script

गोरखपुर में बाढ़: मंत्री से लेकर अधिकारियों के बड़े-बड़े दावे हुए फेल, कराह रही जनता

locationगोरखपुरPublished: Aug 17, 2017 10:29:00 pm

गोरखपुर बाढ़ से घिरे 200 लोगों को निकालने के लिये कम पढ़ गए संसाधन, पहले ही चरण में फेल हुए संसाधन।

Gorakhpur Flood

गोरखपुर में बाढ़

गोरखपुर. मुख्यमंत्री के शहर के कई मुहल्लों में घुसे बाढ़ का पानी तो कम हो गया लेकिन बाढ़ की तबाही ग्रामीण इलाकों में जारी है। बाढ़ से कई दर्जन गांवों में खतरा उत्पन्न हो गया है। नेपाल से लगातार पानी छोड़े जाने नदियां उफान पर है। बाढ़ में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए प्रशासनिक व्यवस्था नाकाफी हैं। गुरुवार को करमहा कला और करमहा खुर्द गांव पूरी तरह से घिरे रहे। वहीं पास में मौजूद नंदापार गांव में एनडीआरएफ की टीम ने डेरा डाल रखा था, लेकिन दो हजार से ज्यादा लोगों को बाहर निकालने के लिए उनके पास संसाधन बेहद कम थे, फिर भी इनका प्रयास जारी है। अभी पहले चरण में ही प्रशासनिक व्यवस्था फेल हो चुकी है। बाढ़ में फंसे लोग बार-बार मदद की गुहार लगा रहे थे, लेकिन वहां प्रशासन के जिम्मेदारों की बोट या नाव नहीं पहुंच सकी थी, जबकि एनडीआरएफ की टीम महज तीन बोट के जरिए पूरे गांव के लोगों को बचाने की जद्दोजहद में जुटी हुई थी।
इसे भी पढ़ें

बीजेपी विधायक हर्षवर्धन वाजपेयी की दबंगई, दरोगा को सरेआम गालियां देने का आरोप

रोहिन नदी में उफान से देर रात बनराह बांध कट गया।।इसकी वजह से तेज़ी से आसपास के गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया। नदियों का पानी बढऩे का सिलसिला लगातार जारी होने की वजह से एक के बाद एक गांव चपेट में आते जा रहे हैं और सोनौली के साथ ही कई संपर्क मार्ग बिल्कुल जल मग्न हो चुके हैं। वहीं लोगों को बाहर निकालने के भी कोई माकूल इंतजाम नहीं हो सके हैं, जिसकी वजह से हालात लगातार ख़राब होते जा रहे हैं।
इसे भी पढ़ें

CM योगी को काला झण्डा दिखाने वालों की रिहाई के लिये विश्वविद्यालय गेट पर बड़ा प्रदर्शन

दर्जनों गांव पर खतरा मंडरा रहा

करमहा गांव के पास बंधा कटने से गांव के लोग दहशत में हैं। 72 घंटे से ग्रामीण बांध बचाने की जुगत में लगे हुए थे, लेकिन गांव वालों की मानें तो जिम्मेदारों की मदद न मिलने से बंधे को बचाने में वह नाकाम रहे। पानी लगातार फैल रहा है. इसकी वजह से गांव बुधवार की रात जहां आधा दर्जन गांव बाढ़ की चपेट में आ गए थे। वहीं इससे अब दूसरे गांव में भी खतरा मंडरा रहा है। लक्ष्मीपुर, सरहरी, बनरहा, बढऩी, रामपुर, गोपालपुर, चोरवा, विशुनपुरा समेत 40 गांव में इसका पानी पहुंचना तय माना जा रहा।शुक्रवार की सुबह तक हालात और खराब होने के आसार हैं।
इसे भी पढ़ें

गोरखपपुर में ABVP कार्यकर्ताओं की जबरदस्ती, पुलिस की एक नहीं सुनी और जबरन खुलवाया डीडीयू का ताला

तुर्तीपार और बर्डघाट में बढ़त जारी

नदियों के जलस्तर में बढ़त का सिलसिला अब भी जारी है। बर्डघाट में राप्ती और तुर्तीपार में घाघरा नदी में बढ़त का सिलसिला लगातार जारी है। जबकि एल्गिनब्रिज पर घाघरा और त्रिमोहिनी घाट पर रोहिन के जलस्तर में मामूली गिरावट दर्ज की गई है। बर्डघाट में 16 अगस्त को घाघरा 75.7 मीटर पर बह रही थी, वह 17 अगस्त को बढ़कर 76.2 मीटर पर पहुंच गई। इसके साथ ही तुर्तीपार में घाघरा 64.6 पर बह रही है, जो 16 अगस्त को 64.5 मीटर पर बह रही थी।
by DHIRENDRA GOPAL

ट्रेंडिंग वीडियो