scriptबारिश व ठंड के बावजूद बकाया भुगतान को लेकर मिल गेट पर चौथे दिन जारी रहा किसानों का धरना प्रदर्शन | kishandharnagondanewstodaykishan news | Patrika News

बारिश व ठंड के बावजूद बकाया भुगतान को लेकर मिल गेट पर चौथे दिन जारी रहा किसानों का धरना प्रदर्शन

locationगोंडाPublished: Dec 29, 2021 07:12:12 pm

Submitted by:

Mahendra Tiwari

गोण्डा योगी राज में भी किसानों की दशा किसी से छुपी नहीं है। इस भीषण ठंड व बारिश के बीच बजाज चीनी मिल गेट पर किसान पिछले 4 दिनों से गन्ना बकाया भुगतान को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन सत्ता पक्ष के किसी भी नेता ने इन किसानों का दर्द समझने की कोशिश नहीं की। कुछ समाज सेवी संगठन विपक्षी पार्टियों के लोग भले ही किसानों के इस आंदोलन को समर्थन दे रहे हैं।

kisha_gonda_news_photo.jpeg

kishan dharna gonda

बताते चलें कि बजाज चीनी मिल कुंदरखी द्वारा पिछले गन्ना पेराई सत्र का करीब 158 करोड़ रूपये का भुगतान अब तक न किए जाने को लेकर अवध केसरी सेना के बैनर तले शुरू किया गया धरना-प्रदर्शन बुधवार को चौथे दिन जारी रहा। किसानों के कड़े तेवर को देखते हुए प्रशासन द्वारा सुरक्षा बढ़ाई गई है। काफी संख्या में पुलिसकर्मियों के साथ-साथ पीएसी के जवानों को लगाया गया है। किसानों के आंदोलन का समर्थन कर रुचि मोदी ने बताया की केसरी सेना ने किसानों के दर्द को समझा है। संगठन के लोग किसानों के साथ पूरी तत्परता से खड़े हैं। मिल प्रशासन की तानाशाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यदि किसानों का भुगतान देने में सक्षम नहीं है। तो जिला प्रशासन को इसे संज्ञान में लेते हुए मिल पर हमेशा के लिए ताला लगवा देना चाहिए। हालांकि मंगलवार को व्यापारियों को आगाज कार्यक्रम का निमंत्रण देने आए कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी से जब पत्रकारों द्वारा सवाल किया गया कि इस भीषण ठंड में किसान 3 दिनों से बकाया भुगतान को लेकर धरना दे रहे हैं। काफी कुरेदने के बाद उन्होंने कहा कि इसे हम दिखवा लेंगे। यदि कोई अधिकारी दोषी पाया जाता है तो उसके ऊपर कार्यवाही करा दी जाएगी। लेकिन उनके जाने के बाद किसानों का हाल पूछने वाला कोई नहीं गया ।
किसानों के आंदोलन को मिला सपा का समर्थन

पूर्व विधायक राम विशुन आजाद ने अपना समर्थन देते हुए कहा कि भाजपा सरकार पूर्ण गन्ना भुगतान का ढिंढोरा पीट रही है लेकिन असलियत जगजाहिर है। उन्होंने कहा कि भाजपा किसान विरोधी रही है। यह पूंजीपतियों की पार्टी है। उन्होंने कहा कि किसानों के साथ अन्याय किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सदर विधानसभा से सपा के पूर्व प्रत्याशी सूरज सिंह ने कहा कि समाजवादी पार्टी किसानों के साथ है। जिला प्रशासन व मिल प्रशासन को किसानों की समस्याओं पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार बनने पर 14 दिन के अंदर गन्ना मूल्य का भुगतान किसानों को दिलवाया जाएगा।
इस अवसर पर अवध केसरी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष ठाकुर नीरज सिंह, प्रदेश अध्यक्ष नील ठाकुर, प्रदेश प्रभारी मानवेन्द्र सिंंह मोनू, आलोक सिंह बाबा, विष्णु दत्त सिंह विशेन, सतपाल सिंह, काजीदेवर प्रधान प्रतिनिधि प्रदीप तिवारी सहित हजारों की संख्या में किसान मौजूद रहे। नीरज सिंह ने कहा कि नया पेेराई सत्र शुरू हो चुका है, लेकिन बजाज चीनी मिल कुन्दरखी किसानों का पुराना बकाया लगभग 158 करोड़ रूपए भुगतान नहीं कर रही है। चीनी मिल के अधिकारियों ने 15 दिन के अंदर भुगतान करने की बात कही थी, लेकिन अभी तक एक पैसे का भुगतान नहीं किया गया। चीनी मिल भुगतान न करके किसानों का उत्पीड़न कर रही है, जिसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। किसानों के धरना प्रदर्शन के मामले में जब बजाज चीनी मिल के महाप्रबंधक योगेंद्र प्रताप सिंह से संपर्क करने का प्रयास किया गया लेकिन संपर्क ना होने के कारण उनका पक्ष नहीं मिल सका।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो