script

दुर्घटना से मिली सबक अब साइकिल भी हेलमेट लगाकर चलाते देशभर में चला रहे यातायात जागरूकता अभियान जाने कौन है हेलमेट बाबा

locationगोंडाPublished: Aug 19, 2022 12:41:06 pm

Submitted by:

Mahendra Tiwari

गोंडा कभी-कभी लोगों को हादसों से भी सबक मिल जाता है कुछ ऐसा ही वाकया हेलमेट बाबा के साथ हुआ। एक बार बाइक व साइकिल की आमने-सामने की भिड़ंत में हेलमेट बाबा चोटिल हो गए। उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां पर उनको यह महसूस हुआ कि यदि वह हेलमेट लगाए होते तो उन्हें चोट ना लगती। इसके बाद वह साइकिल पर हेलमेट लगाकर प्रदेशवासियों को यातायात के प्रति जागरूक कर रहे हैं।

img-20220819-wa0000.jpg
आपने यातायात जागरूकता के कई तरीके देखे और सुने होंगे, यातायात जागरूकता का एक नया तरीका जिसमें यह एक वृद्ध व्यक्ति पिछले 15 साल से साइकिल चलाकर सर में हेलमेट लगाकर लोगों को जागरूक कर रहा है। जब भी किसी जिले में पहुंचता है तो वहां पर यातायात पुलिस रमेश प्रजापति उर्फ हेलमेट बाबा के माध्यम से चौपाल लगाकर लोगों को जागरूक करते हैं। यही नजारा जिले में गुरुवार को इनकैन चौराहे पर देखने को मिला जहां पर हेलमेट बाबा के साथ अपर पुलिस अधीक्षक एवं यातायात पुलिस ने चौपाल लगाकर लोगों को जागरूक किया।

बीते 15 सालों से हेलमेट बाबा लोगों को यातायात नियमों के प्रति कर रहे जागरूक

रमेश प्रजापति उर्फ हेलमेट बाबा ने कहा कि यातायात का नियम का पालन करें अगर धीरे चलोगे तो मिलोगे दोबारा तेज चलोगे तो मिलोगे शमशान। हेलमेट बाबा का 15 साल पहले औरैया में मोटरसाइकिल और साइकिल से एक्सीडेंट हो गया था। उसी के बाद यह सबक लेते हुए साइकिल चलाते समय हेलमेट का प्रयोग करते हैं। यही नहीं यूपी के कई जिलों में साइकिल यात्रा निकालकर लोगों को जागरुक कर रहे हैं। उन्होंने यूपी के कई जिलों में यात्रा निकाली है और वहां के यातायात पुलिस से मिलकर चौपाल भी किया है। गुरुवार को जिले में पहुंचे हेलमेट बाबा ने यातायात पुलिस के माध्यम से हेलमेट बाबा ने चौपाल लगाया लोगों को जागरूक किया। इसके बाद गोंडा होते हुए बहराइच चले जाएंगे। बहराइच से लखनऊ फिर अपने जनपद औरैया को जाएंगे। इस संबंध में अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज प्रजापति ने बताया कि हेलमेट बाबा के प्रेरणा से हम लोगों ने दो पहिया वाहन चालक लोगों को जागरूक करने के लिये हेलमेट जागरूकता अभियान चलाया हुआ है। जो मोटरसाइकिल चालक हैं उनको हेलमेट पहनना चाहिए इसके लिए हेलमेट बाबा के माध्यम से चौपाल लगाकर जागरुक किया गया। हेलमेट बाबा के नाम से मशहूर रमेश प्रजापति उर्फ हेलमेट बाबा पिछले 15 सालों से हेलमेट लगाने को लेकर के लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो