यूपी के इस जिले में मात्र एक रुपये में रजिस्ट्री की गई 587 एकड़ जमीन

यूपी के इस जिले में मात्र एक रुपये में रजिस्ट्री की गई 587 एकड़ जमीन

Dheerendra Vikramadittya | Updated: 06 Oct 2019, 11:30:30 AM (IST) Gorakhpur, Gorakhpur, Uttar Pradesh, India

  • यूपी सरकार की ओर से एडीएम को जमीन देने का दिया गया था अधिकार
  • कसया उपनिबंधक कार्यालय में जमीन हस्तांतरण की कार्यवाही की गई

काफी प्रतिक्षा के बाद आखिरकार कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Kushinagar International Airport) के जमीन का हस्तानांतरण कर दिया गया। एक रुपये में कुल 587 एकड़ जमीन (587 acre land) को एयरपोर्ट अथारिटी आॅफ इंडिया(Airport authority of India) के नाम कर दिया गया। कसया उपनिबंधक कार्यालय पर जमीन के हस्तानांतरण की कार्यवाही पूरी की गई। शासन की ओर से नामित एडीएम कुशीनगर(ADM Kushinagar) विंध्यवासिनी राय ने एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया(AAI) को एक रुपये में 587.5920 एकड़ जमीन की रजिस्ट्री कर दी।
एयरपोर्ट अथारिटी आॅफ इंडिया व उत्तर प्रदेश शासन के बीच हुए इस हस्तानांतरण की कार्यवाही के गवाह के रूप में डीएम कुशीनगर डाॅ.अनिल कुमार सिंह (DM Kushinagar) व एयरपोर्ट अथाॅरिटी आॅफ इंडिया के राजेश्वर गौतम मौजूद रहे। शासन ने विक्रय का अधिकार एडीएम कुशीनगर व क्रेता एयरपोर्ट डाॅयरेक्टर एके द्विवेदी को नामित किया था।

चार हजार से अधिक किसानों की जमीन पर तैयार हुआ एयरपोर्ट
कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने कुशीनगर के कसया तहसील क्षेत्र के चार हजार से अधिक किसानों की जमीन को अधिग्रहित किया है। तहसील के करीब 12 गांवों भलुही मदारी पट्टी, शाहपुर, बेलवा दुर्गा राय, नीबी, खोराबर, नरायनपुर, नरकटिया खुर्द, मिश्रौली, बेलवारामजस दुबे, परसहवां, नकहनी, पतया की जमीनें अधिग्रहित की गई हैं।

दस साल से बन रहा है कुशीनगर में एयरपोर्ट

कुशीनगर जिले के कसया में एयरपोर्ट बनने की प्रक्रिया 2009 में प्रारंभ हुई थी। इसी साल एयरपोर्ट की घोषणा की गई थी। लोकसभा चुनाव के पहले यह दावा किया गया था कि कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट चुनाव बाद चालू होगा। तारीखों का भी ऐलान कर दिया गया लेकिन बाद में पता चला कि अभी तक तमाम कागजी रस्में अधूरी है। बीते कैबिनेट में योगी आदित्यनाथ सरकार ने कुशीनगर में एयरपोर्ट को जमीन हस्तातंरण पर मुहर लगाई। इसके बाद यह जमीन एयरपोर्ट अथारिटी आॅफ इंडिया को सौंप दिया गया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned