लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत में निभार्इ थी महत्वपूर्ण भूमिका, अब बीजेपी भेज रही घर

लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत में निभार्इ थी महत्वपूर्ण भूमिका, अब बीजेपी भेज रही घर

Dheerendra Vikramadittya | Publish: Jun, 20 2019 08:58:15 PM (IST) Gorakhpur, Gorakhpur, Uttar Pradesh, India

यूपी विधानसभा चुनाव में भी लगाए गए थे, फिर लोकसभा चुनाव के लिए लगाया गया

भाजपा द्वारा विधानसभा व लोकसभा चुनावों में संगठन को मजबूत करने और लोगों को जोड़ने के लिए लगाए गए विस्तारकों को अब घर भेजा जा रहा है। स्वेच्छा से वे अब अपने गृह जनपदों में सक्रिय रह सकते हैं। लोकसभा चुनावों के बाद अब विस्तारक योजना को खत्म करते हुए लोकसभा व विधानसभा क्षेत्र स्तर पर तैनात विस्तारकों को वापस भेजा जा रहा है।

यह भी पढ़े- 15 साल की भांजी को 55 साल के बुड्ढे़ के हवाले कर दिया, डेढ़ लाख में कर दिया रिश्तों का सौदा

दरअसल, भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव जीतने के लिए प्रबंधन व संगठन का कार्य कराने के लिए विस्तारक को नियुक्त किया था। ये विस्तारक पार्टी के पेड वर्कर थे। इनका रहने-खाने व परिवहन का खर्च पार्टी देती थी। विधानसभा चुनावों मेें तैनात इन विस्तारकों से उत्साहित बीजेपी ने लोकसभा चुनावों तक विस्तारकों का कार्यकाल बढ़ा दिया था। पार्टी सूत्रों के अनुसार लोकसभा/विधानसभा क्षेत्र में एक-एक विस्तारक नियुक्त किए गए थे। ये विस्तारक दूसरे जिलों से थे और इनको पार्टी द्वारा निर्धारित जनपदों के लोकसभा/विधासभा क्षेत्र में काम करना था।

अब चुनाव बाद इन विस्तारकों को वापस भेजा जा रहा है। ये लोग अब वापस किए जा रहे हैं। पार्टी ने इनको सुझाव दिया है कि अपने गृह जनपद में बतौर सक्रिय कार्यकर्ता संगठन का कार्य कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- होटल के कमरे में युवक संग थी युवती, पुलिस ने पकड़ा तो कहने लगी दो दिन बाद शादी है छोड़ दीजिए

क्षेत्र के विस्तारकों को सम्मानित कर विदाई दी गई

गोरखपुर क्षेत्र के सभी 13 लोकसभा क्षेत्रों के विस्तारकों को गुरुवार को सम्मान सहित विदाई दी गई। कार्यक्रम आयोजित कर इनका सम्मान किया गया और इनके अनुभव साझा किए गए।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बीजेपी के प्रदेश महामंत्री/एमएलसी विजय बहादुर पाठक ने कहा कि पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए बनायी गई विस्तारक योजना को विराम देने का निर्णय लिया है। अब विस्तारक अपने गृह क्षेत्र में गतिमान रह सकते हैं। विस्तारक के रूप में बेहद सराहनीय काम रहा, अब संगठन के लिये कार्य करें। उन्होंने कहा कि योग दिवस, 23जून बलिदान दिवस, 25 जून को आपातकाल विरोधी दिवस एवं 30 जून को मन की बात कार्यक्रम पुनः प्रारम्भ होगा। इन सभी कार्यक्रमों में महती भूमिका अदा करते हुए अपने गृह क्षेत्र में सक्रियता दिखाएं।

यह भी पढ़े- एसएसपी आॅफिस का घूसखोर क्लर्क चढ़ा एंटी-करप्शन के हत्थे, घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार
क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ. धर्मेंद्र सिंह ने कहा कि घर परिवार को छोड़कर देश व समाज के लिए कार्य करना गौरव की बात है। अपना पूरा समय देकर पार्टी के लिये सर्वस्व न्योछावर करने के लिए विस्तारक की भूमिका पर्दे के पीछे की थी। उन्होंने कहा कि आप पार्टी के दीपक हैं आप जले तो रोशनी आयी। इस स्वर्णिम काल को स्थापित करने के लिए आपकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

यह भी पढ़े- यूपी के इस जिले में फिर एक बच्ची के साथ रेप, हालत गंभीर


विस्तारक बैठक की प्रस्ताविकी रखते हुए गोरक्ष एवं काशी प्रान्त के महामंत्री संगठन रत्नाकर ने कहा कि कार्यकर्ताओं का नियोजन ही जीवन की विशेषता है। अचेतन मन सहज भाव से कार्य करता है। कालखंड/समय के महत्व को समझ लेने से ही राजनीतिक जीवन की उपलब्धि है। राजनीति में प्रभाव व प्रभुत्व के लिए ही लोग कार्य करते है। राजनीति में नकारात्मकता की कोई जगह नहीं है।
संचालन विस्तारकों के क्षेत्रीय समन्वयक श्रवण कुमार पांडेय एवं आभार ज्ञापन क्षेत्रीय कोषाध्यक्ष पुष्प दन्त जैन ने किया।

यह भी पढ़े- अधिकारी बनकर लूट ली थी दो ट्रक सुपारी, इस तरह चढ़े पुलिस के हत्थे

बैठक में प्रमुख रुप से प्रदेश कार्य समिति सदस्य एवं विस्तारक समन्वय काशी व गोरक्ष प्रान्त नागेश्वर देव पांडेय, कालीबाड़ी के महंत रविंद्र दास, लाला अग्रवाल, बृजेश राम त्रिपाठी, दिवाकर विक्रम राज, संघर्ष प्रिय गौतम, मनोज यादव, आलोक सरकारी, दीपक शुक्ला, विवेक पांडेय, रामेंद्र त्रिपाठी, बृजेश गौंड़, बृजेश पांडेय, प्रशांत मिश्रा, पवन देव त्रिपाठी, सुनील दुबे, अतुल श्रीवास्तव, बलिराम यादव, प्रेम प्रकाश अग्रहरि, राम मनोहर शर्मा, वीरेंद्र गौतम, आदित्य प्रताप सिंह, शशिकांत मिश्रा आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़े- वीर बहादुर ने देखा था एक सपना तीन दशक बाद योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट ने पूरा किया

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned