scriptभीमा कोरेगांव की आंच गोरखपुर तक, बहुजन समाज आया सड़कों पर | Bheema koregaon: Protest in gorakhpur | Patrika News
गोरखपुर

भीमा कोरेगांव की आंच गोरखपुर तक, बहुजन समाज आया सड़कों पर

पीएम मोदी, फणनवीस व मनुवाद का पुतला फूंक विरोध प्रदर्शन किया

गोरखपुरJan 04, 2018 / 01:51 am

धीरेन्द्र विक्रमादित्य

protest
गोरखपुर। भीमा कोरेगांव की आंच गोरखपुर तक पहुंच चुकी है। बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शहर में भीमा कोरेगांव के दलितों के समर्थन में पूर्वांचल सेना के बैनर तले बहुजन समाज के लोगों ने प्रदर्शन कर प्रधानमंत्री मोदी, मुख्यमंत्री देवेंद्र फणनवीस व मनुवाद का पुतला दहन किया गया। हालांकि, पुतला फूंकने की सूचना पर चैकन्ना हुई पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश की लेकिन उनको सफलता नहीं मिल सकी। प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्र व प्रदेशों की सरकारों नेदेश में जातीय व धार्मिक हिंसा को बढ़ा दिया है। 200 साल से चले आ रहे परम्परागत कार्यक्रम को साजिशन रोक कर जातीय हिंसा की गई।
protest 1
शास्त्री चैक पर हुए इस विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे पूर्वांचल सेना के अध्यक्ष धीरेंद्र प्रताप ने कहा कि भीमा कोरेगांव में पेशवाओं ने शूद्रों के लिए मार्शल लाॅ लगाकर गले में मटकी पैरों में घंटी, कमर में झाड़ू बांधना, पढ़ने लिखने, संपत्ति रखने के अधिकार वंचित करने जैसी अमानवीयता और कुरीतियों को शुरू किया था। जिससे उपजे असंतोष ने वहां 500 महारो की एक सेना खड़ी कर दी थी। उन्होंने कहा कि 1 जनवरी 1818 इन्हीं 500 महारांे की सेना ने पेशवाई साम्राज्य के खिलाफ जंग छेड़ करके अमानवीय प्रथा का अंत कराया था। इस युद्ध ने देश में शुद्रों के लिए सेना में नौकरियों, सम्मानित जीवन जीने की राहें खोली थी। उन्होंने बताया कि एक जनवरी 2018 का दिन पेशवाओं की अमानवीयता समाप्त कर शुद्रों के सम्मानित जीवन की शुरुआत का 200वां वर्षगाँठ था। जिसको लेकर के बामसेफ बहुजन मुक्ति मोर्चा समेत तमाम संगठनों ने तैयारियां की थी और प्रशासन को भली भांति अवगत कराया था। यह भी बताया गया था कि कुरीतियों का समर्थन करने वाले जातिवादी भेदभाव जारी रखने वाले लोग दंगे-फसाद कर सकते हैं। लेकिन दंगाइयों को फडणवीस सरकार की शाह प्राप्त प्राप्त थी। उन्होंने सरकारी संरक्षण में जमकर उत्पात मचाया और देश में जातीय हिंसा भड़काने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि हम पूर्वांचल के युवा विरोध करते हैं और सरकारों को बताना चाहते हैं कि जाति और धर्म के झगड़ों में देश को उलझा करके मूलभूत समस्याओं से वह भटका नहीं सकते हैं। इस तरह के प्रयास बंद कर दें ,अन्यथा जो जनता उन्हें विकास के नाम पर बहुमत दे सकती है वही जनता उन को सड़क पर ला सकती हैं ।
Protest 2
समाजवादी पार्टी के पूर्व एमएलसी प्रत्याशी डॉ.राजेश यादव ने कहा देश में मोदी की सरकार आते ही पहले मुसलमानों को टारगेट बनाया गया अब दलितों को उसके बाद पिछड़ों को ऐसा करके यह सरकारें पुनः मनुवाद स्थापित करना चाहती हैं, वर्ण व्यवस्था लागू करके जाति व्यवस्था के नाम पर भेदभाव को स्थापित करना चाहती हैं, लेकिन हम युवा इस साजिश को समझते हैं। ऐसा करने वाले किसी भी नेता को नहीं बख्शा जाएगा। उसके खिलाफ हर स्तर का मोर्चा खोला जाएगा उन्होंने कहा कि हम सरकारों को उनके द्वारा शिक्षा, चिकित्सा, रोजगार व विकास के लिए किए गए वादों को याद दिलाते रहेंगे।
छात्र नेता अमर सिंह पासवान ने कहा कि संविधान प्रदत्त अधिकारों के दम पर शुद्र घोषित युवा बहुजन समाज देश में बराबरी, भाईचारा का सामंजस्य स्थापित कर रहा था। लेकिन बीजेपी सरकार ने आते ही अपनी नीतियों के नीति और साजिशों के तहत जातिवाद वर्ण व्यवस्था भेदभाव की खाइयों को गहरा किया है। उन्होंने कहा कि हम इसकी कड़ी निंदा करते हैं और ऐसे लोगों के खिलाफ हम हमेशा सड़क पर उतरते रहेंगे ।
इस अवसर पर कमलेश यादव कुलदीप यादव, सागर पासवान सतीश मौर्य, देवेंद्र मौर्य, कमलेश कुमार, रविंद्र गौतम, पवन कुमार, रितेश कुमार, विष्णु गुप्ता, सुधीर मोदनवाल, प्रणय श्रीवास्तव, सुरेंद्र वाल्मीकि, सागर पासवान, अमरेंद्र कुमार, अजीत दुआ, विशाल सिंह, अनुज मद्धेशिया आदि मौजूद रहे।

Home / Gorakhpur / भीमा कोरेगांव की आंच गोरखपुर तक, बहुजन समाज आया सड़कों पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो