scriptVtamins B complex हमारे शरीर के लिए कितना उपयोगी, जाने इसके फायदे व कमी से होने वाले नुकसान व इसके मुख्य स्रोत | Vitamin B Benefits sources and side Effects | Patrika News

Vtamins B complex हमारे शरीर के लिए कितना उपयोगी, जाने इसके फायदे व कमी से होने वाले नुकसान व इसके मुख्य स्रोत

locationगोंडाPublished: Mar 06, 2022 04:00:10 pm

Submitted by:

Mahendra Tiwari

Vtamins B complex विटामिन बी कांपलेक्स हमारे शरीर के स्वास्थ्य के लिए अत्यंत आवश्यक विटामिन का समूह है जो मुख्यत: आठ प्रकार के होते हैं जिनके नाम क्रमश: विटामिन B1(थायमीन), विटामिन B2 (राइबोफ्लेविन), विटामिन , B3 (नियासिन), विटामिन B5 (पैंटोथेनिक अम्ल) , विटामिन बी6 (पाइरिडोक्सिन) , विटामिन बी7 (बायोटीन), विटामिन बी9(फोलिक अम्ल) , विटामिन बी12 (सायनोकोबालामिन) है।

Vitamin b complex
शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स की जरूरत होती है. इनमें से एक जरूरी विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स भी है. विटामिन बी आपकी हेल्थ के लिए बहुत जरूरी विटामिन्स में से एक है. ये शरीर के जरूरी कामों को करने में मदद करता है. रेड ब्लड सेल्स के निर्माण और ब्रेन स्पाइनल कॉर्ड के कुछ तत्वों के निर्माण में भी विटामिन बी मदद करता है. ब्रेन और हार्ट हेल्थ को अच्छा रखने में भी विटामिन बी फायदा करता है. विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है।

विटामिन बी कांपलेक्स की कमी से उत्पन्न रोग

विटामिन बी कॉन्प्लेक्स की कमी से अन्य विकार उत्पन्न होते हैं। जिसमें कुछ प्रमुख लक्षण हाथ-पैर में सनसनाहट , मांस पेशियों को कमजोर होना, शरीर का वजन घटना, नींद कम आना, शरीर पर लाल चकत्ते पड़ना, शरीर में सूजन आना, नजर कमजोर होना, पाचन की क्रिया खराबी , अन्य हृदय संबंधी बीमारियां तथा मस्तिष्क के विकास में कमी होना है।

विटामिन बी कॉन्प्लेक्स के मुख्य स्रोत

विटामिन बी कांपलेक्स सभी प्रकार के हरी पत्तेदार सब्जियों , टमाटर, गेहूं के आटे, अखरोट, चावल, सुपारी, नारंगी, अंगूर ,दूध , ताजा मटर, दाल, वनस्पतिक साग सब्जी, आलू , मेवा, खमीर, मक्का, चना , नारियल, पत्ता गोभी , पालक, मछली , अंडे की सफेदी , माल्ट , चावल की भूसी , फल आदि प्रकार के कुछ मुख्य स्रोत है।

विटामिन बी कॉन्प्लेक्स के फायदे

1– आंखों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए – विटामिन बी कॉम्प्लेक्स आंखों के लिए भी फायदेमंद है. विटामिन बी 12 की कमी होने पर ऑप्टिक न्यूरोपैथी का खतरा भी बढ़ जाता है. आंखों की रोशनी को अच्छा रखने के लिए डाइट में विटामिन बी से भरपूर फूड्स शामिल करें.
2– मजबूत प्रतिरक्षा तंत्र – विटामिन बी आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है. विटामिन बी12 और फोलेट से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. फोलेट शरीर में डीएनए के उत्पादन और मरम्मत में अहम भूमिका निभाता है, जिसका आपकी इम्यूनिटी पर भी असर पड़ता है।
3– स्वस्थ हृदय के लिए – विटामिन बी आपकी हार्ट हेल्थ के लिए भी बहुत जरूरी है. विटामिन बी की कमी से एनर्जी में कमी आती है जो हार्ट के रोगियों में मायोकार्डियल डिसफंक्शन से जुड़ा है. हार्ट को स्वस्थ रखने और कई बीमारियों से बचाने के लिए विटामिन बी फायदेमंद है. ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद- विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड आपके दिमाग को कई बीमारियों से दूर रखता है. डिप्रेशन और तनाव के उपचार में भी ये मदद करता है. विटामिन-बी आपको बुढ़ापे में भूलने की बीमारी से भी दूर रखता है।
4 – मजबूत पाचन तंत्र के लिए- विटामिन बी आपके पाचनतंत्र को भी मजबूत बनाता है. इससे कब्ज की समस्या को भी कम किया जा सकता है. डाइजेशन के लिए भी बी विटामिन को फायदेमंद माना जाता है. सिरोसिस, हेपेटाइटिस और लीवर से संबंधित बीमारियों को दूर करने में विटामिन बी 12 मदद करता है. इसके सेवन से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर का खतरा कम होता है।
5– रक्ताल्पता का इलाज- विटामिन बी के सेवन से एनीमिया जैसी बीमारियों को भी दूर किया जा सकता है. विटामिन बी 12 की मदद से शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण बढ़ता है. जिससे खून की कमी दूर हो जाती है. विटामिन बी12 की मदद से शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन का प्रवाह अच्छी तरह से होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो