scriptIn baithak of Disha Mp says that after rainy season road's pit fill | दिशा की बैठक में बोले सांसद, बरसात समाप्त होते ही युद्ध स्तर पर सड़कों को गड्ढा मुक्त किया जाए | Patrika News

दिशा की बैठक में बोले सांसद, बरसात समाप्त होते ही युद्ध स्तर पर सड़कों को गड्ढा मुक्त किया जाए

locationगोंडाPublished: Sep 26, 2022 07:57:42 pm

Submitted by:

Mahendra Tiwari

गोंडा जिला पंचायत सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति, दिशा के अध्यक्ष सांसद कैसरगंज बृजभूषण शरण सिंह की अध्यक्षता में समिति की बैठक आयोजित हुई। जिसमें केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न विकासपरक एवं जनकल्याणकारी योजनाओं की विभागवार गहन समीक्षा की गयी।

img-20220926-wa0003.jpg
योजनाओं को संचालित करने के लिये विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। उन्होंने कहा कि विकास कार्यक्रमों को और अधिक गति के साथ क्रियान्वित करें तथा सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने और उन्हें लाभान्वित करने का काम करें।
इस दौरान गत बैठक की अनुपालन आख्या से सदन को अवगत कराया गया। तत्पश्चात बैठक प्रारम्भ हुई पिछली बैठक के अनुपालन आख्या एवं विभागीय कार्यकमों की प्रगति पर चर्चा की गयी। गत बैठक में दिए गये निर्देशो के अनुपालन में विभिन्न विभागों द्वारा जो प्रगति की गई है, उसे बैठक में सम्बंधित अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया। इसके अतिरिक्त बैठक में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, रूर्बन मिशन योजना, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, दीनदयाल अन्त्योदय योजना सहित सरकार द्वारा संचालित अन्य योजनाओं की भी गहन समीक्षा की गई। और गुणवत्तापूर्ण ढंग से विकास कार्यों को समय सीमा के अन्तर्गत पूरा करने के निर्देश दिये गये है। कार्यक्रम का संचालन परियोजना निदेशक चंद्रशेखर ने किया। अध्यक्ष द्वारा विभागवार योजनाओं की समीक्षा की गई। बैठक में सबसे पहले मनरेगा योजना की समीक्षा हुई जिसमें उन्होंने निर्देश दिए मनरेगा योजना के तहत सरकार की गाइडलाइन का विचलन किए बिना ग्राम पंचायतों के साथ ही क्षेत्र पंचायतों को भी अनुमन्य कार्य दिए जाएं। कौशल विकास मिशन योजना के तहत गांधी इंटर कालेज रेलवे कालोनी में प्रशिक्षण हेतु आवासीय सुविधा की जांच कराने के आदेश दिए हैं। संड़कों के अनुरक्षण को लेकर उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सख्त हिदायत दी है कि सभी निर्माण खण्डों के अधिकारी अनुरक्षण वाली खराब व गड्ढायुक्त सड़को की सूची बना लें तथा बरसात खत्म होने पर सड़कों के मरम्मत का कार्य युद्धस्तर पर चालू करा दें। जिलाधिकारी ने कहा कि अनुरक्षण न करने वाली फर्मों को ब्लैकलिस्ट करने के साथ ही ठेकेदारों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।
सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि पेंशन योजनाओं के तहत प्राप्त आवेदन पत्रों की जांच बीडीओ स्वयं करके जनप्रतिनिधियों को अवगत करा दें। पेयजल योजनाओं की समीक्षा के दौरान सांसद ने निर्देश दिए कि पूर्ण हो चुकी परियोजनाओं को तत्काल हैण्डओवर कराकर उनका संचालन चालू कराएं साथ संबंधित विभाग को यह निर्देश दिए हैं कि जहां कहीं पर नल खराब है। उसको तत्काल ठीक करायें। वहीं फसल बीमा योजना की समीक्षा में निर्देश दिए कि किसानों की इस योजना के प्रति जागरूकर किया जाय। गन्ना मूल्य भुगतान की समीक्षा में पाया कि बजाज मिल द्वारा किसानों का बकाया गन्ने का भुगतान न होने पर नाराजगी व्यक्त की और समय से भुगतान करने के निर्देश दिए गए।
इसके अलावा बैठक में विद्युत परियोजनाओं, जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण व शहरी, आसरा आवासों का आवंटन कराने, शहर में नालों की सफाई कराने, निर्माण कार्यों में तेजी लाने, सहित अन्य जनकल्याणकारी तथा विकासपरक योजनाओं की गहन समीक्षा की तथा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शासन की मंशानुसार योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने सदन को आश्वस्त करते हुए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मनरेगा, पेयजल, एनआरएलएम क्रेडिट लिंकेज व प्रशिक्षण, ऋण स्वीकृति प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सहित अन्य अति महत्वपूर्ण योजनाओं के सम्बन्ध में समिति द्वारा दिए गए निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए प्रगति लाने के निर्देश दिए हैं। सभी कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे निर्माण कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण जनप्रतिनिधियों के द्वारा ही अनिवार्य रूप से कराएं।
जिलाधिकारी ने विकास कार्याे से जुड़े सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि कराये जा रहे विकास कार्यों में तेजी लायी जाए और टीम भावना के साथ काम करके समय से विकास कार्याें को पूरा कराया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि जिन विभागों के माध्यम से जिले में निर्माणाधीन विकास कार्य कराये जा रहे है, सम्बन्धित विभागीय अधिकारी का दायित्व बनता है कि वे सम्बन्धित कार्यदायी संस्थाओं से निरन्तर सामन्जस्य बनाये रखें, तथा मौके पर जाएं और निर्माणाधीन विकास कार्यों की निगरानी रखकर समय सीमा के अन्तर्गत पूरा करायें।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

MCD चुनाव प्रचार के आखिरी दिन केजरीवाल का मास्टरस्ट्रोक, चंदा मांगकर योग शिक्षकों को दिया वेतनमहाराष्ट्र में सिंगल यूज प्लास्टिक से सख्त बैन हटा, इन चीजों के उपयोग की अनुमति मिली'ब्राह्मणों भारत छोड़ो' स्लोगन पर सामने आया JNU प्रशासन का बयान, VC बोलीं- यह बर्दाश्त नहीं करेंगेलातवियाई टूरिस्ट रेप-मर्डर के आरोपियों को मिली सजा, केरल से 2018 में लापता हो गई थी महिलाफैंस के लिए बुरी खबर, Jubin Nautiyal अस्पताल में भर्तीMCD चुनाव के कारण दिल्ली में तीन दिन नहीं बिकेगी शराब, ड्राई डे आज से, जानिए आदेशमूसेवाला मर्डर केस : पकड़ा गया मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़, कैलिफोर्निया से लिया हिरासत मेंमहाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख को नहीं मिली जमानत, बॉम्बे हाईकोर्ट ने टाली सुनवाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.