scriptयोगी के गढ़ में बीेजेपी की इन सीटों पर संकट, योगीसेना के बागियों को लेकर हार्इकमान भी चिंतित | BJP strategy failing in Poorvanchal, rebellion of Yogi Sena against | Patrika News

योगी के गढ़ में बीेजेपी की इन सीटों पर संकट, योगीसेना के बागियों को लेकर हार्इकमान भी चिंतित

locationगोरखपुरPublished: Jul 07, 2018 01:28:18 pm

मिशन 2019 को फतह के लिए बीजेपी कर्इ मोर्चे पर जूझेगी, विपक्ष से ही नहीं अपनों से भी लड़ना होगा

Yogi Adityanath

भ्रष्टाचार के खिलाफ भाजपा विधायक ने लिखा मुख्यमंत्री को पत्र, उठाए उनकी नीतियों पर सवाल

बीजेपी के लिए गोरखपुर क्षेत्र में सपा.बसपा.निषाद दल गठबंधन मुश्किल खड़ा ही किये हैंए योगी आदित्यनाथ से बगावत करने वाली हियुवा भी मुश्किलें खड़ी कर सकती है। बीजेपी ने जिन मुद्दों को ठंडे बस्ते में डाल दिया थाए हियुवा भारत उन मुद्दों को हवा देने में लगी है। योगी से बगावत कर बने इस संगठन से बीजेपी को मिशन 2019 में नुकसान पहुंचे इससे इनकार नहीं किया जा सकता।
कभी योगी आदित्यनाथ के ख़ास रहे बागी हियुवा नेता सुनील सिंह नए बने हिन्दू युवा वाहिनी भारत संगठन को मजबूत करने में लगे हुए हैं। संगठन को मजबूत करने के साथ हियुवा भारत जनहित के मुद्दे पर भी संघर्ष कर लोगों से जुड़ने की कोशिश में लगा हुआ है। राजनीति के जानकार मानते हैं कि बीजेपी व हियुवा भारत या किसी भी हिन्दुवादी संगठन का एजेंडा हिंदुत्व ही है। इसी बेसलाइन पर चल सब वोट बटोरते हैं। अगर हिन्दू युवा वाहिनी भारत ने 2019 में मुखर विरोध कर दिया तो अच्छा.खासा वोट बैंक बीजेपी का खिसक सकता है।
राममंदिर है आस्था का मुद्दा

बीजेपी लगातार राम मंदिर निर्माण को लेकर आंदोलित रही है लेकिन सत्ता मिलने के बाद राममंदिर मुद्दे पर बीजेपी ने चुप्पी साध ली है। देश भर के करोड़ों लोगए साधु.सन्यासी अभी भी राममंदिर को लेकर बेहद संवेदनशील है। पहले बीजेपी पूर्ण बहुमत का रोना रो रही थी लेकिन अब चूँकि प्रदेश व केंद्र दोनों में बीजेपी को पूर्ण बहुमत है इसलिये सबकी मंशा है कि बीजेपी इस मुद्दे पर अपना स्टैंड साफ़ करे। बीजेपी की कई सालों से चुप्पी से लोगों में यह संदेश जा रहा कि वोट की खातिर बीजेपी ने राममंदिर कार्ड खेला था। जानकारों के अनुसार हियुवा भारत या इस तरह के स्टैंड राम मंदिर मुद्दे पर घेर कर बीजेपी को अच्छा.खासा नुकसान पहुंचा सकती है।
जनहित के मुद्दों को लेकर संघर्ष भी जारी

हिन्दू युवा वाहिनी भारत संगठन को मजबूत करने के लिए लगातार कार्य कर रही। हियुवा भारत के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुनील सिंह समेत अन्य पदाधिकारी इसके लिए जिलों में संगठन खड़ा कर रहे। यही नहीं संगठन के लोग जनहित के मुद्दे को लेकर संघर्ष भी करना शुरू कर दिए हैं। पिछले दिनों गोरखपुर में जलजमाव और मोहल्लों की नारकीय स्थिति को लेकर इस संगठन ने सक्रियता दिखाते हुए नगर निगम पर ठीक.ठाक प्रदर्शन किया। जानकारों की मानें तो योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में जब हियुवा का गठन हुआ था तो इसी तरह के धरना प्रदर्शन व आक्रामक तेवर से इसे खड़ा किया गया था। बागी संगठन भी इसी राह पर चल खुद खड़ा होना चाहता है।
लोकसभा 2019 के बागियों का होगा नया ठौर
हर बार की तरह बीजेपी में टिकटार्थियों की संख्या काफी है। लाजिमी है टिकट घोषणा के बाद बगावत का बुलबुले भी उठेंगे। ऐसे में हियुवा भारत इनका नया ठीकाना हो सकता है। क्योंकिए पूर्वांचल में हिंदू युवा वाहिनी एक प्रखर हिंदूवादी संगठन का तगमा हासिल किए हुए है। संगठन के कई धड़ होने के बाद भी सभी के पास अच्छी खासी संख्या में कार्यकर्ता हैं। पिछले कुछ चुनावों के ट्रेंड को अगर देखे तो भाजपा के कई बागी यूपी में शिवसेना या हिंदू महासभा के सिंबल पर मैदान में उतर चुके हैं।
सुनील सिंह रहे हैं योगी आदित्यनाथ के करीबी

हिंदू युवा वाहिनी भारत के अध्यक्ष सुनील सिंह कभी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के करीबियों में शुमार हुआ करते थे। 2017 विधानसभा चुनाव में हिंदू युवा वाहिनी से जुड़े लोगों को विधानसभा चुनाव में टिकट दिलाने एवं योगी की उपेक्षा के खिलाफ बीजेपी के खिलाफ सुनील सिंह ने बिगुल बजाया था। वह योगी आदित्यनाथ को बीजेपी यूपी का चेहरा बनाने का ऐलान करने की मांग को लेकर बीजेपी पर हमलावर हो गए थे। बीजेपी पर योगी आदित्यनाथ को तवज्जो नहीं दिए जाने का आरोप लगाकर वह हिंदू युवा वाहिनी के प्रत्याशी उतारने का ऐलान कर दिए थे। हालांकिए तत्काल योगी आदित्यनाथ ने इन लोगों को फटकार लगाई थी। लेकिन नुकसान की आशंका से परेशान बीजेपी ने भी तुरंत डेमेज कंट्रोल शुरू कर दिया। प्रदेश प्रभारी ओम माथुर से लेकर कई दिग्गज नेता गोरखपुर में कई दिनों तक डेरा डाले रहे और योगी आदित्यनाथ के संपर्क में रहे। इसके बाद खुद अमित शाह और उनकी टीम पहुंची। योगी आदित्यनाथ ही इस बार भी केंद्र में थे। योगी ने आश्वस्त किया कि हिंदू युवा वाहिनी एकजुट होकर बीजेपी के प्रचार में लगेगी। हियुवा कार्यकर्ताओं की मीटिंग में भी भाजपा के आला नेता शामिल हुए। हालांकिए इस दौरान हियुवा के तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष सुनील सिंहए महामंत्री रामलक्ष्मण समेत आधा दर्जन से अधिक पदाधिकारियों को संगठन से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। जो प्रत्याशी उतारे गए थे उनसे योगी के दूत मिलकर पीछे हटाने का प्रयास शुरू किया और काफी सफलता भी मिली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो