scriptHow to apply prime minister employement generation program | बेरोजगार नवयुवक युवतियों के लिए सुनहरा मौका मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग मे करें आवेदन, पाये रोजगार जाने पूरी प्रक्रिया | Patrika News

बेरोजगार नवयुवक युवतियों के लिए सुनहरा मौका मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग मे करें आवेदन, पाये रोजगार जाने पूरी प्रक्रिया

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम(PMEGP) पीएमईजीपी के अंतर्गत जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले ऐसे शिक्षित बेरोजगार नव युवक, युवतियों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। ग्रामीण क्षेत्र में स्वयं उद्योग लगाकर उद्यमी बनना चाहते हैं। उनके लिए यह सुनहरा अवसर है।

गोंडा

Published: May 01, 2022 09:40:38 pm

रोजगार योजना अंतर्गत सेवा उद्योग के लिए 10 लाख रुपए एवं विनिर्माण हेतु 25 लाख रुपए तक के प्रोजेक्ट अनुमान्य है। योजना के अंतर्गत सामान्य जाति के पुरुष लाभार्थी को प्रोजेक्ट कास्ट 25 प्रतिशत अनुदान एवं 10% स्वयं का अंशदान, इसी प्रकार दिव्यांगों को प्रोजेक्ट कास्ट का 35% अनुदान व स्वयं का 5% अंशदान का प्राविधान है। योजना में पात्रता हेतु न्यूनतम आयु 18 से 50 वर्ष तथा 5 लाख से ऊपर प्रोजेक्ट हेतु न्यूनतम कक्षा 8 पास होना आवश्यक है। लाभार्थियों के चयन में परंपरागत कारीगर, ग्रामोउद्योग विषय को लेकर उत्तीर्ण आईटीआई, पॉलिटेक्निक, एमबीए, बीबीए, प्रशिक्षित तथा अनुभवी आवेदकों का चयन में वरीयता दी जाएगी।
img-20220501-wa0006.jpg
ऐसे करें आवेदन जाने इसकी प्रक्रिया

इच्छुक नव युवक एवं नव युवतियों से अपेक्षा है कि वह आवश्यक प्रपत्रों यथा (पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड, शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, जनसंख्या प्रमाण पत्र, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, आदि के साथ खादी आयोग के ई- पोर्टल-www.kviconline.gov.in पर KVIB एजेंसी का चयन आवेदन करना सुनिश्चित करें।
खादी ग्रामोद्योग अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षित बेरोजगारों को उद्योग लगाकर स्वावलंबी बनाने हेतु इच्छुक ऐसे बेरोजगार जिनकी आयु 18 वर्ष से 50 वर्ष तक हो मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के ई-पोर्टल-cmegp.data-center.co.in पर आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं । इस योजना के अंतर्गत 10 लाख तक के प्रोजेक्ट अनुमन्य हैं। जिनमें सामान्य जाति के पुरुष लाभार्थियों को प्रोजेक्ट कास्ट का 10% अंशदान तथा टर्मलोन (पूंजीगत ऋण) पर 4% ब्याज उद्यमी द्वारा शेष ब्याज उपादान टर्मलोन पर शासन द्वारा इकाई कार्यरत होने के दशा में उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अतिरिक्त अन्य सभी वर्गों के महिलाओं को प्रोजेक्ट कास्ट का 5% अंशदान तथा टर्मलोन (पूंजीगत ऋण) पर समस्त ब्याज उपादान शासन द्वारा इकाई कार्यरत होने के दशा में विभाग के द्वारा आरटीजीएस के माध्यम से किया जाएगा।
उन्होंने बताया है कि मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के ई-पोर्टल पर अपना फोटो, शैक्षिक योगिता, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, ग्राम प्रधान द्वारा सत्यापित कार्यस्थल की प्रमाणित प्रमाण पत्र, एवं प्रोजेक्ट रिपोर्ट वेबसाइट पर अपलोड कर आवेदन को पूर्ण कर छाया प्रति खादी ग्रामोद्योग कार्यालय में जमा कर सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पहली बार हिंदी लेखिका को मिला International Booker Prize, एक मां की पाकिस्तान यात्रा पर आधारित है उपन्यासपाकिस्तान में 30 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, Pak सरकार को घेरते हुए इमरान खान ने की मोदी की तारीफअजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातजम्मू कश्मीर: टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या का 24 घंटे में लिया बदला, तीन दिन में सुरक्षा बलों ने मारे 10 आतंकीखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलअब चावल के निर्यात पर भी रोक लगा सकती है केंद्र सरकार, PMO की एक्सपर्ट कमेटी का सुझावहार्दिक पटेल पर बड़ा आरोप, विधानसभा चुनाव का एक टिकट देने के लिए ली 23 लाख रुपए की रिश्वतचांदी के गहने-सिक्के की भी हो सकती है हॉलमार्किंग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.