scriptTake care digital signature in panchayats, if irregularity is found | पंचायतों में डिजिटल सिगनेचर पर बरतें सावधानी अनियमितता मिली तो सचिव प्रधान होंगे जिम्मेदार | Patrika News

पंचायतों में डिजिटल सिगनेचर पर बरतें सावधानी अनियमितता मिली तो सचिव प्रधान होंगे जिम्मेदार

गोंडा ग्राम पंचायतों में डिजिटल भुगतान प्रणाली को बेहतर ढंग से संचालित करने के लिए ग्राम विकास विभाग ने प्रधान व सचिवों को प्रशिक्षण देने का फैसला किया है। इसके तहत सभी ग्राम प्रधान व सचिवों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

गोंडा

Published: April 29, 2022 05:36:16 pm

मुख्य विकास अधिकारी शशांक त्रिपाठी ने बताया कि ग्राम पंचायतों में भुगतान प्रणाली को डिजिटल बनाने के लिए ग्राम विकास विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत आगामी 09 मई तक सभी 16 विकासखण्डों में ग्राम प्रधान एवं पंचायत सचिवों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। जिसके क्रम में उन्होंने आज विकासखण्ड झंझरी व रूपईडीह के ग्राम प्रधानों एवं पंचायत सचिवों को प्राशिक्षण के दौरान संबोधित करते हुए कहा कि डिजिटल सिग्नेचर का प्रयोग सतर्तकता पूर्वक करें। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी।
img-20220429-wa0003.jpg
उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत सचिव एवं ग्राम प्रधान का डिजिटल सिग्नेचर बनवाया जायेगा। वे यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके अलावा इसका प्रयोग कोई और न करें। उन्होंने कहा कि 15वेंं वित्त आयोग एवं पंचम राज्य वित्त आयोग के अन्तर्गत आवंटित होने वाली धनराशि का व्यय ग्राम पंचायत सचिव एवं ग्राम प्रधान के डिजिटल सिग्नेचर के माध्यम से ई-ग्राम स्वराज पोर्टल पर किया जाता है। इसके लिए दोनों को विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। किसी प्रकार के धन का दुरूपयोग पाये जाने पर दोनों की जिम्मेदारी तय की जायेगी।
इस अवसर पर डी.सी. एनआरएलएम, डी.सी. मनरेगा सहित अन्य संबंधित अधिकारी व ग्राम पंचायत सचिव उपस्थित रहे।

मुख्य विकास अधिकारी ने बताया है कि विकासखण्डों में प्रशिक्षण हेतु निर्धारित तिथि इस प्रकार है। विकासखण्ड झंझरी तथा रूपईडीह में प्रशिक्षण संपन्न हो गया है। इटियाथोक व पण्डरीकृपाल 29 अप्रैल, मुजेहना व मनकापुर 30 अप्रैल, छपिया व बभनजोत 02 मई, कर्नलगंज व परसपुर 05 मई, कटरा बाजार व हलधरमऊ 06 मई, वजीरगंज व नवाबगंज 07 मई, बेलसर व तरबगंज 09 मई को प्रातः 11 बजे से अपरान्ह 02 बजे प्रशिक्षण का आयोजन किया जायेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.