scriptपीएम मोदी नेपाल में शुरू करेगे बस सेवा, वाया कुशीनगर-गोरखपुर बस पहुंचेगी अयोध्या | All you wants to know about Indo nepal bus services flagged by PM Modi | Patrika News

पीएम मोदी नेपाल में शुरू करेगे बस सेवा, वाया कुशीनगर-गोरखपुर बस पहुंचेगी अयोध्या

locationगोरखपुरPublished: May 10, 2018 08:47:53 pm

जनकपुर से अयोध्या तक बस सेवा का गोरखपुर में भी स्टापेज। बिहार के गोपालगंज से कुशीनगर होते हुए गोरखपुर पहुंचेगी बस

pm

petrol diesel

नेपाल के जनकपुर धाम से यूपी के अयोध्या के बीच शुरू होने वाली नई बस सेवा का एक स्टापेज गोरक्षनगरी गोरखपुर भी होगा। नेपाल के जनकपुर से सीतामढ़ी होकर नई बस सेवा की बस गोरखपुर पहुंचेगी फिर यहां से रामनगरी अयोध्या के लिए प्रस्थान करेगी। बस गोपालगंज बिहार व यूपी के कुशीनगर के सलेमगढ़ के रास्ते गोरखपुर पहुंचेगी।
कल यानी 11 मई को इस नई बस सेवा का शुभारंभ किया जाएगा। इस नई बस सेवा से माता सीता की नगरी से प्रभु श्रीराम की अयोध्या नगरी जुड़ जाएगी और सेतु का काम करेगा गोरक्षनगरी।
बस सेवा का सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या में स्वागत करेंगे।
जानकारों के अनुसार रामनगरी से माता जानकी की नगरी तक जोड़ने वाली इस बस सेवा के लिए तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। शुक्रवार की रात में जनकपुर से चली बस शाम तक गोरखपुर पहुंचेगी। बस नेपाल भीटामोड़ बार्डर प्वाईन्ट से भारत में प्रवेश करने के उपरान्त (वाया- सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर-पिपराकोठी-गोपालगंज-सलेमगढ़) होते हुए सायं लगभग 6 बजे जनपद गोरखपुर आयेगी। यहां यात्री व अधिकारियों का प्रतिनिधिमंडल रात्रि विश्राम करेगा। इस बस में करीब 35 लोग सवार हैं। इसमें 10 नेपाली अधिकारी भी शामिल हैं। रात्रि विश्राम के बाद शनिवार की सुबह बस अयोध्या के लिए रवाना होगी। अयोध्या पहुंचने पर इस बस सेवा की आगवानी करने सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या में मौजूद रहेंगे।
अयोध्या में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी इसके लिए आयोजित किया गया है। कई कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देंगे। इसी दिन अयोध्या से यह बस जनकपुर के लिए रवाना होगी।
बता दें कि इस बस सेवा के शुरू होने से बार्डर और आसपास के अलावा यूपी के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले नागरिकों को सहूलियतें होगी। नेपाल के जनकपुरी व सीतामढ़ी सहित विभिन्न हिस्सों में भारतीयों की रिश्तेदारियां है। नेपाल और भारत के आम नागरिकों को इस बस सेवा से काफी सहूलियतें मिलेंगी। यही नहीं इस बस सेवा से टूरिज्म को भी काफी बढ़ावा मिलेगा। कोई भी टूरिस्ट अयोध्या से गोरक्षनगरी और जनकपुरी तक की यात्रा सुविधानुसार कर सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो