scriptगोरखपुर की सुविधाओं से प्रभावित हुए ट्रेड कमिश्नर,जल्द आएंगे ब्रिटिश निवेशक | after allen gemel visit British investors will soon come to Gorakhpur | Patrika News

गोरखपुर की सुविधाओं से प्रभावित हुए ट्रेड कमिश्नर,जल्द आएंगे ब्रिटिश निवेशक

locationगोरखपुरPublished: May 24, 2022 09:31:19 am

Submitted by:

Punit Srivastava

Alan Gamel visit gorakhpur: दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर आए यूनाइटेड किंगडम (यूके) के ट्रेड कमिश्नर एलन जेमेल गोरखपुर की सुविधाओं और यहां के वर्तमान महौल से खासा प्रभावित है।टेराकोटा व गीडा का दौरा करने के बाद उन्होंने यहां ब्रिटिश निवेशकों को जल्द भेजने की बात कही।

allen.jpg

गोरखपुर आए दक्षिण एशिया में यूनाइटेड किंगडम (यूके) के ट्रेड कमिश्नर एलन जेमेल यहां की सुविधाओं से काफी प्रभावित हुए हैं। टेराकोटा गांव में जाकर कलाकृतियों की प्रसिद्धि के बारे में जाना तो गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) में सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने यहां तेजी से हो रहे बदलाव व विकास की अपार संभावना को महसूस किया। वह यहां के उद्योग में निरंतर हो रहे बदलाव को देखा।सीएम योगी के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कमिश्नर व जिलाधिकारी के साथ अपने विचारों को साझा करते हुए जल्द ही गोरखपुर में ब्रिटिश निवेश की बात कही।
गोरखपुर में निवेश की संभावनाएं तलाशने के यूके के राजनयिक एलन जेमेल रविवार की शाम को गोरखपुर पहुंच गए थे। उनकी टीम के सदस्य रिचर्ड बार्लो एवं भावना विज सोमवार को गोरखपुर पहुंचीं। मोहद्दीपुर स्थित होटल रेडीसन ब्लू में मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी एवं जिलाधिकारी विजय किरन आनंद के साथ उन्होंने गोरखपुर व आसपास के क्षेत्रों की खूबियों पर चर्चा की। मंडलायुक्त ने बताया कि ट्रेड कमिश्नर यहां निवेश की संभावनाएं तलाशने आए हैं। निवेश के लिए संभावित हर सेक्टर के बारे में चर्चा हुई।

स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार की ओडीओपी योजना से एलन काफी प्रभावित दिखे। उन्होंने आश्वासन दिया है कि ब्रिटिश निवेशकों को यहां भेजेंगे। उन्होंने शिक्षा सेक्टर के बारे में भी चर्चा की है। भविष्य में गोरखपुर विश्वविद्यालय एवं मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से लिंक स्थापित करने के संकेत दिए हैं। भविष्य में यहां के विद्यार्थियों के यूके जाने एवं वहां के विद्यार्थियों के यहां आने का मार्ग प्रशस्त हो सकेगा।

एलन ने सहजता दिखाते हुए कहा कि वह ट्रेड कमिश्नर के रूप में नहीं बल्कि एक विद्यार्थी के रूप में आए हैं और शिल्पकार उनके शिक्षक हैं। उन्होंने टेराकोटा उत्पादों के विपणन में सहयोग की बात कही। एलन शाम करीब चार बजे अपनी टीम के साथ गीडा कार्यालय पहुंचे। वहां सीईओ पवन अग्रवाल ने उन्हें गीडा व आसपास के क्षेत्र की खूबियों से प्रस्तुतीकरण के माध्यम से अवगत कराया। गारमेंट पार्क, प्लास्टिक पार्क, आइटी पार्क के बारे में जानकारी दी। हाल में आए एक हजार करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के बारे में भी बताया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो