scriptATS took Murtaza to Lucknow, got telegrams from many terrorist organiz | GORAKHNATH TEMPLE ATTACK : मुुर्तजा को लखनऊ ले गई एटीएस,कई आतंकी संगठनों से मिले तार | Patrika News

GORAKHNATH TEMPLE ATTACK : मुुर्तजा को लखनऊ ले गई एटीएस,कई आतंकी संगठनों से मिले तार

गोरखनाथ मंदिर पर हमला करने वाले मुर्तजा अहमद अब्बासी को मंगलवार रात एटीएस लखनऊ ले गई । अब आगे की पूछताछ वही पर की जाएगी। जाने से पहले एटीएस ने मुर्तजा का मेडिकल कराया एंव उसके साथ उसके गोरखपुर स्थित घर की तलाशी ली। कई आतंकी संगठनों से मुर्तजा के जुडे होने के तार मिले है।

गोरखपुर

Published: April 06, 2022 08:51:18 am


गोरखनाथ मंदिर पर हमले के आरोपी मुर्तजा को यूपी एटीएस लखनऊ ले गई है। इसके पहले मंगलवार शाम उसके घर की दोबारा तलाशी ली गई। एटीएस को कई अहम सुराग मिले हैं।

गोरखनाथ मंदिर के सुरक्षाकर्मियों पर हमला करने के आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी का केस मंगलवार को शासन ने एटीएस को ट्रांसफर कर दिया। मुर्तजा को उसके पास से बरामद सभी सामान के साथ एटीएस को सौंप दिया गया। एटीएस ने उससे पूछताछ की। रात करीब 8 बजे मुर्तजा का मेडिकल कराया गया। रात में टीम उसे लेकर पहले उसके घर पहुंची। वहां तलाशी ली फिर लखनऊ रवाना हो गई। उधर, मंदिर में दाखिल होने, आतंकी साजिश और हमलावर मुर्तजा के इरादों की जांच के लिए एटीएस, पुलिस, एसटीएफ व खुफिया तंत्र की करीब दर्जन भर टीमें लगी हैं। नेपाल, मुंबई, कोयंबटूर, जामनगर, गाजीपुर और जौनपुर के अलावा कई जिलों तक टीमों ने सुराग तलाशना शुरू कर दिया है।
gorakhnath_mandir_hamla.jpg
रविवार की शाम गोरखनाथ मंदिर के दक्षिणी गेट पर पीएसी जवान गोपाल गौड़, अनिल पासवान पर धारधार हथियार से हमला करने वाला मुर्तजा अब्बासी सात दिन की पुलिस रिमांड पर है। सिविल लाइंस के पार्क रोड निवासी मुनीर अब्बासी के पुत्र मुर्तजा की करतूत करतूत को आतंकी साजिश का हिस्सा मानते हुए शासन ने जांच एटीएस व एसटीएफ को सौंपी है। हमलावर मुर्तजा के किसी आतंकी संगठन से जुड़े होने के कई तरह के सबूत मिले हैं।
मुर्तजा पर गोरखपुर मंदिर सुरक्षा में लगे हेड कांस्टेबल ने गोरखनाथ थाना पर धार्मिक भावना उकसाने, सरकारी काम में बाधा समेत कई गंभीर धाराओं में दो केस दर्ज कराया है। एडीजी जोन अखिल कुमार ने बताया है कि शासन के आदेश के बाद गोरखनाथ थाने में दर्ज दोनों केस मंगलवार को एटीएस को ट्रांसफर कर दिए गए। इसी के साथ हमलावर मुर्तजा को भी एटीएस के हवाले कर दिया गया। अब एटीएस मामले की तहकीकात करेगी।
सूत्र बता रहे हैं कि इस मामले में सुराग हासिल करने के लिए दर्जनभर टीमें लगी हैं। एक टीम मुर्तजा के बैंक खातेखंगाल रही है कि कहां-कहां और कितना लेनदेन हुआ ताकि आतंकी संगठन से उसके लिंक का पता लगाया जा सके। एक टीम गाजीपुर भी गई है जो उसकी पूर्व पत्नी से पूछताछ करेगी। पूर्व पत्नी से उसके करीबियों के बारे में भी जानकारी एकत्र की जाएगी। मुंबई में उसके आवास, नौकरी स्थल के अलावा इलाज करने वाले डाक्टर से भी टीमें मुर्तजा के बारे में जानकारी जुटाएगी।

जांच से संकेत मिल रहे हैं कि मुर्तजा ने हमले की बड़ी प्लानिंग की थी पर जब एटीएस के पहुंचने की जानकारी हुई तो घबरा गया और घर से भाग निकला। हालांकि उसे डर था कि वह अब पकड़ लिया जाएगा इसलिए पूरी प्लानिंग छोड़ इस तरह घटना को अंजाम दिया। एटीएस सूत्रों के मुताबिक वह चाहता था कि गुमनामी के साथ वह न पकड़ा जाए। मंदिर में सिपाहियों पर अटैक किया तो वह मरने और मारने के इरादे से आया था। अच्छी बात यह रही है कि उसकी प्लानिंग सफल नहीं हो पाई और पकड़ा गया। पूछताछ में मुर्तजा ने जो बताया है उससे साफ हो रहा है कि उसका ब्रेनवाश किया गया है।
एटीएस ने सोमवार की देर रात में अहमद मुर्तजा अब्बासी के घर की तलाशी ली है। टीम जब पहुंची उस समय उसके पिता मुनीर मौजूद रहे। एटीएस की टीम ने मकान को खंगाला। इस दौरान वहां मौजूद पुराने लैपटॉप को कब्जे में लिया। इसके अलावा वहां पर एक धार्मिक पुस्तक दो भाषाओं में मिली। उसे भी पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: शिंदे गुट के दीपक केसरक का बड़ा बयान, कहा- हमें डिसक्वालीफिकेशन की दी जा रही हैं धमकीMaharashtra Politics Crisis: शिवसेना की कार्यकारिणी बैठक खत्म, जानें कौन-कौन से प्रस्ताव हुए पारितMaharashtra Political Crisis: आदित्य ठाकरे का बागी विधायकों पर निशाना, कहा- नहीं भूलेंगे विश्वासघात, हमारी जीत तय हैTeesta Setalvad detained: तीस्ता सीतलवाड़ को गुजरात ATS ने लिया हिरासत में, विदेशी फंडिंग पर होगी पूछताछकर्नाटक में पुजारियों ने मंदिर के नाम पर बनाई फर्जी वेबसाइट, ठगे 20 करोड़ रुपए'अग्निपथ' के विरोध में तेलंगाना के सिकंदराबाद में ट्रेन में आग लगाने वालों की वायरल हो रही वीडियो, पुलिस ने पहचान कर किया गिरफ्तारसावधान! विदेशी शैतानों के निशाने पर हमारी बेटियां... नाबालिग का अपहरण करने कतर से आया था बांदीकुई, दरभंगा से धरा गयाBPSC Paper Leak: पेपर लीक मामले में गिरफ्तार हुए JDU नेता शक्ति कुमार, सबसे पहले पेपर स्कैन कर WhatsApp पर था भेजा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.