scriptNipuan bharat mission the empowerment of education at basic levels | निपुण भारत मिशन के बेसिक स्तर को प्राप्त करने के लिए बुनियादी शिक्षा को मजबूत बनाने की जरूरत : मंडलायुक्त | Patrika News

निपुण भारत मिशन के बेसिक स्तर को प्राप्त करने के लिए बुनियादी शिक्षा को मजबूत बनाने की जरूरत : मंडलायुक्त

locationगोंडाPublished: Sep 24, 2022 06:10:52 pm

Submitted by:

Mahendra Tiwari

गोंडा निपुण भारत मिशन एवं ऑपरेशन कायाकल्प के प्रचार-प्रसार हेतु एक दिवसीय मंडलीय कार्यशाला का आयोजन मुख्यालय के एक होटल प्रांगण में किया गया। जिसमें मंडल आयुक्त समेत सभी जनपदों के मुख्य विकास अधिकारी व शिक्षा विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

img-20220924-wa0068.jpg
मंडलायुक्त ने कहा कि मंडल स्तर पर ऑपरेशन कायाकल्प के कार्यों पर विशेष बल दिया जाए तथा निपुण भारत मिशन के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु हाल में उपस्थित अधिकारियों एवं एआरपी/एसआरजी को मिशन व्यापक प्रचार-प्रसार एवं विभागीय कार्य योजना के अनुसार लक्ष्यों की समयान्तर्गत प्राप्ति के लिए प्रोत्साहित किया गया। उन्होंने कहा कि निपुण भारत मिशन के बेसिक स्तर को प्राप्त करने के लिए बुनियादी शिक्षा को मजबूत बनाये जाने की बात कहा। राज्य परियोजना कार्यालय लखनऊ के वरिष्ठ विशेषज्ञ आनन्द पाण्डेय द्वारा निपुण भारत मिशन के अन्तर्गत विभाग की आगामी योजनाओं के बारे में जानकारी दी एवं उक्त ऑपरेशन की विगत तीन वर्षों की प्रगति की प्रशंसा भी किया। उनके द्वारा आयुक्त के समक्ष कक्षा एक के बच्चो के द्वारा प्राप्त गणित के निपुण लक्ष्यों पर निर्धारित प्रश्न भी पूछा गया। इसी क्रम में राज्य परियोजना कार्यालय लखनऊ के वरिष्ठ विशेषज्ञ श्याम किशोर तिवारी द्वारा ऑपरेशन कायाकल्प के कार्यों को तीन माह में पूर्ण कराने की स्थिति से अवगत कराया। वरिष्ऑपरेशन कायाकल्प के 19 पैरामीटर पर मंडल की प्रगति की प्रशंसा किया। उनके द्वारा ऑपरेशन कायाकल्प में मंडल की उत्कृष्ट उपलब्धियों का डाटा पीपीटी के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। कार्यशाला में मंडल के सभी मुख्य विकास अधिकारियों द्वारा पीपीटी के माध्यम से में निपुण भारत मिशन एवं ऑपरेशन कायाकल्प की प्रगति के ऑकडे प्रस्तुत किये गये तथा एआरपी /एसआरजी को शैक्षिक उन्नयन हेतु सुझाव भी दिये गये। सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक), द्वारा ऑपरेशन कायाकल्प एवं निपुण भारत मिशन से गतिविधियों का विस्तार पूर्वक प्रस्तुतीकरण किया गया तथा मंडल की प्रगति मंडलायुक्त के समक्ष पीपीटी के माध्यम से प्रदर्शित किया गया।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.