scriptपुलिस ने भिड़ाई ऐसी तरकीब कि पकड़ में आ गये करोड़ों रुपए के मूर्तिचोर | police arrested murti chor gang | Patrika News

पुलिस ने भिड़ाई ऐसी तरकीब कि पकड़ में आ गये करोड़ों रुपए के मूर्तिचोर

locationगोंडाPublished: Feb 22, 2020 07:52:40 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

– 33 किलोग्राम वजन की अष्टधातु की तीन मूर्तियां बरामद- अंतरजनपदीय मूर्ति चोर गिरोह का खुलासा

murti chor gang

पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर ने प्रेस कांफ़्रेंस कर इसकी जानकारी दी और पुलिस टीम को पांच हजार रुपये का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है

गोंडा. इटियाथोक थाने की पुलिस टीम ने मंदिरों से मूर्ति चोरी कर उसकी तस्करी करने वाले अंतरजनपदीय गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए चार शातिरों को दबोचने में सफलता पाई है। पकड़े गए शातिर चोरों के पास से पुलिस ने सिद्धार्थनगर व बहराइच से चोरी की गई अष्टधातु की तीन मूर्तियां बरामद की है और इन मूर्तियों का वजन करीब 33 किलोग्राम है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इन मूर्तियों की कीमत करोड़ों रुपये में आंकी जा रही है। पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर ने प्रेस कांफ़्रेंस कर इसकी जानकारी दी और पुलिस टीम को पांच हजार रुपये का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है।
पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर ने बताया कि जिले में मूर्ति चोरी कर उसकी तस्करी करने वाले गिरोह की मौजूदगी की सूचना मिली थी। इस सूचना पर पुलिस की टीम शातिरों की गिरफ्तारी के लिए लगाई गई थी। इटियाथोक थानाध्यक्ष संजय कुमार तोमर के नेतृत्व में लगी पुलिस टीम को सूचना मिली थी कि थाना क्षेत्र के महराजगंज व भवनियापुर चौराहे पर मूर्ति चोरी कर उसकी तस्करी करने वाले गिरोह कि कुछ संदिग्ध मौजूद है। इस सूचना पर पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए छापा मारा और चारों शातिर चोरों को धर दबोचा। पकड़े गए शातिरों के पास से पुलिस ने चोरी की गई अष्टधातु की तीन मूर्तियां बरामद की है। पुलिस के हत्थे चढ़ा शातिर मोहम्मद रजा, साहिल व श्रवण उर्फ कृष्ण मोहन बलरामपुर जिले के रहने वाले हैं जबकि एक शातिर अमित खरगूपुर थाना क्षेत्र का रहने वाला है। एसपी ने बताया कि पकड़े गए शातिरों के पास से बरामद की गयी मूर्तियों का वजन करीब 33 किलोग्राम है और अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत करोड़ रुपये बताई जा रही है। एसपी ने इस गिरोह का खुलासा करने वाली पुलिस टीम को पांच हजार रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाने की घोषणा की है।
खरीददार बनकर तस्करों से मिली थी पुलिस टीम
एसपी राजकरन नैय्यर ने बताया कि जब पुलिस टीम को मूर्ति चोरी करने वाले गिरोह की सूचना मिली तो पुलिस ने उन्हें तत्काल पकड़ने के बजाय पहले चकमा देने का प्लान तैयार किया। पुलिस टीम ने शातिरों से ग्राहक बनकर संपर्क किया और कहा कि वह मूर्तियां खरीदना चाहते हैं। जब मूर्ति चोरों को विश्वास हो गया कि खरीददार असली हैं तो तस्करों ने पुलिस टीम को मूर्तियां दिखाईं। इसके बाद पुलिस ने मूर्तियां बरामद कर शातिरों को गिरफ्तार कर लिया।
सिद्धार्थनगर व बहराइच से पयागपुर से चोरी हुई मूर्ति बरामद
मूर्ति चोरी करने वाले गिरोह के पास से जो मूर्तियां बरामद हुई हैं, वह सिद्धार्थनगर और बहराइच जिले के पयागपुर थाना क्षेत्र से चोरी की गयी थी। सिद्धार्थनगर से चोरी हुई जिन दो मूर्तियों को पुलिस ने बरामद किया है, उनमें से एक का वजन 15 किलो तथा दूसरी का वजन 10 किलोग्राम है। वहीं, पयागपुर से चोरी हुई जो मूर्ति बरामद हुई है उसका वजन करीब 7 किलोग्राम है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इन मूर्तियों की कीमत करोड़ों रुपये आंकी जा रही है।
देखें वीडियो…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो