scriptस्वास्थ्य विभाग ने नियमों में दी ढील, अब 30 दिनों में लगेगी बूस्टर डोज, इनके लिए 9 माह की बाध्यता हुई समाप्त | rules employees will take after 30 days booster dose | Patrika News

स्वास्थ्य विभाग ने नियमों में दी ढील, अब 30 दिनों में लगेगी बूस्टर डोज, इनके लिए 9 माह की बाध्यता हुई समाप्त

locationगोंडाPublished: Jan 26, 2022 01:18:57 pm

Submitted by:

Mahendra Tiwari

गोंडा विधानसभा सभा चुनाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने बूस्टर डोज लगवाने के लिए कर्मचारियों को विशेष छूट दी है। चुनाव से पहले सभी कर्मचारियों को बूस्टर डोज की वैक्सीन लगवाई जाएगी। ऐसे में सभी विभागाध्यक्ष को निर्देश दिए गए हैं। कि वह अपने यहां तैनात कर्मचारियों मसलन संविदा आउटसोर्सिंग सहित सभी कर्मचारियों को शत प्रतिशत वैक्सीन लगाई जाए।

img-20220125-wa0003.jpg
बीते 2019 के लोकसभा चुनाव में ड्यूटी के दौरान तमाम कर्मचारी कोरोना संक्रमित हुए थे। जिसमें कई लोगों की असमय मौत हो गई थी। चुनाव होने के 30 दिनों के भीतर हुई मौत को लेकर सरकार ने कर्मचारियों के परिजनों को मुआवजा की धनराशि भुगतान की थी। उस समय वैक्सीन भी नहीं थी।

कर्मचारियों को सुरक्षा कवच के रूप में लगाई जा रही बूस्टर डोज

ऐसे में इस बार निर्वाचन आयोग कर्मचारियों को संक्रमण से बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। उन्हें सुरक्षा कवच के रूप में बूस्टर डोज भी लगाई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने बूस्टर डोज लगाने के 9 माह या फिर 36 हफ्ते की बाध्यता को समाप्त कर दिया है। अब यदि कर्मचारियों को दूसरा डोज लगवाए हुए 30 भी दिन का समय पूरा हो गया है तो उन्हें बूस्टर डोज लगाई जा सकेगी।
यह जानकारी देते हुए जिलाधिकारी ने बताया सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने विभागों में कार्यरत सरकारी, अर्द्ध सरकारी, संविदा अथवा आउटसोर्स सभी प्रकार के कार्मिकों को आगामी 31 जनवरी तक प्रत्येक दशा में कोविड का टीका लगवाना सुनिश्चित करेें। उन्होंने कहा कि विधानसभा निर्वाचन के दृष्टिगत 9 माह या 39 हफ्ते की बाध्यता समाप्त करते हुए इसमें छूट दी गई है। सरकारी विभाग में कार्यरत कोई भी कर्मी जिसने दूसरी डोज का 30 दिन पूरा कर लिया है। वह बूस्टर डोज लगवा सकता है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि जिन कर्मचारियों ने अभी एक भी डोज अथवा दूसरी डोज नहीं लगवाई वे तत्काल कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्सीन की डोज लगवा लें।
उन्होंने बताया कि कर्मचारियों का कोविड वैक्सीनेशन कराने हेतु सभी तहसील मुख्यालयों व ब्लाक मुख्यालयों के सीएचसी पर विशेष कोविड वैक्सीनेशन हेतु कैंप लगवाया जा रहा है। इसलिए सभी विभागाध्यक्ष यह सुनिश्चित करें कि उनके विभाग के हर कर्मचारी को आगामी 31 जनवरी तक कोविड का टीका लग जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो