scriptkishan gonda dm | किसान खुशहाल तो देश प्रदेश के साथ समाज खुशहाल : जिलाधिकारी | Patrika News

किसान खुशहाल तो देश प्रदेश के साथ समाज खुशहाल : जिलाधिकारी


गोंडा देश एवं प्रदेश के विकास का रास्ता गॉव के पगडंडियों से हो कर जाता है। इस लिए गॉव का किसान खुशहाल होगा तो देश प्रदेश के साथ हमारा समाज भी खुशहाल होगा। यह बात जिलाधिकारी ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्मदिन पर गोपाल ग्राम में आयोजित कृषि मेले का शुभारंभ करते हुए कहा।

गोंडा

Updated: December 23, 2021 06:52:40 pm

उन्होंने कृषि विभाग से जुड़े अधिकारियों से कहा कि किसानो को सरकार द्वारा प्रद्त्त सभी सुविधाएं समय से उपलब्ध कराने के साथ ही उन्हें सब्जी, बागवानी, ड्रैगन फ्रूट एवं मशरूम की खेती के लिए प्रशिक्षित कर उनसे जोडें, ताकि वे अपनी खेती में बेहतर उत्पादन कर के अपनी आमदनी बढ़ाने के साथ-साथ बढ़ा आर्थिक रूप से समृद्धि हो सके। जिन किसान भाईयों ने रबी खरीफ की फसलों, मत्स्य पालन, सब्जी फूल एवं पशुपालन कर दुग्ध उत्पादन, रेशम एवं उद्यान में बेहतर प्रदर्शन किया है। निश्चित ही वे बधाई के पात्र हैं। ऐसे ही अन्य जिले के किसान भाईयों को इन से सीख लेकर बेहतर प्रदर्शन करें ताकि जनपद का नाम रोशन हो सके।
उपनिदेशक कृषि शैलेन्द्र सिंह शाही ने कहा कि सम्पूर्ण अर्थ व्यवस्था किसानों के वजह से ही चल रही है। सरकार किसानों के उत्थान के लिए निरन्तर तमाम योजनाओं का संचालन कर उन्हें लाभान्वित किया जा रहा है। किसानों को अपनी परम्परागत खेती त्याग कर दलहन, तिलहन खेती की ओर आगे बढ़ना होगा। आधुनिक एवं वैज्ञानिक विधि के मुताबिक खेती की तरफ विशेष ध्यान देने की जरूरत है। ताकि वे अपने खेतों में अधिक अन्न का उत्पादन कर आर्थिक रूप से मजबूत हो सकें। इस अवसर पर कृषि, उद्यान, मत्स्य, लघु सिंचाई, पशुपालन सहित विभिन्न विभागों के स्टाल भी लगाये गये।
dm_gonda111_.jpeg
32 किसानों को प्रशस्ति पत्र व अंग वस्त्र देकर किया गया सम्मानित

कृषि मेले में कृषि, उद्यान, पशुपालन, मत्स्य, विशिष्ट महिला कृषक सहित 32 किसानों को प्रशस्ति पत्र एवं अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया।
जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने फीता काटकर तथा दीप प्रज्वलित करके मेले का शुभारम्भ किया। कार्यक्रम के औपचारिक शुभारम्भ के पहले डीएम ने पूर्व प्रधानमंत्री के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किए। इसके बाद उन्होंने विभिन्न विभागो, कृषि उद्यान, गन्ना, मत्स्य सहित अन्य विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का निरीक्षण किया ।

इन क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसानों को किया गया सम्मानित
किसान सम्मान दिवस के अवसर पर अग्रणी किसानों को सम्मानित भी किया गया, जिसमें जनपद स्तर पर कृषि विभाग रबी- वर्ष 2020-21 के 03, कृषि विभाग खरीफ वर्ष 2021 के 03, विशिष्ट महिला कृषक 02, उद्यान विभाग के 08, पशु पालन विभाग के 08, मत्स्य विभाग के 10 कृषकों सहित 32 कृषकों को प्रशस्ति पत्र व अंगवस्त्र भेंटकर सम्मानित किया गया। कृषि गोष्ठी में कृषि वैज्ञानिकों द्वारा किसानों को तिलहनी फसलों के उत्कृष्ट उत्पादन के बारे में तकनीकी जानकारियां दी गईं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.