script

विद्यालय के कक्ष को ही शिक्षामित्र ने बनाया आवास, बीएसए ने कहा उसके पास नहीं है आवास, कार्रवाई की जाएगी

locationगोंडाPublished: Nov 27, 2018 10:50:45 am

एक शिक्षामित्र ने विद्यालय के एक क्लास रूम को ही आवास बना डाला।

gonda

विद्यालय के कक्ष को ही शिक्षामित्र ने बनाया आवास, बीएसए ने कहा उसके पास नहीं है आवास, कार्रवाई की जाएगी

गोण्डा. एक शिक्षामित्र ने विद्यालय के एक क्लास रूम को ही आवास बना डाला। यह आवास एक दो वर्ष से नहीं बल्कि दशकों से आवास बना कर पति पत्नी क्लास रूम में पूरी गृहस्ती जमा कर रखी है। जिससे शिक्षक शब्द ही शर्मशार कर रहा है। मामला गोण्डा जिले के परसपुर शिक्षा क्षेत्र के दुल्लापुर गांव के प्राथमिक विद्यालय दुल्लापुर डीह का है। इस विद्यालय के एक कमरे को उसी विद्यालय के शिक्षामित्र भोले दुबे ने लगभग दस साल से कब्ज़ा कर रखा है। जब वहां कमरे को खोल कर देखा गया तो कक्षा में उसके घरेलु सामानों का अंबार लगा था। वहां गैस सिलेंडर गैस चूल्हा चारपाई, कपड़े, उसके खाने पीने की वस्तुएं आदि चीजे मिली हैं। शिक्षा मित्र भोले दुबे कैमरे को देख आनाकानी करने लगा।आश्चर्य की बात तो ये है कि इस विद्यालय में इतनी बदहाली है की विद्यालय में अभी ड्रेस भी नहीं बंटा है। न महीनों से इस विद्यालय में मिड डे मिल का चूल्हा जला है। ठण्ड आ गयी है स्वेटर भी नही मिला है। बच्चे बाहर टाट पर बैठ कर पढ़ते हैं। सरकार द्वारा शिक्षा विभाग में पैसा पानी की तरह बहाया जा रहा है लेकिन जमीनी स्तर पर नजारा कुछ और ही है। ऐसे में शिक्षामित्र द्वारा स्कूल के कमरे को कब्ज़ा करना यह तो नौनिहालों पर अत्यचार ही है।

क्या कहना है प्रधानाध्यापक का

प्राथमिक विद्यालय दुल्लापुर डीह के प्रधानाध्यापक से जब इस बाबत पुछा गया तो उसने बताया कि विभाग को इस बारे में जानकारी है। हमने विभाग को इस विषय में अवगत करा दिया था। दो ढाई साल से मैं यहां नियुक्त हूं और उसके पहले से यह शिक्षामित्र यहां रह रहे हैं। उसने कहा कि वह मेरी सहमति से नहीं रह रहे हैं। इस मामले में हमने खंड शिक्षा अधिकारी को कई बार अवगत कराया है।

क्या कहना है बेसिक शिक्षाधिकारी का

बेसिक शिक्षा अधिकारी मनीराम सिंह से जब इस सम्बन्ध बात की गई तो उन्होंने बताया कि इसकी जानकारी हमको मिली है इसकी जांच कराई जा रही है। बीएसए का कहना है कि वह शिक्षक आवास विहीन है उसके रहने की जगह नही है। जैसे ही हमको इसकी जानकारी मिली हमने खंड शिक्षा अधिकारी से आख्या मंगा कर कार्यालय को अवगत कराने के निर्देश दिए हैं। जो रिपोर्ट आएगी उसके अनुसार कार्रवाई की जायेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो