scriptnational dengue day 2022 know about history and importance | National Dengue Day 2022: डेंगू दिवस मनाने के पीछे क्या कारण हैं जाने इसके इतिहास उपचार बचाव की विधि | Patrika News

National Dengue Day 2022: डेंगू दिवस मनाने के पीछे क्या कारण हैं जाने इसके इतिहास उपचार बचाव की विधि

National Dengue Day 2022: डेंगू एक ऐसी बीमारी है। कि हम जागरूक रहकर इस बीमारी से बच सकते हैं। प्रतिवर्ष 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य डेंगू के विषय में लोगों को बताना इसके प्रति जागरूक करना।

गोंडा

Published: May 16, 2022 01:41:48 pm

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रतिवर्ष 16 मई को डेंगू दिवस मनाया जाता है। डेंगू एक गंभीर बीमारी है। प्रतिवर्ष लाखों लोग इसकी चपेट में आते हैं। कुछ मामलों में डेंगू जानलेवा भी साबित हुई है। तमाम लोग इस बीमारी की चपेट में आने के बाद असमय काल के गाल में समा गए हैं। खासतौर से बारिश के सीजन में यह बीमारी अधिक प्रभाव कारी रहती है। डेंगू के लारवा पानी में पनपते हैं। बरसात के सीजन में जगह-जगह जलभराव होने के कारण इस बीमारी को फैलने की प्रबल आशंका रहती है।
img-20220516-wa0000_1.jpg
राष्ट्रीय डेंगू दिवस का इतिहास

बता दें कि डेंगू जैसी बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए और इसके बारे में सटीक जानकारी देने के लिए सरकारी स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। वहीं हर साल 16 मई का दिन नेशनल डेंगू डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख्य मकसद लोगों को इस बीमारी के बारे में जागरूक करना है। और इसके लक्षण, कारण और उपचार के बारे में बताना है। यह दिवस स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की तरफ से मनाया जाता है।हालांकि पहले के मुकाबले अब लोग इस बीमारी को लेकर काफी जागरूक है लेकिन फिर भी इस बीमारी का शिकार हो जाते हैं।
कैसे करें डेंगू से बचाव जाने इसका तरीका

अपने घर के अंदर या बाहर मच्छरों को पनपने ना दें.

अपने घर में गंदा पानी जमा ना होने दें.

छत पर भी अगर गमले या किसी अन्य चीज में पानी भरा हुआ है तो उसे तुरंत फेंक दें।
डेंगू होने पर क्या खाएं और क्या नहीं, जानें यहांडेंगू की समस्या एडीज मच्छर के काटने से होती है. जब ये मच्छर किसी व्यक्ति को काटता है तो 3 से 14 दिनों के बाद लक्षण नजर आने शुरू हो जाते हैं. इस समस्या के होने पर न केवल ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है बल्कि बीपी में गिरावट, जानलेवा खतरे की समस्या आदि भी हो सकती है।
डेंगू के लक्षण

यह लक्षण डेंगू वायरस के कारण होता है। ऐसे में इसके लक्षणों के बारे में पता होना जरूरी है। इसके लक्षण निम्न प्रकार किसी व्यक्ति के जोड़ों में तेज दर्द होना
संक्रमित व्यक्ति को बुखार हो जाना

सिर में तेज दर्द महसूस करना

संक्रमित व्यक्ति की आंखों में दर्द महसूस करना

संक्रमित व्यक्ति की रैशेज की समस्या हो जाना

व्यक्ति का जी मिचलाना या उल्टी की समस्या होना
संक्रमित व्यक्ति की हड्डी में दर्द होना या मसल्स में दर्द होना

डेंगू के कारण यह समस्या एडिज मच्छर के काटने से होती है। इससे अलग जब कोई व्यक्ति डेंगू संक्रमित के संपर्क में आता है। तब भी यह समस्या हो सकती है। गंदा पानी यदि किसी क्षेत्र में भरा है। तो वहां पनपते मच्छरों के कारण भी डेंगू की समस्या हो सकती है।
डेंगू का इलाज

फिलहाल डेंगू के लिए कोई दवाई उपलब्ध नहीं है. डॉक्टर डेंगू की पुष्टि होने पर लक्षणों को कम करने के लिए पेरासिटामोल दवा खाने की सलाह देते हैं। हालांकि जब लक्षण ज्यादा गंभीर नजर आते हैं तो डॉक्टर अस्पताल में भर्ती होने के लिए सलाह देते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

हैदराबाद : बीजेपी की बैठक का आज दूसरा दिन, पीएम मोदी करेंगे संबोधितNIA की टीम ने केमिस्ट की हत्या की जांच के लिए महाराष्ट्र के अमरावती का किया दौराभाजपा ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में 'अर्थव्यवस्था' और 'गरीब कल्याण' पर प्रस्ताव किया पारित, साथ ही की 'अग्निपथ योजना' की सराहनाAmravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईश्रेयस अय्यर का टेस्ट करियर खतरे में पड़ा, इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के बाद टीम इंडिया से होगी छुट्टी!Indian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.