General knowledge Micro olympiad: शुभम अव्वल, अनामिका द्वितीय

General knowledge Micro olympiad: शुभम अव्वल, अनामिका द्वितीय

Dheerendra Vikramadittya | Publish: Nov, 15 2017 11:17:09 AM (IST) Gorakhpur, Uttar Pradesh, India

सरकारी स्कूल में आयोजित हुआ ओलिंपियाड

गोरखपुर। बाल दिवस पर चाचा नेहरू को याद करते हुए कई स्कूलों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। पूर्व माध्यमिक विद्यालय नाउरदेऊर में General knowledge micro olympiad का आयोजन हुआ तो वनटांगिया गांव के बच्चों और महिलाओं के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।
पूर्व माध्यमिक विद्यालय नाउरदेऊर में आयोजित ओलिंपियाड में शुभम कुमार अव्वल रहे। जबकि अनामिका कुमारी को द्वितीय स्थान मिला। निखिल कुमार तीसरे स्थान पर रहे।
इस दौरान ग्राम प्रधान व प्रधानाध्यापक योगेश नारायण सिंह ने बच्चों को पुरस्कृत किया। चाचा नेहरू के बारे में बताते हुए उनके बताये रास्ते पर चलने का संदेश दिया।
विद्यालय के गणित अध्यापक यशोदेव राय, विज्ञान अध्यापिका ज्योत्सना सिंह आदि ने बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए किये जा रहे उपाय को विस्तार से बताया गया। सबने इन अध्यापकों के प्रयासों की प्रशंसा की।
इस दौरान ढेर सारे लोग मौजूद रहे।

 

camp

वनटांगिया गांव में शुरू हुआ प्रशिक्षण, बेकार चीजों से बनाना सीखा रहे उपयोगी सामान


गोरखपुर के वनटांगिया गांव में कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए तीन दिवसीय हस्तशिल्प कार्यशाला का शुभारंभ किया गया। कार्यशाला के माध्यम से गांव की महिलाओं, युवतियों व बच्चों को हस्तशिल्प का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षक वंदना वर्मा ने बताया कि घर में बेकार पड़ी चीजों से साज सज्जा के सामान कैसे बनाये जाए इसका प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बेकार सामानों से झूमर, वंदनबार, पेन स्टैंड, सजावट के अन्य सामान बनाये जा सकते हैं। घर में पड़ी साड़ी, दुपट्टे से भी सजावट के तमाम सामान बनाये जा सकते हैं। बताया कि घर के अंदर बहार तमाम ऐसे सामान मिल जाते हैं जो बिना उपयोग के फेंके रहते हैं। इन सामानों को बेहतर ढंग से उपयोग में लाया जा सकता है।
उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण में खूब लोग आ रहे, सीख रहे व सराह रहे। इस दौरान अंकित मिश्र, प्रीती चौहान, भारती व आशा प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

 

Ad Block is Banned