scriptअब संकल्प से मिलेगा सभी तरह का प्रशिक्षण, खुलेंगे रोजगार के अवसर | Now all kinds of training will be given through Sankalp | Patrika News

अब संकल्प से मिलेगा सभी तरह का प्रशिक्षण, खुलेंगे रोजगार के अवसर

locationगोंडाPublished: Feb 25, 2020 02:39:17 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

जिले में जल्द ही संकल्प योजना द्वारा प्रशिक्षण से लोगों को आच्छादित किया जाएगा।

अब संकल्प से मिलेगा सभी तरह का प्रशिक्षण, खुलेंगे रोजगार के अवसर

गोंडा. जिले में जल्द ही संकल्प योजना द्वारा प्रशिक्षण से लोगों को आच्छादित किया जाएगा। संकल्प यानी स्किल्स एक्वीजीशन एंड नॉलेज अवेरनेस फॉर लीविलिहूड प्रोमोशन। यह योजना कौशल विकास विभाग द्वारा संचालित की जा रही है जिसमें जनपद के 27 विभागों को जोड़ा गया है। जो भी प्रशिक्षण लोगों को दिया जाएगा वह अब इसी योजना के माध्यम से दिया जाएगा। इसके साथ ही अन्य प्रशिक्षण जो कौशल विकास के लिए किए जाते हैं वह भी अब इसी योजना के अंतर्गत दिए जाएंगे। इसके लिए विश्व बैंक द्वारा 3300 करोड़ की धनराशि भी आवंटित की गई है इसमें अलग से लगभग 600 करोड की राशि राज्य सरकार की तरफ से जारी की गई है।

ये भी पढ़ें – ऑथर पेजेज अवार्डस से गजलकार मलिका हुई सम्मानित, गजल संग्रह “एहसास” पुस्तक के लिए मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

गरीबी के कारणवश उच्चतम शिक्षा से वंचित रह गए बच्चों के लिए कौशल विकास के अंतर्गत संकल्प योजना की शुरुआत की गई है। इसमें गरीबों को कई प्रकार के तकनीकी प्रशिक्षण के द्वारा उनको स्वरोजगार देकर आत्मनिर्भर बनाना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। देश में स्वरोजगार के द्वारा प्रशिक्षुओं को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। इसमें ड्राइविंग, टेलरिंग, कुकिंग, क्लीनिंग, इलेक्ट्रिशियन, स्वास्थ्य, मैकेनिक आदि की ट्रेनिंग दी जाएगी।

इसमें जनपद के स्वास्थ्य शिक्षा विकास पेयजल सिंचाई सहित 27 विभागों को सम्मिलित किया गया है। प्रत्येक विभाग अपनी आवश्यकता के अनुसार प्रशिक्षण की रूपरेखा बनाकर कौशल विकास विभाग को सौंपेंगे, जिससे हर तरह का प्रशिक्षण प्रशिक्षुओं को प्राप्त हो सके। इस योजना का लाभ ऐसे लोगों को भी मिलेगा जो तकनीकी रूप से प्रशिक्षित हैं फिर भी प्रमाण पत्र के अभाव में सरकारी सुविधाएं मतलब अपना रोजगार स्थापित करने के लिए बैंक द्वारा लोन नहीं मिल पा रहा है, उन्हें प्रशिक्षण में प्रतिभाग कराकर प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें – जिन्दगी में बदलाव चाहते हैं तो छोटी-छोटी बातों पर न करें गुस्सा

इस बाबत कौशल विकास विभाग के जिला प्रबंधक प्रदीप मिश्रा ने बताया कि यह योजना इस तरह से डिजाइन की गई है कि अब जिला स्तर पर कमिटी गठित होगी जिसके अध्यक्ष जिलाधिकारी होंगे, इसमें जिन भी सेक्टरों में प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी उनको पूरा किया जाएगा। इसमें सभी विभागों को समाहित किया गया है। इसमें जिला स्तर कमिटी द्वारा सभी विभागों के आवश्यकता के अनुरूप प्लान बनेगा, जिसको शासन को भेजा जाएगा वहां से प्रशिक्षण के लिए समय का निर्धारण किया जाएगा, जिसके अनुसार जिले में प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो