scriptAmbedkar statue uprooted and thrown late night in Gorakhpur administration took strict action | गोरखपुर में माहौल बिगाड़ने की कोशिश, आंबेडकर प्रतिमा को उखाड़कर फेंका, रात में ही प्रशासन ने लिया कड़ा एक्‍शन | Patrika News

गोरखपुर में माहौल बिगाड़ने की कोशिश, आंबेडकर प्रतिमा को उखाड़कर फेंका, रात में ही प्रशासन ने लिया कड़ा एक्‍शन

locationगोरखपुरPublished: Feb 04, 2024 12:06:43 pm

Submitted by:

Vishnu Bajpai

UP News: यूपी के गोरखपुर जिले में अराजक तत्वों ने आंबेडकर प्रतिमा को उखाड़कर फेंक दिया। शनिवार देर रात हुए इस घटनाक्रम से लोगों में आक्रोश फैल गया।

gorakhpur_thana.jpg
Ambedkar Statue Broken in Gorakhpur: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के झंगहा थाना क्षेत्र स्थित नौवाबरी पलिपा में कुछ अराजकतत्वों ने डॉ. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा उखाड़कर माहौल बिगाड़ने की कोशिश की। शनिवार देर रात हुए इस घटनाक्रम से लोगों में आक्रोश फैल गया। इसकी सूचना पर आनन-फानन में पहुंची पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने प्रतिमा को पुनः स्‍थापित कराया। इस मामले में पुलिस ने तीन आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया, लेकिन अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।
दरअसल, गोरखपुर जिले झंगहा थानाक्षेत्र के ग्राम पंचायत नौवाबरी पलिपा के टोला तिवारीजोत में आबादी की भूमि गांव के कुछ लोगों को आवंटित की गई थी। यहां आवंटियों ने कुछ जमीन दान देकर साल 1997 में डॉ. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा स्‍थापित कराई थी। शनिवार देर रात अराजक तत्वों ने इस प्रतिमा को उसकी जगह से उखाड़कर अलग फेंक दिया। इसकी सूचना से लोगों में आक्रोश फैल गया। आनन फानन में एसडीएम प्रशांत वर्मा, तहसीलदार राजेश प्रताप सिंह, सीओ योगेंद्र सिंह, थानाध्यक्ष झंगहा सूरज सिंह के साथ घटनास्थल पर पहुंच गए। अधिकारियों ने आक्रोशित ग्रामीणों से पूरे मामले की जानकारी लेने के बाद प्रतिमा को रात में ही उसकी जगह दोबारा स्‍थापित कराया। साथ ही मामले में उचित कार्रवाई का भरोसा देकर लोगों को शांत कराया।

प्रशासन ने रात में ही दोबारा स्‍थापित कराई आंबेडकर प्रतिमा


गोरखपुर के चौरीचौरा के एसडीएम प्रशांत वर्मा ने बताया "तहसील क्षेत्र के नौवाबरी पलिपा के तिवारीजोत में कुछ अराजक तत्वों ने डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा को उखाड़ दिया था। इसकी सूचना पाकर मैं अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचा। यहां ग्रामीणों को कार्रवाई का आश्वासन देकर शांत कराया और प्रतिमा को उसकी जगह पुनः स्‍थापित करवाया गया। रात में ही प्रतिमा को दोबारा स्‍थापित किया गया है। मौके पर शांति व्यवस्‍था बहाल कराई गई। अराजक तत्वों पर कार्रवाई के लिए थाना प्रभारी को आदेश दिया गया है।"
यह भी पढ़ें

लखनऊ के बाद गोरखपुर में खुलने जा रहा लुलू मॉल, CM योगी 10 फरवरी को करेंगे उद्घाटन


वहीं इस मामले में सीओ चौरीचौरा योगेंद्र सिंह का कहना है ‌कि नौवाबरी पलिपा के तिवारीजोत में डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा उखाड़कर फेंकने में ग्रामीणों की तहरीर पर तीन नामजद आरोपियों पर मुकदमा दर्ज किया गया है। मौके पर शांति व्यवस्था कायम है। पुलिस इस घटना को लेकर सतर्कता बरतते हुए नजर बनाए हुए है। झंगहा थानाध्यक्ष सूरज सिंह ने बताया कि इस मामले में तूफानी निषाद, मुन्ना दुबे और संजय जायसवाल पर मुकदमा दर्ज कर विधिक कार्रवाई की जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो