक्ति ने बारिश के देवता इंद्रदेव के खिलाफ शिकायत पत्र दिया था। इतना ही नहीं इस पत्र को वहां के तहसीलदार कर्नलगंज ने कार्रवाई के लिए अग्रसारित भी कर दिया था।
यह भी पढ़ें

घने जंगलों में बने यूपी के इस इकलौते बीच पर मिलता है गोवा जैसा माहौल, एडवेंचर भी बेजोड़, कपल के लिए बेहद खास

यह मामला उसी समय सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गया था। दरअसल, गोंडा जिले का एक किसान बारिश न होने से इंद्र देवता पर ही गुस्सा हो गया था। उसने बाकायदा ‘देवराज इंद्र’ के खिलाफ लिखित शिकायत की थी। सुमित कुमार यादव नाम के व्यक्ति ने अधिकारियों से निवेदन भी किया था कि जल्द से जल्द कार्रवाई करने की कृपा करें।
patra.jpg
जन मानस की परेशानी का दिया हवाला
सुमित यादव ने इस प्रार्थना पत्र की सब्जेक्ट लाइन में पानी न बरसने और सूखा पड़ने की बात लिखी थी। विकास खंड कटरा बाजार के कौड़िया थाना क्षेत्र के झाला निवासी सुमित कुमार यादव ने एसडीएम हीरालाल को दिए गए शिकायती पत्र में लिखा था, ‘विगत कई माह से पानी नहीं गिर रहा है।
जिससे जनमानस बहुत ही परेशान है। जीव-जंतुओं और खेती पर भारी प्रभाव पड़ रहा है। जिससे घर में रह रही औरतें और छोटे बच्चे काफी ज्यादा परेशान हैं। अतः श्रीमान जी से निवेदन है कि आवश्यक कार्रवाई करने की कृपा करें”। सुमित कुमार के शिकायती पत्र को तहसीलदार करनैलगंज ने कार्रवाई के लिए आगे बढ़ा दिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो