script

International yoga day: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पूर्व अब प्रत्येक गांव में तैनात होंगे दो योग प्रशिक्षक, सुबह शाम ग्रामीणों को सिखाएंगे योग के गुरु

locationगोंडाPublished: May 23, 2022 07:48:22 pm

Submitted by:

Mahendra Tiwari

International yoga day: गोंडा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को उत्सव के रूप में मनाने के लिए आयुष मंत्रालय के निर्देश पर व्यापक तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस बार जिले के करीब 16 लाख लोगों को योग से जोड़ने के लिए ब्लॉक के अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अब ब्लाक के कर्मचारी प्रत्येक ग्राम पंचायत में दो योग प्रशिक्षक तैयार करेंगे।

img-20220523-wa0004.jpg

जनपद के करीब 16 लाख लोगों को योग से जोड़ने की व्यापक तैयारियां, योग दिवस के मौके पर शहर से लेकर गांव की गलियों तक रहेगी धूम

वर्तमान समय में जिले के 16 ब्लाकों में पूर्व से ही 16 योग प्रशिक्षक तैनात हैं। डीएम व सीडीओ के निर्देश पर इन प्रशिक्षकों द्वारा ब्लाक कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने का काम शुरू हो गया है। सोमवार को जनपद के 16 ब्लॉकों में अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया है। फिलहाल सात दिवसीय इस कार्यक्रम में कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रत्येक ब्लॉक पर सहायक विकास अधिकारी एडीओ पंचायत को इसका प्रवेक्षक बनाया बनाया गया है। अब ब्लाक के कर्मचारी प्रशिक्षण लेने के बाद प्रत्येक ग्राम पंचायत में दो प्रशिक्षक को प्रशिक्षण देंगे। ग्राम पंचायतों में प्रशिक्षक तैयार होने के बाद अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर ये प्रशिक्षक गांव में कैंप लगाकर ग्रामीणों को योग करने के तौर-तरीके बताएंगे। योग के जन्मदाता महर्षि पतंजलि की धरती पर इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को उत्सव के रूप में मनाने के लिए आयुष विभाग व्यापक रूप से तैयारियों में जुट गया है। इस कार्यक्रम में पतंजलि योगपीठ के कर्मचारियों प्रजापति ब्रह्मा कुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय सहित अन्य तमाम स्वयंसेवी संस्थाओं को योग से जोड़ा जा रहा है। योग की व्यापक तैयारियों को देखते हुए माना जा रहा है कि इस बार शहर से लेकर गांव की गलियों तक योग की धूम रहेगी। इस संबंध में क्षेत्रीय यूनानी एवं आयुष अधिकारी डॉक्टर शिवाजी जी ने जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार से डीएम व सीडीओ के निर्देश पर ब्लॉक में पर तैनात 16 प्रशिक्षक वीडीओ एडीओ सहित ब्लॉक के सभी कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने का काम शुरू हो गया है। ब्लाक के कर्मचारी अधिकारी प्रशिक्षित होने के बाद ग्राम पंचायतों में प्रशिक्षक तैयार करेंगे। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले पंचायत स्तर तक प्रशिक्षक तैयार कर लिए जाएंगे। इसके बाद योग दिवस के अवसर पर जनपद के सभी गांव में एक साथ योगा कराया जाएगा।

मुजेहना ब्लॉक सहित 16 ब्लॉकों में प्रशिक्षण का आयोजन

अब योग को जीवन का अंग बनाने की मुहिम में हर घर से सम्पर्क कर योग का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को जिले में बेहतर ढंग से मनाने के लिये जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी के निर्देशन में जिले के 14 लाख लोगों को घर-घर योग से जोड़ने की मुहिम को लेने के उद्देश्य से करनैलगंज ब्लॉक में योग प्रशिक्षण सत्र का शुभारंभ आयुष विभाग के योग प्रशिक्षक ज्योति भूषण त्रिपाठी ने ब्लॉक कार्यालय में आये हुए सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को कॉमन योग प्रोटोकोल के दर्जनों आसन ,प्राणायाम ,ध्यान के साथ साथ योग करने के नियम व खान पान आहार विहार सम्बन्धी सैकड़ो टिप्स दिये गए। योगाचार्य ने बताया कि इस योग प्रशिक्षण में हर गाँव में 2 योग प्रशिक्षक नियुक्त किये जायेंगे। जो अपने 2 गाँव मे नित्य सुबह शाम ग्रामीणों को योग अभ्यास सिखाकर अंतरास्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम को सफल बनाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो