शिक्षामित्रों के बाद अब आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियां बढ़ाएंगी योगी सरकार की मुसीबत, 18 को करेंगी हड़ताल

Rafatuddin Faridi

Publish: Sep, 17 2017 08:10:46 PM (IST)

Gorakhpur, Uttar Pradesh, India
शिक्षामित्रों के बाद अब आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियां बढ़ाएंगी योगी सरकार की मुसीबत, 18 को करेंगी हड़ताल

मानदेय बढ़ोतरी का बीजेपी सरकार का याद दिलाने के लिये आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रिायं हड़ताल की राह पर।

गोरखपुर. सूबे की योगी आदित्यनाथ सरकार की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही। शिक्षामित्रों, छात्रों, किसानों के आंदोलन के बाद अब आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों व सहायिकाओं ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। मानदेय बढ़ाने की मांग कर रही कार्यकर्त्रियां व सहायिकाओं ने सोमवार से कार्य बहिष्कार का ऐलान किया है।


आंगनबाड़ी कर्मचारी व सहायिका एसोसिएशन की गीता पांडेय व नाहिदा ने बताया कि उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव के दौरान बीजेपी सरकार ने वादा किया था कि सरकार बनने पर कार्यकर्त्रियों व सहायिकाओं का मानदेय बढ़ाने का काम किया जाएगा। सरकार बनने के बाद जब एक प्रतिनिधिमंडल उनसे वादा याद दिलाने को मिला तो 120 दिन की मोहलत मांगी गई। पधाधिकारिद्वय में बताया कि 19 जुलाई को यह समय सीमा बीत गई लेकिन सरकार ने वादा पूरी करने में कोई रूचि नहीं दिखाई।

 

उन्होंने बताया कि 17 अगस्त को हम सब ने लखनऊ में प्रदर्शन किया था। पर उस दौरान सरकार का कोई प्रतिनिधि आश्वासन तक देने नहीं पहुंचा। गीता पांडेय व नाहिदा ने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्त्री व सहायिका बेहद कम मानदेय पर काम कर रही हैं। उन लोगों को उतना मानदेय भी नहीं मिल रहा है जो लेबर एक्ट के नियम के मुताबिक तय है। नियमानुसार कार्यकर्त्रियों को 18 हज़ार मिलना चाहिए। संगठन लगातार मांग कर रहा कि कार्यकर्त्रियों को 18 व सहायिकाओं को 9 हज़ार मानदेय दिया जाए।

 

सबसे अहम यह कि सरकार महिलाओं के बारे में बात करती है और हम महिलाओं की दशा पर ध्यान तक नहीं दे रही। यह सरकार इतना भी नहीं सोच रही कि इस महंगाई में हमारा गुजर बसर कैसे हो रहा। सरकार अपने वादे को पूरा करे। पदाधिकारिद्वय में बताया कि 18 को वह लोग कलमबंद हड़ताल पर रहेंगे। प्रदेश सरकार को वादा याद दिलाने के लिए हम आगे भी आंदोलन को बाध्य होंगे। यह आंदोलन अब वादा पूरा होने तक चरणबद्ध तरीक़े से जारी रहेगा।

by  DHIRENDRA GOPAL

 

 

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned