script

विद्युत विभाग का ऐसा अभियान कर रहा अपनी कई समस्याओं का समाधान, पंचानवे लाख का वसूली का लक्ष्य लेकर निकले विभाग ने वसूले 20 लाख

locationगोंडाPublished: May 28, 2022 07:15:11 pm

Submitted by:

Mahendra Tiwari

गोण्डा बिजली विभाग द्वारा चलाए जा रहे सौ दिवसीय अभियान के तहत ताबड़तोड़ छापेमारी से बकायादारो में हड़कंप मच गया है। अलग-अलग क्षेत्रों के लिए बनाई गई टीमें डोर टू डोर चेकिंग कर अवैध विद्युत कनेक्शन धारकों के खिलाफ जहां प्राथमिकी दर्ज कर जुर्माना वसूलने के साथ विधिक कार्यवाही की जा रही है।

img-20220528-wa0006.jpg
मुख्यालय के नगर क्षेत्र के मुख्य बाजार में बिजली विभाग की छह टीमें सुबह पंचानवे लाख की वसूली का लक्ष्य लेकर निकली थी। इन टीमों द्वारा अलग-अलग क्षेत्रों में मीटर कनेक्शन चेक करने के साथ बकाया विद्युत बिल वसूला जा रहा है। इस अभियान में विद्युत थाना पुलिस के साथ अभियान जारी है। शनिवार को विभाग द्वारा चलाए गए इस अभियान में अलग-अलग टीमों द्वारा करीब 20 लाख रुपए की वसूली की गई है। वही करीब 350 अवैध विद्युत कनेक्शन काटे गए हैं। इन उपभोक्ताओं से जुर्माना वसूलने के साथ-साथ विधिक कार्यवाही भी की गई है। विद्युत विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जिन क्षेत्रों में विभाग द्वारा सघन चेकिंग अभियान चलाया गया है। उन क्षेत्रों में लाइन लास भी कम हो गया है। इसके साथ ही लो वोल्टेज की शिकायत सहित तार टूटने व अन्य शिकायतें भी आना कम हो गई हैं। इसकी प्रमुख वजह यह है की अधिकांश उपभोक्ताओं द्वारा चोरी चुपके कटिया कनेक्शन के जरिए बिजली चोरी की जा रही थी। जिससे एक तरफ जहां लाइन लॉस होता है। वहीं दूसरी तरफ कटिया कनेक्शन लगाए जाने से स्पार्किंग कर विद्युत तार भी टूटते हैं। ऐसे में आम उपभोक्ताओं को भी इनके कारण समस्याओं का सामना करना पड़ता है। विद्युत वितरण खंड प्रथम के शिविर सहायक सतीश गुप्ता ने बताया कि करीब 95 लाख बकाया वसूली का लक्ष्य लेकर निकली टीमों ने दोपहर तक 20 लाख की वसूली कर ली है। एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि जहां अनियमितता मिलती है। वहां ऐसे उपभोक्ताओं का कनेक्शन काटकर जुर्माना लेने के साथ-साथ विधिक कार्यवाही की जा रही है। ऐसे उपभोक्ताओं को हम कनेक्शन लेने के लिए प्रेरित करते हैं। अभियान का मुख्य उद्देश्य है कि जो उपभोक्ता जान कर विद्युत बिल नहीं जमा कर रहे हैं। या फिर जमा करने में आनाकानी कर रहे हैं। उनका कनेक्शन विच्छेदन कर विधिक कार्यवाही की जा रही है। शनिवार को करीब 365 लोगों पर जुर्माना वसूलने के साथ-साथ प्राथमिकी भी दर्ज कराई गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो