scriptbal swasthy poshan ka hua shubharambh | बाल स्वास्थ्य पोषण माह का हुआ शुभारंभ : 5.50 लाख बच्चों को दी जाएगी विटामिन ए की खुराक | Patrika News

बाल स्वास्थ्य पोषण माह का हुआ शुभारंभ : 5.50 लाख बच्चों को दी जाएगी विटामिन ए की खुराक

बुधवार को बाल स्वास्थ्य पोषण माह का शुभारंभ विधायक विमलेश पासवान और मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ आशुतोष कुमार दूबे ने कौड़ीराम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से किया ।

गोरखपुर

Updated: December 22, 2021 06:32:23 pm

जिले में नौ माह से पांच वर्ष तक के 5.50 लाख बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जाएगी । इसके लिए बाल स्वास्थ्य पोषण माह का बुधवार से आगाज हो गया । विधायक विमलेश पासवान और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आशुतोष कुमार दूबे ने कौड़ीराम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से इसका शुभारंभ किया । जिला महिला अस्पताल की प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. नीना त्रिपाठी और जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नीरज कुमार पांडेय ने जिला महिला अस्पताल में सत्र का उद्घाटन किया ।
bal_poshan.jpg
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को पत्र लिख कर बाल स्वास्थ्य पोषण माह के बारे में विस्तृत दिशा-निर्देश भी दिया है । पत्र के जरिये कहा गया है कि अभियान में कोविड नियमों का सख्ती से पालन करवाया जाए । विटामिन ए की कम से कम तीन बोतलें एक सत्र स्थल पर मौजूद रहेंगी और बोतल खुलते ही तिथि अंकित कर दी जाएगी । एक बोतल समाप्त होने के बाद ही दूसरी बोतल का इस्तेमाल होगा । एएनएम द्वारा निर्धारित मात्रा में डिस्पोजेबल चम्मच से बच्चों को विटामिन ए की सीरप दी जाएगी और इसे एमसीपी कार्ड में भी दर्ज किया जाएगा ।
सीएमओ डॉ. दूबे ने यह भी दिशा-निर्देश दिया है कि शारीरिक दूरी, मास्क पहनने, साबुन पानी से हाथ धोने और संक्रमण के रोकथाम के सभी उपाय किये जाएं। ड्यू लिस्ट के अनुसार अपेक्षित आयु वर्ग के बच्चों को निर्धारित स्लॉट के अनुसार बुलाया जाएगा ताकि भीड़ इकट्ठी न हो । एएनएम को कम से कम 20 सेकेंड तक साबुन पानी से हाथ धुलना है । दो लाभार्थियों के बीच कम से कम दो मीटर की दूरी रखनी है और समय-समय पर सेनेटाइजर का प्रयोग करना है । एक लाभार्थी के साथ एक परिजन से ज्यादा नहीं आएंगे और अगर किसी परिवार में बुखार, खांसी या सांस लेने में तकलीफ वाले परिजन हैं तो उन्हें सत्र पर नहीं आना है। साथ ही इसकी सूचना प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को दी जानी है ।
जिला महिला अस्पताल में हुए कार्यक्रम में डीएचईआईओ के.एन. बरनवाल, यूनिसेफ के डीएमसी हसन फईम, यूएनडीपी प्रतिनिधि पवन सिंह और हेल्प डेस्क मैनेजर अमरनाथ जायसवाल ने भी प्रमुख तौर से प्रतिभाग किया ।

आयरन की सिरप भी देंगे
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नीरज कुमार पांडेय ने बताया कि बच्चों को विटामिन ए की खुराक देने के साथ-साथ आयरन की सिरप इस निर्देश के साथ दी जाएगी कि क्षेत्र की आशा सप्ताह में दो बार एक-एक एमएल और माह में आठ बार इसको पिलाना सुनिश्चित करेंगी ।
ऐसे देंगे विटामिन ए
बच्चों को विटामिन ए की नौ खुराकें देने का प्रावधान है, जिसमें नौ से बारह माह तक के बच्चों को एमआर के प्रथम टीके के साथ आधा चम्मच यानि एक एमएल, 16 से 24 माह तक के बच्चे को एमआर के दूसरे टीके के साथ पूरा चम्मच यानि दो एमएल, जबकि दो से पांच वर्ष तक के बच्चे को छह-छह माह के अंतराल पर पूरा चम्मच यानि दो एमएल विटामिन ए का सिरप दिया जाना है । विटामिन ए बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ उनका कोविड से भी बचाव करता है । बच्चों को दोनों प्रकार के सिरप ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस (वीएचएनडी) और शहरी स्वास्थ्य पोषण दिवस (यूएचएनडी) के मौके पर दिये जाएंगे ।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.