scriptदामिनी एप बज्रपात की सटीक सूचना उपलब्ध कराता अपने मोबाइल में करें डाउनलोड जाने इसकी बारीकियां | To get right information about thunderclap to download Damini app | Patrika News

दामिनी एप बज्रपात की सटीक सूचना उपलब्ध कराता अपने मोबाइल में करें डाउनलोड जाने इसकी बारीकियां

locationगोंडाPublished: Jun 14, 2022 04:53:54 pm

Submitted by:

Mahendra Tiwari

गोंडा उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के वरिष्ठ सलाहकार की अध्यक्षता में बाढ़ आपदा एवं बचाव तथा मॉक एक्सरसाइज की महत्वत्वूर्ण अन्तर्विभागीय बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को संभावित बाढ़ से बचाव को लेकर की जाने वाली तैयारियों के बारे में प्रजेन्टेशन के माध्यम से बताया गया।

img-20220614-wa0001.jpg
जिलाधिकारी डा0 उज्ज्वल कुमार, सीआरओ जयनाथ यादव तथा एडीएम सुरेश कुमार सोनी के साथ जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा तैयार की गई बाढ़ कार्ययोजना का विमोचन किया। विभागीय अधिकारियों को आपदाओं के दौरान होने वाले नुकसान को कम से कम करने के बारे में तमाम बारीकियां बताईं तथा अधिकारियों को शासन से उनके निर्धारित दायित्वों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि आपदाओं से निपटने के लिए शासन स्तर से जनपद में इंसीडेन्टस रिस्पान्स सिस्टम के तहत विभागीय अधिकारियों की जिम्मेदारियां तय की गई हैं। उन्होंने स्वास्थ्य, पुलिस, फायर, बाढ़ खण्ड, पंचायतीराज, कृषि, वन विभाग, नगर निकायों, लोक निर्माण विभाग, परिवहन, पशु पालन, शिक्षा, जल निगम, विद्युत तथा राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी अधिकारी अपने-अपने विभागो के दायित्वों के क्रम में बाढ़ से पूर्व तैयारियां कर लें ताकि बाढ़ आपदा के दौरान त्वरित सहायता मुहैया कराई जा सकी है। उन्होंने इस बात पर विशेष जोर दिया कि हमें इस तरह काम करने की जरूरत है कि राहत कार्य कम से कम कराना पड़े। उन्होंने कहा कि इसके लिए समुदाय को जागरूक करने के साथ ही सूचना तंत्र को मजबूत करना होगा। उन्होंने जलवायु परिवर्तन पर विशेष व्याख्यान देते हुए जलवायु परिवर्तन के कारण आने वाली आपदाओं पर प्रकाश डाला तथा जलवायु परिवर्तन का आपदा से क्या सम्बन्ध है उसके बारे में बताया।
उन्होंने अधिकारियों को बताया कि विगत तीन वर्षों में प्रदेश में वज्रपात से 1100 से अधिक लोगों की मृत्यु हो चुकी है। उन्होंने कहा कि वज्रपात से होने वाली घटनाओं में हम बड़े पैमाने पर कमी ला सकते हैं। उन्होंने सभी अधिकारियों से अपील किया कि वे सब स्वयं अपने मोबाइल में वज्रपात की सूचना देने वाले महतपूर्ण दामिनी एप को डाउनलोड करें तथा कि अपने अधनीस्थ सभी कर्मचारियों के साथ-साथ जनसामान्य के मोबाइल में यह एप जरूर डाउनलोड कराएं। उन्होंने बताया कि दामिनी एप वज्रपात की सटीक सूचना उपलब्ध कराता है, इसलिए इस एप का व्यापक प्रचार-प्रसार भी कराएं जिससे वज्रपात से होने वाली मृत्यु में कमी लाई जा सके। बैठक में उन्होंने बताया कि शासनपके निर्देशन में आगामी जुलाई माह में बाढ़ से बचाव के लिए प्रदेश स्तरीय मॉक ड्रिल कराई जाएगी। बैठक में अपर जिलाधिकारी, सीएमओ तथा एएसपी द्वारा स्मृति चिन्ह देकर ब्र्रिगेडियर प्रमोद कुमार सिंह को सम्मानित किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो